logo-image

लड़का बनकर ली थी क्रिकेट अकेडमी में ट्रेनिंग, अब बनी क्रिकेट स्‍टार, जानिए उनकी कहानी

दक्षिण अफ्रीका (india Vs South africa) के खिलाफ सूरत में खेले गए क्रिकेट मैच में 51 रन बनाकर अपनी टीम की जीत में खास योगदान देने वाली शैफाली वर्मा (Shafali Verma)इन दिनों सुर्खियों में हैं.

Updated on: 03 Oct 2019, 01:43 PM

नई दिल्‍ली:

दक्षिण अफ्रीका (india Vs South africa) के खिलाफ सूरत में खेले गए क्रिकेट मैच में 51 रन बनाकर अपनी टीम की जीत में खास योगदान देने वाली शैफाली वर्मा (Shafali Verma)इन दिनों सुर्खियों में हैं. शैफाली इस वक्‍त महज 15 साल की हैं और वे भारत की ओर से T-20 क्रिकेट खेलने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं. शैफाली के बारे में एक रोचक तथ्‍य यह है कि उन्‍होंने क्रिकेट की ट्रेनिंग लड़की नहीं बल्‍कि लड़का बनाकर ली थी. इसके लिए उन्‍होंने बाकायदा बाल कटवाए और लड़कों जैसी दिखने लगीं. दरअसल उन्‍हें यह सब इसलिए करना पड़ा क्‍योंकि उनके यहां लड़कियों के लिए क्रिकेट के अकेडमी ही नहीं हुआ करती थी. 

यह भी पढ़ें ः कमाल : रोहित शर्मा- मयंक अग्रवाल (rohit sharma and mayank agarwal) ने कई कीर्तिमान तोड़े, वीरेंद्र सहवाग-गौतम गंभीर (virendra sahwag and gautam gambhir) का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी महज 15 साल की उम्र में ही राष्‍ट्रीय टीम में शामिल हो गई हैं. वे हरियाणा के रोहतक की रहने वाली हैं. शैफाली ने जब सचिन तेंदुलकर को खेलते हुए देखा तो वे भी उनकी तरह क्रिकेटर बनना चाहती थी, लेकिन लड़की होने के चलते उन्‍हें क्रिकेट अकेडमी में दाखिला नहीं मिला. उस वक्‍त वहां केवल लड़कों के लिए ही क्रिकेट अकेडमी हुआ करती थी, लिहाजा शैफाली ने अपना प्‍लान बदला. पिता के साथ जाकर लड़कों की तरह बाल कटवाए और लड़कों की ही तरह कपड़े भी पहनने लगी. क्रिकेट के प्रति उनका लगवा और जूनुन ही था कि वे इसके लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार थीं.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे, यह रिकार्ड हुआ चकनाचूर

शैफाली के पिता संजीव ज्‍वेलरी की शॉप चलाते हैं. मीडिया से बातचीत करते हुए संजीव ने बताया कि रोहतक में लड़कियों की क्रिकेट अकेडमी ने होने के कारण शैफाली को नहीं लिया जा रहा था, अकेडमी वालों से कई बार मिन्‍नतें की गई, लेकिन भर्ती नहीं हो सकी. एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए संजीव ने बताया कि कई जगह जाने के बाद भी बात नहीं बन रही थी. तब उन्‍होंने बड़ा निर्णय लिया और शैफाली के बाल कटवा दिए, उसके बाद अकेडमी ले गए और लड़कों की तरह शैफाली की भर्ती कराई गई.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्‍वी शॉ में ये है समानता, आप भी जानें

शैफाली के पिता संजीव ने बताया कि शुरुआत में उनके पड़ोसी और जानने वाले कहा करते थे कि क्रिकेट में लड़कियों का कोई भविष्‍य नहीं है, लेकिन उसके बाद जब वे महिला आईपीएल में खेलीं और टीवी पर दिखने लगी तो सबकी जुबान बंद हो गई. शैफाली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को हुए T-20 मैच में शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया. उन्‍होंने 46 रन की कमाल की पारी खेली. शैफाली अपना पचासा तो पूरा नहीं कर पाईं, लेकिन 46 रन की धमाकेदार पारी से उन्‍होंने सबका दिल जीत लिया. इससे पहले के मुकाबले में वे शून्‍य पर आउट हो गई थी, लेकिन दूसरे मैच में अपनी उपयोगिता साबित कर ही दी. शैफाली का खेल देखकर मिताली राज और डेनियल वेट भी उनकी तारीफ का चुकी हैं.