logo-image

दो दशक बाद भी महसूस होता है हेन्‍सी क्रोन्ये प्रकरण का असर, जानिए कैसे और कहां से शुरू हुई थी कहानी

क्रिकेट को झकझोरने वाले हेन्सी क्रोन्ये भ्रष्टाचार प्रकरण को भले ही दो दशक बीत चुके हों, लेकिन अब भी इसका असर महसूस किया जा सकता है. दक्षिण अफ्रीका ने 2000 की शुरुआत में हुई घटनाओं के बाद क्रोन्ये से कप्तानी छीन ली थी.

Updated on: 13 Apr 2020, 10:41 AM

London:

क्रिकेट को झकझोरने वाले हेन्सी क्रोन्ये भ्रष्टाचार प्रकरण को भले ही दो दशक बीत चुके हों, लेकिन अब भी इसका असर महसूस किया जा सकता है. दक्षिण अफ्रीका ने 2000 की शुरुआत में हुई घटनाओं के बाद क्रोन्ये से कप्तानी छीन ली थी, जिसे इस महीने 20 साल पूरे हो जाएंगे. इसी साल जनवरी में सेंचुरियन में इंग्लैंड के खिलाफ तीन दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद तय माना जा रहा था कि टेस्ट मैच ड्रा होगा, लेकिन क्रोन्यो ने नतीजे की आस में विरोधी कप्तान नासिर हुसैन को मना लिया कि दोनों टीमें अपनी एक-एक पारी नहीं खेलेंगी. इसके बाद इंग्लैंड को 249 रन का लक्ष्य मिला और टीम दो विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही. परंपरावादी निराश थे कि टेस्ट मैच में पर्याप्त खेल नहीं हुआ, लेकिन कुछ लोग इस नतीजे को स्वीकार करने को तैयार थे. अप्रैल में हालांकि सबसे प्रतिष्ठित खिलाड़ियों में से एक क्रोन्ये की छवि टूट गई.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 को लेकर ग्‍लैन मैक्‍सवेल ने दिया बड़ा बयान, T20 विश्‍व कप को लेकर क्‍या बोले

दिल्ली पुलिस ने पुष्टि की कि उनके पास हेन्‍सी क्रोन्ये और कथित भारतीय सट्टेबाज के बीच बातचीत की रिकार्डिंग मौजूद है. इसमें फरवरी-मार्च में हुए भारत दौरे के दौरान मेहमान टीम के पहले से तय प्रदर्शन पर चर्चा हो रही थी. स्वदेश और दुनिया भर में क्रोन्ये की छवि के कारण शुरुआत में लोग इस खबर के सामने आने से स्तब्ध और हैरान थे. इस खबर का खुलासा करने वाले एएफपी के दिल्ली स्थिति पत्रकार कुलदीप लाल ने कहा, दिल्ली पुलिस की आधिकारिक प्रेस कांफ्रेंस से पहले जब एएफपी ने इस खबर का खुलासा किया तो मुझे याद है कि डा. अली बाकर ने हमारे कार्यालय में फोन करके दक्षिण अफ्रीका के सबसे प्रतिष्ठित खिलाड़ी की छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए एजेंसी को लताड़ा था. उन्होंने कहा, उन्होंने हमारे खिलाफ मुकदमा करने की धमकी दी. मैंने सोचा कि अगर यह खबर गलत हुई तो हमें नई नौकरी तलाश करनी होगी. इसके कुछ दिनों बाद हालांकि क्रोन्ये ने आंशिक रूप से अपनी गलती स्वीकार की, जिससे एजेंसी के दिल्ली ब्यूरो ने राहत की सांस ली.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली जब फुटबॉल खेलते हैं तो लगता है फीफा विश्व कप फाइनल खेल रहे हों, जानिए किसने कही ये बात

कुलदीप लाल ने बताया कि डा. बाकर ने इसके बाद फोन करके अपने पहले के व्यवहार के लिए माफी मांगी. हेन्‍सी क्रोन्ये ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका सरकार द्वारा नियुक्त किंग आयोग के समक्ष कई आरोपों को स्वीकार किया जिसमें भारत के खिलाफ एक दिवसीय मैच के दौरान खराब प्रदर्शन करने के लिए हर्शल गिब्स और हेनरी विलियम्स को रिश्वत देने का प्रयास करना भी शामिल था. उन्होंने साथ ही स्वीकार किया कि सट्टेबाजों की कुछ बातों को मानने के लिए उन्हें हजारों डालर मिले. सेंचुरियन में सट्टेबाजों की बात स्वीकार करने के लिए उन्हें छह हजार डालर और लैदर जैकेट मिली थी. हेन्‍सी क्रोन्ये ने हालांकि कहा कि उन्होंने कभी जानबूझकर मैच नहीं गंवाया. उन्हें बाद में आजीवन प्रतिबंधित किया गया. इसके बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भी जांच और सुनवाई के बाद क्रमश: मोहम्मद अजहरूद्दीन और सलीम मलिक पर आजीवन प्रतिबंध लगाए.