logo-image

इस खिलाड़ी की टीम इंडिया से होगी छुट्टी ! रोहित शर्मा की होगी वापसी

भारतीय क्रिकेट टीम का वेस्‍टइंडीज का दौरा अब खत्‍म हो गया है. जल्‍द ही भारतीय टीम वापस देश लौट आएगी. उसके बाद भारत को अपने ही देश में दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करना है.

Updated on: 03 Sep 2019, 11:47 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम का वेस्‍टइंडीज का दौरा अब खत्‍म हो गया है. जल्‍द ही भारतीय टीम वापस देश लौट आएगी. उसके बाद भारत को अपने ही देश में दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करना है. पहले T-20 मैच खेले जाएंगे, उसके बाद दोनों देशों के बीच टेस्‍ट सीरीज होगी. इस वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम ने कई प्रयोग किए, इन्‍हीं में से एक प्रयोग था सलामी जोड़ी को लेकर. टेस्‍ट सीरीज शुरू होने से पहले ही भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था कि एक ही सलामी जोड़ी को दोनों मैचों की चारो पारियों में मौका दिया जाएगा. विराट कोहली ने कहा वो किया भी. टीम की ओर से हर मैच में मयंक अग्रवाल और केएल राहुल को सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर मैदान पर उतारा गया. लेकिन सलामी जोड़ी ने बहुत शर्मनाक प्रदर्शन किया. अब जबकि वेस्‍टइंडीज से मजबूत दक्षिण अफ्रीका से भारत का मुकबला होना है तो टीम में बदलाव होने की पूरी संभावना है. 

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : 120 अंकों के साथ टीम इंडिया सबसे आगे

इस टेस्‍ट सीरीज में केएल राहुल ही टीम इंडिया की सबसे कमजोर कड़ी साबित हुए हैं. इसलिए बहुत संभव है कि उन्‍हें टीम से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया जाए. वहीं टेस्‍ट टीम में होने बाद भी एक भी मैच नहीं खेल पाने वाले रोहित शर्मा एक बार फिर टीम के अंदर दिख सकते हैं. काफी संभावना इस बात की है कि रोहित शर्मा से ही भारत की ओपनिंग कराई जाए. उनके साथ युवा मयंक अग्रवाल भी हो सकते हैं.
दूसरा टेस्‍ट और सीरीज जीतने के बाद कप्‍तान विराट कोहली से बात की गई तो उन्‍होंने कई खिलाड़ियों के योगदान की बात कही.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : कप्‍तान विराट कोहली ने इन खिलाड़ियों को दिया जीत का श्रेय, जानें वेस्‍टइंडीज के लिए क्‍या कहा

कप्‍तान विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह से लेकर मोहम्‍मद शमी और इशांत शर्मा तक की तारीफ की, वहीं स्‍पिनर के तौर पर रविंद्र जडेजा का भी नाम उन्‍होंने लिया. वहीं बल्‍लेबाजों की बात करें तो उन्‍होंने हनुमा विहारी और अजिंक्‍य रहाणे की दिल खोल कर प्रशंसा की. साथ ही मयंक अग्रवाल का भी नाम लिया. लेकिन केएल राहुल का कहीं नाम नहीं लिया. इसलिए समझा जा सकता है कि कप्‍तान कोहली भी केएल राहुल के प्रदर्शन से संतुष्‍ट नहीं हैं. इसलिए उन्‍हें अब बाहर का रास्‍ता दिखाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः उपलब्‍धि : विराट कोहली ने जहां खेला जीवन का पहला टेस्‍ट, वहीं सबसे सफल कप्‍तान बने

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट मैचों में रोहित की जगह हनुमा विहारी को टीम में शामिल किया गया था, उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया है, इसलिए यह लगभग तय है कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी खेलेंगे. वहीं अजिंक्‍य रहाणे भी अच्‍छा खेल रहे हैं. रोहित की जगह अब सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर ही बनती है, उनके समर्थक भी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि रोहित से बल्‍लेबाजी की शुरुआत कराई जानी चाहिए. इसलिए रोहित अगर अगली सीरीज में पारी की शुरुआत करते दिखें तो आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः युवराज से छह छक्‍के खाने वाले गेंदबाज ने बुमराह का उड़ाया मजाक, फैंस ने ले ली क्‍लास

