logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

सभी टीमें एक स्थिर नेतृत्व से वांछित है

सभी टीमें एक स्थिर नेतृत्व से वांछित है

Updated on: 25 Sep 2021, 10:20 PM

दुबई:

पिछले एक हफ्ते से कप्तानी एक गर्म विषय रहा है, चाहे वह टीम इंडिया के लिए हो या इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किसी फ्रेंचाइजी के लिए और इसके केंद्र में विराट कोहली रहे हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) एक नए कप्तान की संभावित तलाश में है और कुछ अन्य फ्रेंचाइजी के लिए भी यही कहानी हो सकती है। दूसरों के लिए परिदृश्य अलग हो सकता है, लेकिन सभी टीमें एक स्थिर नेतृत्व से निश्चित रूप से वांछित है।

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के पास महेंद्र सिंह धोनी हैं और उनके जैसे खिलाड़ी, लीडर और संरक्षक के साथ, आप आगे नहीं देख सकते हैं। लेकिन उन्हें भी आने वाले महीनों में इसके लिए योजना बनानी होगी। यह अनुभव पर उच्च टीम है, लेकिन युवा तत्व सीमित हैं।

सुरेश रैना भले ही विचार कर रहे हों, लेकिन उन्होंने अब खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है, इसलिए वह केवल एक फ्रेंचाइजी क्रिकेटर रह गए हैं, इसलिए रुतुराज गायकवाड़ जैसा एक आगामी, प्रतिभाशाली खिलाड़ी मैदान में आ सकता है। उनके पास उम्र है, भारतीय चयनकर्ताओं के जरिए पहचानी गई प्रतिभा खिलाड़ियों के शीर्ष अधिकारियों में से हैं और उनके फ्रेंचाइजी द्वारा आत्मविश्वास दिखाया गया है।

सीएसके के लिए उनका डेब्यू पिछले साल यूएई में शानदार नहीं था। उन्होंने उसे अच्छा आने के लिए समर्थन दिया, जो उसने अंतत: किया। अर्धशतकों के एक जोड़े के साथ, उन्होंने आईपीएल में अपनी प्रतिभा दिखाई, उस विश्वास और आत्मविश्वास को चुकाया जो टीम ने तब दिखाया था जब वे लीग तालिका में सबसे नीचे थे।

यह सबसे अच्छा आत्मविश्वास बढ़ाने वाला है जो एक खिलाड़ी प्राप्त कर सकता है, खासकर अपनी यात्रा की शुरुआत में।

धोनी के साथ बिताए उनके दिन संभवत: महाराष्ट्र के खिलाड़ी के लिए सबसे अच्छे ग्रूमिंग हैं और, उन्हें धोनी ने सीएसके के लिए चुना है। धोनी से काफी जूनियर, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनकी राहें पार हो गई हैं, इसलिए एक युवा प्रतिभा जिसे शुरू से ही पहचाना, समर्थित और तैयार किया गया है, फ्रेंचाइजी और उसकी टीम के मूल्यों और प्रणालियों को शामिल करने की एक अच्छी संभावना है।

इस तरह की विलासिता फिलहाल आरसीबी के पास मौजूद नहीं है। टीम में बड़े नाम हैं, लेकिन फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करने के लिए अभी तक कोई युवा प्रतिभा नहीं देखी गई है।

देवदत्त पडिक्कल एकमात्र युवा खिलाड़ी हैं जो मिक्स में हो सकते हैं। वह प्लेइंग इलेवन में निश्चित है और भारतीय क्रिकेट के साथ उनका भविष्य संभव है। फिर से, एक खिलाड़ी जो घरेलू क्रिकेट से निकला है और कर्नाटक में अपने जूनियर दिनों से ही अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

मेरा मानना है कि लीडर की गति टीम की गति होती है। हां, टीम का हर खिलाड़ी बेहद जरूरी है और आत्मनिर्भर होने की भी जरूरत है, लेकिन इसका नेतृत्व करने के लिए आपको शीर्ष पर एक ठोस लीडर की जरूरत है।

(लेखिका भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान हैं और उनके व्यक्त विचार निजी हैं)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.