News Nation Logo
Banner

IPL विवाद: भज्जी-श्रीसंत थप्पड़ कांड से कोहली के प्यार तक..ये हैं 5 सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी

आईपीएल सीज़न 10 की शुरूआत 5 अप्रैल से होने वाली है। लेकिन यह खेल जितना रोमांच और जोश से भरा है उतना ही विवादों और कॉन्ट्रोवर्सी से घिरा रहता है। जब से यह टूर्नामेंट शुरू हुआ है तब से इसका और विवादों का चोली-दामन का साथ रहा है।

News Nation Bureau | Edited By : Soumya Tiwari | Updated on: 31 Mar 2017, 11:04:56 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल सीज़न 10 की शुरूआत 5 अप्रैल से होने वाली है। लेकिन यह खेल जितना रोमांच और जोश से भरा है उतना ही विवादों और कॉन्ट्रोवर्सी से घिरा रहता है। जब से यह टूर्नामेंट शुरू हुआ है तब से इसका और विवादों का चोली-दामन का साथ रहा है। हर सीज़न में कोई ना कोई नया विवाद सामने जरुर आ जाता है। हरभजन-श्रीसंत का थप्पड़ कांड हो या फिर स्पॉट फिक्सिंग में खिलाड़ियों की गिरफ्तारी हो IPL किसी ना किसी विवाद के कारण सुर्खियों में बना रहा है। ये हैं 5 विवाद जो हमेशा किए जायेंगे याद- 

हरभजन- श्रीसंत विवाद
हरभजन- श्रीसंत विवाद

हरभजन के थप्पड़ की गूंज अबतक सुनाई देती है। ये शायद आईपीएल का अब तक का सबसे बड़ा विवाद है, जो टूर्नामेंट के पहले सीजन में ही काले पन्नो की तरह दर्ज हो गया था। IPL के पहले सीज़न में किंग्स XI पंजाब और मुम्बई इंडियन के मैच के दौरान हरभजन सिंह ने श्रीसंथ को मैदान में ही मैच खत्म होने के बाद थप्पड़ मार दिया था। जिसके बाद श्रीसंथ मैदान में ही रो पड़े थे। 2008 में हुए इस थप्पड़ कांड के बाद हरभजन पर 11 मैचों का प्रतिबंध और एक मैच की फीस का जुर्माना भी लगा था।

विराट-गंभीर की लड़ाई
विराट-गंभीर की लड़ाई

आईपीएल 6 के दौरान एक ऐसा मौका भी आया जब टीम इंडिया के दो आक्रामक खिलाड़ी विराट कोहली और गौतम गंभीर आपस में भिड़ गये। 2013 में RCB के कप्तान विराट कोहली और KKR के कप्तान गौतम गंभीर के बीच मैदान पर जमकर बहस हुई थी। हुआ यह था कि कोहली जब आउट होने के बाद पैवेलियन लौट रहे थे, तभी गंभीर से उनकी कुछ कहासुनी हो गई। बाद में साथी खिलाड़ी रजत भाटिया और अंपायर ने बीच-बचाव कर मामला शांत करवाया था।

गेल और पोलार्ड के बीच लड़ाई
गेल और पोलार्ड के बीच लड़ाई

लड़ाई की आग भारत के खिलाड़ियों के बीच ही नहीं बल्कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के बीच भी देखने को मिली। IPL-8 में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स का मुकाबला बेंगलुरु में हो रहा था। खेल अपने चरम पर था तभी वेस्टइंडीज के ही दो दिग्गज खिलाड़ी पोलार्ड और क्रिस गेल मैदान पर ही आपस में झगड़ पड़े।

मैदान पर मौजूद अंपायर ने पोलार्ड को चेतावनी दी, तो वह दौड़कर मुंबई के डगआउट एरिया में गए और विरोध जताने के लिए अपने मुंह पर टेप चिपका कर वापस आ गए। इस नजारे को देख कर हर क्रिकेट प्रेमी भौचक्का रह गये। ये अपने आप में आईपीएल का एक हास्यप्रद और अनूठा मामला है।

नियम तोड़ अनुष्का से मिलने पहुंचे विराट
नियम तोड़ अनुष्का से मिलने पहुंचे विराट

आईपीएल के पिछले सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच लीग का आखिरी मुकाबला हो रहा था, जिसके दौरान दिल्ली की पारी खत्म होते ही विराट कोहली ने वीआईपी एरिया में जाकर अनुष्का शर्मा को इशारा करके बुला लिया, जिसमें दोनों के बीच करीब पांच मिनट तक बात होती रही। हालांकि इस मुलाकात पर बाद में काफी विवाद हुआ, क्योंकि नियम के मुताबिक लाइव मैच के दौरान कोई भी खिलाड़ी या स्टाफ मेंबर आईसीसी के अफसरों के अलावा किसी से बात नहीं कर सकता। इस मामले के बाद BCCI ने विराट को चेतावनी भी दी थी।

सौरव-वॉर्न की लड़ाई
सौरव-वॉर्न की लड़ाई

गांगुली और वार्न कोलकाता के लिए बल्लेबाजी कर रहे सौरव गांगुली का कैच राजस्थान रॉयल्स के ग्रीम स्मिथ ने पकड़ा, लेकिन गांगुली को इस कैच आउट पर संशय हुआ और उन्होंने थर्ड अंपायर की अपील की।

गांगुली की इस हरकत ने वॉर्न को गुस्सा दिला दिया और जब थर्ड अंपायर ने इस फैसले को सही नहीं माना तो इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का गुस्सा चरम पर पहुंच गया। आखिरकार गांगुली अगले ओवर में आउट हो गए और राजस्थान रॉयल्स यह मैच जीत गया। लेकिन वॉर्न में केकेआर कप्तान के प्रति अपना गुस्सा मीडिया के सामने जाहिर किया।

First Published : 31 Mar 2017, 10:45:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×