अब बात करते हैं कि भारत की सलामी जोड़ी ने आखिर प्रदर्शन कैसा किया है. सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर केएल राहुल ने पहले मैच की पहली पारी में 97 गेंद पर 44 रन की पारी खेली. इसके बाद दूसरी पारी में भी वे 85 गेंद पर 38 रन ही बना सके. दूसरे मैच में तो और भी खराब प्रदर्शन केएल राहुल ने किया. पहली पारी में 26 गेंद पर 13 रन और दूसरी पारी में महज छह रन बनाकर वे आउट हो गए. छह रन बनाने के लिए उन्‍होंने 63 गेंदों का सामना किया. दो मैचों की चारो पारियों में खेलते हुए उन्‍होंने कुल 101 रन बनाए. इस सीरीज में उनका उच्‍चतम स्‍कोर 44 रहा, यानी वे एक अर्द्धशतक तक नहीं लगा पाए. उन्‍होंने 25 की औसत से इस सीरीज में बल्‍लेबाजी की. खास बात यह रही कि वे अपनी चारो पारियों में एक भी छक्‍का नहीं लगा सके और सिर्फ 12 ही चौके मारे. उनका स्‍ट्राइक रेट भी काफी खराब रहा, सिर्फ 37 के स्‍ट्राइक रेट से उन्‍होंने बल्‍लेबाजी की, जो सलामी बल्‍लेबाज के लिए काफी शर्मनाक कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः जन्‍मदिन से ठीक एक दिन पहले संकट में फंसा भारत का यह तेज गेंदबाज, हो सकती है गिरफ्तारी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने पर भी संशय

दूसरे सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल का भी प्रदर्शन बहुत अच्‍छा नहीं रहा, लेकिन वे अभी युवा हैं, इस लिहाज से उन्‍हें अभी कुछ और मौके मिल सकते हैं. मयंक ने पहले मैच की पहली पारी में पांच रन बनाए, वहीं दूसरी पारी में वे सिर्फ 16 रन ही बना सके. दूसरे मैच की बात करें तो उन्‍होंने जरूर 55 रन की अर्द्शतकीय पारी खेली, लेकिन इसके लिए 127 गेंदों का सामना उन्‍हें करना पड़ा. इसके बाद दूसरी पारी में वे चार ही रन बना सके. चारो पारियों में उनके प्रदर्शन की बात करें तो मयंक कुल 80 रन ही बना सके. उन्‍होंने सिर्फ ही अर्द्धशतक लगाया. उन्‍होंने 20 के औसत से रन बनाए, उनका स्‍ट्राइक रेट भी राहुल से कुछ ज्‍यादा 40 रन का रहा. उन्‍होंने भी 11 चौके मारे, लेकिन कोई छक्‍का नहीं मार सके.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह की बाउंसर पर वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज को आया चक्‍कर, मैदान छोड़कर बाहर

दोनों मैचों की चारो पारियों में साझेदारी की बात करें तो पहले मैच ही पहली पारी में सलामी बल्‍लेबाजी की साझेदारी महज पांच रन ही रही. इसी मैच की दूसरी पारी में इस दोनों ने 30 रन की साझेदारी की. दूसरे मैच की पहली पारी में इन दोनों ने 32 रन की आरंभिक साझेदारी की और दूसरे मैच में तो यह साझेदारी नौ रन ही टूट गई. सलामी बल्‍लेबाजी के तौर पर साथ साथ मैदान पर आने वाले मयंक अग्रवाल और केएल राहुल में से कभी राहुल तो कभी मयंक आउट होते रहे और भारत को पहला झटका लगता रहा.
दोनों मैचों में अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा में से कोई न कोई बल्‍लेबाज मध्‍यक्रम को संभाले रहा, इसलिए टीम को जीत मिलती रही, अगर मध्‍यक्रम लड़खड़ता तो वेस्‍टइंडीज की टीम हावी हो सकती थी. अब भारत को अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेलनी है, वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों में काफी फर्क है. ऐसे में केएल की जगह पर तलवार लटक रही है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : 'गब्‍बर' ने सड़क पर दी फ्लाइंग किस, देखिए फिर क्‍या हुआ

बात रोहित शर्मा की करें तो वे 2013 से टेस्‍ट क्रिकेट खेल रहे हैं, उन्‍होंने अभी तक 27 टेस्‍ट खेले हैं, इसकी 47 पारियों में रोहित ने 1585 रन बनाए हैं. उन्‍होंने तीन शतक और दस अर्द्शतक भी मारे हैं. उनका औसत भी 39 का है, जो ठीक कहा जा सकता है.