logo-image

TOP 5 Sports News : इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी की तारीखों का ऐलान, जानिए शेड्यूल

अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो अगले महीने यानी जुलाई में फिर से क्रिकेट की वापसी होगी. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज जुलाई में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगे.

Updated on: 03 Jun 2020, 04:32 PM

New Delhi:

1. आखिरकार वह दिन नजदीक आता जा रहा है जब इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. हालांकि भारत में तो अभी क्रिकेट शुरू नहीं हो रहा है, लेकिन दूसरे देशों ने इसकी तैयारी कर ली है, जहां कोरोना वायरस का प्रकोप कम है, वहां खेल फिर से शुरू होने के रास्‍ते पर है. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो अगले महीने यानी जुलाई में फिर से क्रिकेट की वापसी होगी. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज जुलाई में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगे, हालांकि यह सीरीज ग्रेट ब्रिटेन सरकार की ओर से खाली स्टेडियम में बिना दर्शकों के खेलने की मंजूरी मिलने पर निर्भर है. इंग्‍लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ECB ने इस बात की जानकारी दी. इन दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज आठ जुलाई से शुरू होगी. पहला मैच एजेस बाउल पर खेला जाएगा. जबकि दूसरा और तीसरा मैच ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले जाएंगे. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी जो कोरोना वायरस महामारी के कारण निलंबित है. सीरीज की शुरुआत आठ जुलाई को होगी और इसके मुकाबले हैंपशर के एजियास बाउल और लंकाशर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जाएंगे क्योंकि दोनों की स्टेडियमों में होटल भी मौजूद हैं. पहला टेस्ट एजियास बाउल में आठ से 12 जुलाई तक खेला जाएगा जबकि बाकी दो टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड में 16 से 20 जुलाई और 24 से 28 जुलाई तक खेले जाएंगे.

2. विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल मैच, यह मैच भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया था. उम्‍मीद थी कि भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को हराएगी और उसके बाद विश्‍वकप के फाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था और करोड़ों भारतीयों का दिल बैठ गया था. लेकिन यह मैच एक और वजह से याद रखा जा रहा है, वह इसलिए क्‍योंकि यह मैच टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी का अब तक आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित होता जा रहा है. यानी इस मैच के बाद धोनी ने कोई भी मैच नहीं खेला है. लेकिन यह मैच एक खिलाड़ी के लिए यादगार भी है. वह खिलाड़ी इस मैच को हमेशा याद रखना चाहेगा. ये खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्‍कि न्‍यूजीलैंड के ऑलराउंडर जिम्‍मी नीशम हैं. आपको याद होगा कि इस मैच में धोनी टीम इंडिया को जिताने के मुहाने पर थे, लेकिन तभी मार्टिन गुप्‍टिल ने ही धोनी को सीधे थ्रो पर रन आउट कर दिया था और इसके साथ ही भारत की जीत की कुछ संभावनाएं थीं, वह भी जाती रहीं. जिम्मी नीशम ने कहा कि सेमीफाइनल में भारत को हराने के बाद अपनी टीम के साथ ड्रेसिंग रूम में बैठना उनके जीवन का यादगार पल है. इस मैच में न्यूजीलैंड ने आठ विकेट के नुकसान पर 239 बनाए थे, लेकिन न्यूजीलैंड टीम के गेंदबाजों ने भारत को 221 रनों पर ऑल आउट कर दिया था.

3. भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पिछले दिनों इसलिए चर्चा में आए थे कि वे जल्‍द ही पिता बनने वाले हैं, लेकिन अब हार्दिक पांड्या ने अपनी एक टीम बनाई है, इसे ऑल टाइम आईपीएल इलेवन नाम दिया गया है. इस टीम में दुनियाभर के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. खास बात यह है कि उस टीम का कप्‍तान टीम इंडिया के ही पूर्व कप्‍तान और आईपीएल की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी को बनाया गया है. धोनी को कप्‍तान बनाना वैसे तो कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन हार्दिक पांड्या खुद चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं और मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा हैं, अच्‍छे कप्‍तान होने के बाद भी हार्दिक पांड्या ने अपनी टीम का कप्‍तान रोहित शर्मा को नहीं बल्‍कि एमएस धोनी को बनाया है. हालांकि हार्दिक पांड्या की टीम में रोहित शर्मा भी हैं और बतौर सलामी बल्‍लेबाज टीम में शामिल हैं. हार्दिक पांड्या की इस टीम की बात करें तो इसमें सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर एक तो रोहित शर्मा हैं, वहीं क्रिस गेल को भी शामिल किया गया है. नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करने के लिए हार्दिक पांड्या ने भारतीय टीम के कप्‍तान और रॉयल चैलेजर्स के कप्‍तान विराट कोहली को चुना है.

4. भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा कि लार पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बावजूद वह गेंद को रिवर्स स्विंग करा सकते हैं बशर्ते गेंद की चमक बरकरार रखी जाए. कोरोना वायरस महामारी के कारण निलंबन के बाद खेल जब दोबारा शुरू होगा तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है क्योंकि उसका मानना है कि गेंद पर थूकने से कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा. शमी ने कहा, हम बचपन से ही हम लार के इस्तेमाल के आदी हैं. अगर आप तेज गेंदबाज हैं तो अपने आप ही गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करने लगते हो लेकिन हां, अगर आप सूखी गेंद की चमक को बरकरार रख पाए तो यह निश्चित तौर पर रिवर्स स्विंग करेगी.

5. पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान का मानना है कि भारतीय टीम प्रबंधन को कोरोना वायरस महामारी के बाद खेल बहाल होने पर गेंदबाजों की चोटों के प्रबंधन को लेकर काफी सतर्कता बरतनी होगी. भारतीय खिलाड़ियों ने 25 मार्च के बाद से अभ्यास नहीं किया है. कोरोना महामारी के बाद तब से देशव्यापी लॉकडाउन लागू था. तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर ने पिछले महीने बोइसर में अभ्यास शुरू किया था. इरफान पठान ने कहा कि आईपीएल टीमों समेत सभी टीमों को गेंदबाजों को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी क्योंकि दो महीने बाद मैदान पर लौटने पर चोटों की आशंका अधिक होगी. उन्होंने कहा कि चोटों का प्रबंधन सबसे अहम है. हमें गेंदबाजों पर फोकस करना होगा. आईसीसी ने भी हाल ही में गेंदबाजों के लिये खास दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा था कि टीमों को गेंदबाजों के कार्यभार को लेकर सजग रहना होगा.