logo-image

Top 5 Sports News : कप्‍तान विराट कोहली पर गौतम गंभीर की बड़ी टिप्‍पणी, क्षमता न ताकत, फिर भी...

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने T20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक 82 मैचों में 50.8 की औसत से 2794 रन बनाए हैं. गौतम गंभीर ने कहा कि विराट कोहली हमेशा एक स्मार्ट क्रिकेटर रहा है.

Updated on: 17 Jun 2020, 04:37 PM

New Delhi:

1. बॉलीवुड के एमएस धोनी के नाम से मशहूर हुए अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने सुसाइड कर अपनी जान दे दी. सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर बॉलीवुड सितारे उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं. वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड की बेबाक एक्ट्रेस कंगना रनौत ने भी सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें कंगना का गुस्सा सामने आ रहा है. अब नया और ताजा घटनाक्रम ये है कि भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की पत्‍नी नताशा स्‍टानकोविक ने एक्‍ट्रेस कंगना रनौत का यही वीडियो अपनी इंस्‍टाग्राम स्‍टोरी में लगाया है और उसमें साथ ही लिखा है कि FACTS. यानी नताशा स्‍टानकोविक भी कंगना रनौत की बातों का समर्थन करती हुई नजर आ रही हैं.

2. पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि क्रिस गेल जैसी ‘ताकत’ और एबी डिविलियर्स जैसी ‘क्षमता’ नहीं होने के बावजूद विराट कोहली अगर T20 क्रिकेट में सफल हैं तो इसका पूरा श्रेय उनकी बेहतरीन फिटनेस को जाता है. विराट कोहली टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में तो सफल हैं ही उन्होंने T20 में भी अपनी विशेष छाप छोड़ी है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने T20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक 82 मैचों में 50.8 की औसत से 2794 रन बनाए हैं. गौतम गंभीर ने कहा कि विराट कोहली हमेशा एक स्मार्ट क्रिकेटर रहा है, लेकिन उसने अपनी शानदार फिटनेस के कारण अपने पूरे टी20 करियर को बेहद सफल बना दिया. उन्होंने कहा, शायद इसलिए कि उसके पास क्रिस गेल जैसी ताकत नहीं है, उसके पास एबी डिविलियर्स जैसी क्षमता नहीं है, उसके पास संभवत: जैक कैलिस या ब्रायन लारा जैसी क्षमता नहीं है. गौतम गंभीर से पूछा गया था कि भारतीय कप्तान के क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सफल होने के क्या कारण हैं. गौतम गंभीर ने कहा कि विकेटों के बीच दौड़ लगाने और स्ट्राइक रोटेट करने में भी विराट कोहली का कोई सानी नहीं है. इस मामले में क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और रोहित शर्मा भी उनसे पीछे हैं.

3. आस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के अनुसार भारत के स्टार आलराउंडर रविंद्र जडेजा वर्तमान समय में खेल के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक हैं, जबकि उन्होंने युवा खिलाड़ियों में लोकेश राहुल को सबसे प्रभावशाली करार दिया. इंस्टाग्राम पर स्‍टीव स्मिथ ने अपने प्रशंसकों के सवालों का जवाब दिया. उन्होंने साथ ही कहा कि आईपीएल सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट है जिसमें उन्हें खेलना पसंद है. अपनी चपलता और तेज क्षेत्ररक्षण के लिए पहचाने जाने वाले रविंद्र जडेजा की कई पूर्व खिलाड़ियों ने तारीफ की है और मौजूदा खिलाड़ी उनका सम्मान करते हैं और स्‍टीव स्मिथ भी इससे अलग नहीं हैं. यह पूछने पर कि मौजूदा खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक कौन है, स्‍टीव स्मिथ ने रविंद्र जडेजा का नाम लिया. स्‍टीव स्मिथ से जब यह पूछा गया कि कौन सा भारतीय खिलाड़ी उन्हें सबसे अधिक प्रभावित करता है तो उन्होंने कहा, लोकेश राहुल. वह काफी अच्छा खिलाड़ी है. महेंद्र सिंह धोनी के बारे में पूछने पर स्मिथ ने कहा, लीजेंड. मिस्टर कूल. स्‍टीव स्मिथ ने साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी क्षमता को ‘अनूठा’ करार दिया.

4. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने वर्ष 1999 के भारत दौरे को अपना सबसे पसंदीदा दौरा बताते हुए कहा कि पड़ोसी देश में दबाव में खेलना और फिर जीत दर्ज करना बेहद खास था. वसीम अकरम की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम ने 1999 में चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 12 रनों से जीत दर्ज की थी. अकरम ने आस्ट्रेलिया के पूर्व आलराउंडर शेन वाटसन के साथ लेसन लर्न्‍स विद ग्रेटस पोडकास्ट में कहा कि 90 के दशक में भारत के खिलाफ जीत के बहुत मायने थे. आज के दिनों में यह एक अलग कहानी है. यह उलटा है. अगर आप दौरे की बात करेंगे तो मैं भारत दौरे को चुनूंगा. हम 10 साल बाद भारत दौरे पर गए थे. उन्होंने कहा, मैं कप्तान था. पहला टेस्ट चेन्नई में था. मैंने अपने खिलाड़ियों से कहा था कि अगर स्टेडियम शांत रहता है तो इसका मतलब है कि हम अच्छा काम कर रहे हैं. इसलिए हमें कभी भारत में सपोर्ट नहीं मिला और भारत को कभी पाकिस्तान में सपोर्ट नहीं मिला.

5. क्रिकेट कप्तान विराट कोहली सहित भारत के कई बड़े खिलाड़ियों ने पूर्वी लद्दाख के गोलवान में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले पांच दशक में यह सबसे बड़ा टकराव है, जिससे इस क्षेत्र में सीमा पर गतिरोध बढ़ गया है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, उन जवानों को सैल्यूट और दिल से सम्मान जिन्होंने गलवान घाटी में देश की रक्षा में अपने प्राण न्योछावर कर दिए. कोई भी एक सैनिक से अधिक निस्वार्थ और बहादुर नहीं होता है. परिजनों के प्रति गहरी संवेदना है. उम्मीद है कि इस मुश्किल घड़ी में हमारी प्रार्थनाओं से उन्हें शांति मिलेगी. टीम में कोहली के साथ उप कप्तान रोहित शर्मा ने भी सैनिकों के शहीद होने पर दुख व्यक्त किया. हिटमैन रोहित शर्मा ने ट्वीट किया, हमारे असली नायकों को सैल्यूट जिन्होंने हमारी सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए. ईश्वर उनके परिजनों को यह दुख सहने की शक्ति दे.