News Nation Logo

TOP 5 Sports News : टीम इंडिया के पू्र्व कोच गैरी कर्स्टन की पूरी कहानी

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Jun 2020, 06:52:34 PM
Top 5 Sports News

खेल की बड़ी खबरें (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:  

1. गैरी कर्स्टन भारत के सबसे सफल कोचों में शामिल है. उन्‍हीं के कोच रहते हुए टीम ने 2009 में टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया और दो साल बाद 2011 में विश्व कप जीता. लेकिन आज हम आपको उनके कोच बनने की पूरी कहानी बताते हैं कि कैसे बिना मन के गैरी आए और मात्र सात मिनट में ही टीम इंडिया के कोच बन गए. टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने कहा, मुझे सुनील गावस्कर का ईमेल मिला था कि क्या मैं भारतीय टीम का कोच बनना चाहूंगा. उन्होंने कहा, मुझे लगा कि यह मजाक है. मैंने इसका जवाब भी नहीं दिया. उन्होंने मुझे एक और मेल भेजा जिसमें कहा था, क्या आप साक्षात्कार के लिए आना चाहोगे. मैंने उसे अपनी पत्नी को दिखाया और उसने कहा कि उनके पास कोई गलत व्यक्ति है. कर्स्टन ने कहा, इस तरह से अजीबोगरीब ढंग से मेरा इस क्षेत्र में प्रवेश हुआ. साक्षात्कार के बारे में गैरी कर्स्टन ने कहा कि वह बिना तैयारी के साक्षात्कार के लिए गए थे और उस समय चयन पैनल में शामिल वर्तमान भारतीय कोच रवि शास्त्री ने माहौल हल्का किया था. दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि उन्हें कोच पद हासिल करने में केवल सात मिनट का समय लगा था. कर्स्टन ने कहा कि मैं बीसीसीआई अधिकारियों के सामने था और माहौल काफी गंभीर था. बोर्ड के सचिव ने कहा, मिस्टर कर्स्टन क्या आप भारतीय क्रिकेट के भविष्य को लेकर अपना दृष्टिकोण पेश करोगे. मैंने कहा कि मेरे पास कुछ भी नहीं है. किसी ने भी मुझसे इस तरह की तैयारी करने के लिए नहीं कहा था. मैं अभी यहां पहुंचा हूं. उन्होंने कहा, समिति में शामिल रवि शास्त्री ने मुझसे कहा, गैरी हमें यह बताओ कि दक्षिण अफ्रीकी टीम के रूप में भारतीयों को हराने के लिए आप क्या करते थे. मुझे लगा कि माहौल हल्का करने के लिए यह बहुत अच्छा था क्योंकि मैं इसका उत्तर दे सकता था और मैंने दो तीन मिनट में उसका जवाब दिया भी पर मैंने ऐसी किसी रणनीति का जिक्र नहीं किया जो हम उस दिन उपयोग कर सकते थे. गैरी कर्स्टन ने कहा, वह और बोर्ड के अन्य सदस्य काफी प्रभावित थे क्योंकि इसके तीन मिनट बाद बोर्ड के सचिव ने मेरे पास अनुबंध पत्र खिसका दिया था.

2. विराट कोहली तो अपनी मेहनत और लगन के बल पर टीम इंडिया में शामिल हुए ही, लेकिन उनकी प्रतिभा को सबसे पहले भारत के पू्र्व कप्‍तान और तब के मुख्‍य चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने पहचाना. दिलीप वेंगसरकर ने विराट कोहली को टीम इंडिया में क्‍या देखकर शामिल किया था, इसका खुलासा उन्‍होंने अब किया है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मुख्य चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने बताया है कि कैसे विराट कोहली ने उन्हें इमरजिंग प्लेयर टूर्नामेंट में शतकीय और मैच विजेता पारी खेलकर प्रभावित किया था. दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि आस्ट्रेलिया में जब इमरजिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट हो रहा था, तब मैं चयन समिति का चेयरमैन था. हमने उस समय फैसला किया था कि हम ऐसे खिलाड़ियों को चुनेंगे जो जल्द ही भारत के लिए खेलें, खासकर अंडर-23 टीम में से. इसलिए हमने विराट कोहली को चुना. पू्र्व कप्‍तान दिलीप वेंगसरकर ने बताया कि कैसे विराट कोहली के बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह दिलाई.

3. टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने रविवार को खुशी जताई है कि बार्सिलोना जैसी टीम मैदान पर वापसी करने में सफल ही. स्पेनिश लीग ने कोरोनावायरस के कारण 100 दिनों के अंतराल के बाद वापसी की है. बार्सिलोना फुटबाल क्लब ने स्पेनीश लीग की वापसी के पहले मैच में रियल मालोर्का को 4-0 से हरा दिया. शास्त्री ने मेसी और बार्सिलोना के मालोर्का के खिलाफ हुए मैच की फोटो शेयर करते हुए लिखा, टीम को मैदान पर वापसी करते, लाइव खेलते और किक मारते देख अच्छा लग रहा है. भारत में हालांकि स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है. अगर हालात सामान्य होते तो इस समय आईपीएल का शोर शराबा होता लेकिन बीसीसीआई ने इसे कोरोनावायरस महामारी के कारण अनिश्चितकाल तक के लिए टाल दिया है.


4. इरफान पठान ने कहा कि भारतीय टीम के पास विश्व चैम्पियन बनने की क्षमता थी लेकिन मध्यक्रम की अनिश्चितता के कारण टीम को पिछले साल विश्व कप से बाहर होना पड़ा. भारतीय टीम ने महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2013 में चैम्पियंस ट्राफी के रूप में आईआईसी खिताब जीता था. इसके बाद टीम ने आईसीसी का कोई खिताब नहीं जीता और पिछले साल विश्व कप के सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी. इरफान पठान ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमारे पास आईसीसी ट्रॉफी, खासकर विश्व कप के लिए बेहतर योजना हो. अगर हमारी योजना सही रहती है तो हमारे पास चैंपियन बनने के लिए सभी संसाधन हैं. पठान ने कहा कि भारत ने पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप से पहले लास्‍ट इलेवन बनाने के लिए काफी संघर्ष किया था. टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार कर बाहर हो गई थी.

5. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहीद अफरीदी ने उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया है जिन्होंने कोविड-19 से उनके जल्द स्वस्थ होने के लिए दुआएं की हैं. शाहिद अफरीदी ने ट्वीट किया, उन लोगों का शुक्रिया जो मेरे स्वस्थ होने की दुआएं कर रहे हैं और मुझे संदेश भेज रहे हैं. आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया. कृपया सुरक्षित रहें और इस मुश्किल समय में जरूरतमंदों की मदद करते रहें. आप सभी को ढेर सारा प्यार. अफरीदी ने शनिवार को ट्विटर के माध्यम से बताया था कि उनका कोरोनावायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया है. भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अफरीदी के जल्दी स्वास्थ होने की दुआ की थी.

First Published : 15 Jun 2020, 04:57:55 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.