News Nation Logo
Banner

IPL इतिहास के टॉप-5 Highest Scorer बल्लेबाज, क्रिस गेल टॉप पर.. देखें लिस्ट

दक्षिण अफ्रीका के सबसे खतरनाक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने साल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए गुजरात लायंस के खिलाफ नाबाद 129 रनो की पारी खेली थी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 30 Apr 2020, 02:36:01 PM
chris gayle

क्रिस गेल (Photo Credit: IPL)

नई दिल्ली:  

चीन से आए कोरोना वायरस का दुनियाभर में तांडव जारी है. आंकड़ों के मुताबिक विश्वभर में कोरोना वायरस से अभी तक कुल 2 लाख 28 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 32 लाख 21 हजार के भी पार हो चुका है. देशभर में लॉकडाउन की वजह से सभी खेल गतिविधियों पर रोक लगी हुई है. ऐसे में हम आपकी जानकारी और मनोरंजन के लिए रोजाना क्रिकेट से जुड़ी नए और दिलचस्प रिकॉर्ड्स लेकर आते हैं. आज हम आपको आईपीएल से जुड़े एक खास रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.

कोविड-19 की वजह से दुनियाभर में हालात दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं. भारत में भी कोरोना वायरस रोजाना खतरनाक होता जा रहा है. देशभर में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 33 हजार से भी ज्यादा हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1074 हो गया है. कोरोना वायरस की वजह से पूरा देश लॉकडाउन है, लिहाजा देश में सभी खेल गतिविधियां भी रुकी हुई हैं. ऐसे में हम आपके लिए रोजाना कुछ न कुछ नई जानकारी लेकर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- क्रिकेट के ये रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है, विराट कोहली के नाम दर्ज है ये करिश्माई रिकॉर्ड

इसी सिलसिले में आज हम आपको आईपीएल के एक खास रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हां, आज हम आपको आईपीएल के उन टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपनी एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. खास बात ये है कि आईपीएल में टॉप-5 Highest Scores केवल 3 बल्लेबाजों के ही नाम हैं, जिनमें से 2 बल्लेबाज ऐसे हैं जो इस लिस्ट में दो-दो स्थान हासिल किए हुए हैं. इसके साथ ही टॉप-5 में शामिल सभी बल्लेबाज सर्वाधिक रन बनाने के साथ ही नॉटआउट भी रहे थे.

5. क्रिस गेल
वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 5वें स्थान पर हैं. गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए साल 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 128 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

4. एबी डिविलियर्स
मिस्टर 360 के नाम से दुनियाभर में मशहूर दक्षिण अफ्रीका के सबसे खतरनाक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने साल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए गुजरात लायंस के खिलाफ नाबाद 129 रनो की पारी खेली थी.

3. एबी डिविलियर्स
तीसरे नंबर पर भी एबी डिविलियर्स ही हैं. मिस्टर 360 ने साल 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ नॉटआउट 133 रन बनाए थे.

2. ब्रैंडन मैक्कलम
लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराजमान हैं न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम . आईपीएल को धूम-धड़ाके वाला खेल बनाने में ब्रैंडन मैक्कलम का सबसे बड़ा हाथ है. मैक्कलम ने आईपीएल के पहले सीजन में ही बल्लेबाजों का वर्चस्प स्थापित कर दिया था, जो आज भी कायम है. मैक्कलम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए साल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 158 रनों की पारी खेली थी और नॉटआउट रहे थे.

1. क्रिस गेल
आईपीएल इतिहास में जब किसी बल्लेबाज के सर्वाधिक स्कोर की बात आएगी तो क्रिस गेल का नाम लंबे समय तक के लिए जुबान पर रहेगा. Universal Boss क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए ही साल 2013 में 175 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी. उन्होंने ये पारी पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेली थी. क्रिस गेल का ये रिकॉर्ड तोड़ना लगभग नामुमकिन है.

First Published : 30 Apr 2020, 02:34:45 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.