logo-image

अंडर 19 विश्‍व कप जीतने के बाद बांग्‍लादेशियों ने की अभद्रता, फंस गए दो भारतीय, जानें उनके नाम

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप फाइनल (ICC U 19 World Cup Final) के बाद हुई अप्रिय घटनाओं के लिए आईसीसी (ICC) ने भारत के दो खिलाड़ियों आकाश सिंह (Akash Singh) और रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) और तीन बांग्लादेशी खिलाड़ियों पर आरोप लगाए हैं.

Updated on: 11 Feb 2020, 10:21 AM

Dubai:

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप फाइनल (ICC U 19 World Cup Final) के बाद हुई अप्रिय घटनाओं के लिए आईसीसी (ICC) ने भारत के दो खिलाड़ियों आकाश सिंह (Akash Singh) और रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) और तीन बांग्लादेशी खिलाड़ियों पर आरोप लगाए हैं. आकाश सिंह और रवि बिश्नोई के अलावा बांग्लादेश के मोहम्मद तौहीद रिदय, शमीम हुसैन और रकीबुल हसन को आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया. बांग्लादेश की भारत पर तीन विकेट से जीत के बाद दोनों टीमों के कुछ खिलाड़ियों में लगभग हाथापाई की नौबत आ गई थी. आईसीसी ने एक बयान में कहा, पांच खिलाड़ियों को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी की आचार संहिता के लेवल तीन के उल्लंघन का दोषी पाया गया. उन पर धारा 2.21 के और रवि बिश्नोई पर 2.5 के भी उल्लंघन का आरोप लगाया गया है. इसमें कहा गया, सभी पांच खिलाड़ियों ने सजा स्वीकार कर ली है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सदस्‍य रहे वकार अब इस दुनिया में नहीं रहे

बांग्लादेश के कुछ खिलाड़ी जीत के बाद भावनाओं में बह गए थे, हालांकि उनके कप्तान अकबर अली ने इसके लिए माफी मांगी, लेकिन भारतीय कप्तान प्रियम गर्ग का कहना था कि ऐसा नहीं होना चाहिए था. बांग्लादेश के खिलाड़ियों की भाव भंगिमा काफी आक्रामक थी. आईसीसी ने कहा, भारत के आकाश ने सजा स्वीकार कर ली है और उस पर आठ निलंबन अंक लगाए गए हैं, जो छह डिमेरिट अंकों के बराबर है. यह दो साल तक उसके रिकार्ड में रहेंगे. रवि बिश्नोई पर पांच निलंबन अंक यानी पांच डिमेरिट अंक लगाए गए हैं. आईसीसी ने कहा, रवि बिश्नोई ने धारा 2.5 के लेवल एक के उल्लंघन का आरोप स्वीकार कर लिया है, जो इस मैच के दौरान एक अन्य घटना का था. उसने 23वें ओवर में अभिषेक दास के आउट होने के बाद आक्रामक तेवर दिखाए जो सामने वाले को उकसा सकते थे.

यह भी पढ़ें ः OMG : सानिया मिर्जा ने चार महीने में कम दिया अपना इतना वजन, तस्‍वीरों में देखें अंतर

इसके लिए उन्हें दो डिमेरिट अंक भरने पड़ेंगे यानी कुल सात डिमेरिट अंक उनके रिकार्ड में दो साल तक रहेंगे. बांग्लादेश के तौहीद पर दस निलंबन अंक यानी छह डिमेरिट अंक लगाए गए हैं. वहीं शमीम पर आठ निलंबन अंक (छह डिमेरिट अंक) और हसन पर चार निलंबन अंक (पांच डिमेरिट अंक) लगाए गए. सभी आरोप मैदानी अंपायरों सैम एन और एड्रियन होल्डस्टोक, तीसरे अंपायर रविंद्र विमलासिरि और चौथे अंपायर पैट्रिक बोंगनी जेले ने लगाए. निलंबन अंक आगामी अंतरराष्ट्रीय मैचों पर लागू होंगे. एक निलंबन अंक के मायने हैं कि खिलाड़ी एक वनडे या टी20, अंडर 19 या ए टीम अंतरराष्ट्रीय मैच से बाहर रहेगा.