logo-image

वो तीन खिलाड़ी जिसे अब भी भारतीय टीम में वापसी का है इंतजार

मौजूदा समय में भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारतीय टीम में शामिल होने के लिए इंतजार कर रहे हैं. हलांकि उनकी उम्र और प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगता है कि शायद ही अब वो दुबारा भारतीय टीम में शामिल हो पाएं.

Updated on: 09 Aug 2021, 09:14 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट विश्वभर में काफी लोकप्रिय हैं. इसकी लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है. अगर भारत की बात करें तो पिछले एक-दो दशकों में इसकी लोकप्रियता में काफी इजाफा हुआ है. खासकर तब से जब से इंडियन प्रिमियर लीग यानि कि आईपीएल की शुरुआत हुई है. भारत में अन्य लीगों की अपेक्षा आईपीएल देखने वालों की संख्या काफी है. अब भारतीय टीम में चयन के लिए आईपीएल को ही मापदंड माने जाने लगा है. भारतीय टीम में किसी खिलाड़ी चयन होगा या नहीं ये भी अब इसी बात पर डिपेंड करता है कि आईपीएल में उस खिलाड़ी का प्रदर्शन कैसा रहा? हलांकि मापदंड आईपीएल ही हो ऐसा कुछ ऑफिसियल नहीं है.

आईपीएल शुरु होने के बाद से खिलाड़ियों के बीच स्पर्धा बढ़ गई है. अनुभवी खिलाड़ियों को भी खराब प्रदर्शन की वजह से भारतीय टीम से बाहर होना पड़ता है और उनकी जगह किसी और खिलाड़ी ने बढ़िया प्रदर्शन करता है तो फिर पुराने खिलाड़ी को सालों तक टीम में शामिल होने के लिए इंतजार करना पड़ता है. मौजूदा समय में भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारतीय टीम में शामिल होने के लिए इंतजार कर रहे हैं. हलांकि उनकी उम्र और प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगता है कि शायद ही अब वो दुबारा भारतीय टीम में शामिल हो पाएं.

आपको 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नाम कई अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड हैं. काफी अनुभव भी है. लेकिन खराब परफॉर्म की वजह से एक बार टीम से जगह गवां दी तो फिर दोबारा नहीं शामिल होने का मौका नहीं मिला. हलांकि अभी भी वो इंतजार कर रहे हैं.

हरभजन सिंह

कभी भारतीय क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा रहे हरभजन सिंह पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2016 में खेला था. इसके बाद से उनकी टीम में जगह नहीं बन पा रही है. स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने अपनी फिरकी की तान विरोधी बल्लेबाजों को खूब नचाया है। उन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट, 236 वनडे मैचों के अलावा 28 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले ऑफ स्पिन गेंदबाज माने जाते हैं. भले ही भज्जी ने संन्यास ना लिया हो लेकिन जिस उम्र की दहलीज पर वो हैं इससे लगता नहीं है कि वो फिर से भारतीय टीम में जगह बना सकते हैं। 

अमित मिश्रा

अमित मिश्रा की स्पिन गेंदबाजी में काफी शानदार वैरिएशन मौजूद है, लेकिन वो टीम के परमानेंट सदस्य नहीं बन पाए. कारण भले जो भी हो परन्तु वो आईपीएल के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. वो आईपीएल के 152 मैचों में 164 विकेट अपने नाम दर्ज कर चुके हैं. भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारुपों में खेल चुके मिश्रा आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2016 में खेले थे. इसके बाद से वो कभी भी टीम में जगह नहीं बना सके। उनकी उम्र को देखते हुए अब ऐसा नहीं लगता कि मिश्रा की भारतीय टीम वापसी हो पाएगी. वो भारत के लिए 22 टेस्ट, 36 वनडे और 10 टी20 मैच खेल चुके हैं

अंबाती रायडू

अगर किसी खिलाड़ी ने भारतीय टीम में वापसी के लिए सबसे ज्यादा इंतजार किया तो वो हैं अंबाती रायडू. मध्यक्रम के इस बल्लेबाज के करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। कई बार लंबे-लंबे समय के लिए टीम से बाहर रहना पड़ा और कभी भी लगातार खेलने को मौका नहीं मिला. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी उनको साल 2019 के विश्व कप में खेलने का मौका नहीं मिला. रायडू ने टीम की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया. हलांकि बाद में संन्यास वापस ले लिए. लेकिन अब नए खिलाड़ियों की वजह से रायडू की वापसी मुश्किल ही होगी. वो भारत के लिए 55 वनडे और 6 टी20 मैच खेले चुके हैं।