logo-image

IND vs WI : तिलक वर्मा ने फिफ्टी जड़ ध्वस्त किया पंत-सूर्या का रिकॉर्ड, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

IND vs WI : तिलक वर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. इसी के साथ उन्होंने ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव को भी पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 07 Aug 2023, 09:04 AM

नई दिल्ली:

Tilak Verma IND vs WI 2nd T20 : वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ और भारत को 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में टीम इंडिया के दोनों ओपनर्स प्लॉप साबित हुए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी 1 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन फिर भारतीय टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी तिलक वर्मा ने संभाल ली. उनकी शानदार पारी की वजह से ही टीम इंडिया सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई. उन्होंने इस मैच में शानदार अर्धशतक जड़ा और इसी के साथ उन्होंने सूर्या और ऋषभ पंत का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. 

तिलक वर्मा ने किया कमाल 

टीम इंडिया के दोनों ओपनर ईशान किशन और शुभमन गिल जल्दी पवेलियन लौट गए. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सूर्या भी 1 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे. फिर नंबर 4 पर तिलक वर्मा बल्लेबाजी करने आए. उन्होंने अपने करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया. तिलक ने 41 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के  की मदद से 51 रन रनों की शानदार पारी खेली. इसी के साथ वह पहले 2 टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में भी उन्होंने 39 रनों की कमाल की पारी खेली थी. उन्होंने इस मामले में सूर्यकुमार यादव को पीछे छोड़ दिया है. 

भारत के लिए पहली दो T20I पारियों में सबसे ज्यादा रन

1. तिलक वर्मा- 90 रन

2. सूर्यकुमार यादव- 89 रन

3. मनदीप सिंह- 83 रन

इसके अलावा तिलक वर्मा भारत के लिए अर्धशतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 20 साल 271 दिन की उम्र में फिफ्टी जड़ा है. इस मामले में उन्होंने ऋषभ पंत को पीछे छोड़ दिया है. पंत ने 21 साल 38 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया था. इस लिस्ट में पहले नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं. उन्होंने 20 साल 143 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया था. 

T20I में अर्धशतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी:

20 साल, 143 दिन - रोहित शर्मा
20साल,  271 दिन - तिलक वर्मा
21 वर्ष, 38 दिन - ऋषभ पंत