logo-image

राहुल द्रविड़ के लिए इस खिलाड़ी ने कही बड़ी बात, पढ़िए और जानिए

क्रिकेटर की प्रतिभा अपनी जगह और उन्‍हें मौके मिलना और सही मार्गदर्शन मिलना अपनी जगह. प्रतिभा चाहे जितनी हो, टीम में मौके ही न मिले और सही मार्गदर्शन न मिले तो समझो गई भैंस पानी में.

Updated on: 18 Apr 2020, 04:04 PM

New Delhi:

क्रिकेटर की प्रतिभा अपनी जगह और उन्‍हें मौके मिलना और सही मार्गदर्शन मिलना अपनी जगह. प्रतिभा चाहे जितनी हो, टीम में मौके ही न मिले और सही मार्गदर्शन न मिले तो समझो गई भैंस पानी में. भारत ही नहीं बल्‍कि दुनिया के न जाने कितने ही खिलाड़ी ऐसे हुए जो सही मार्गदर्शन की वजह से आगे बढ़ गए हो कुछ समय से पहले ही खत्‍म भी हो गए. लेकिन बड़ी बात यह भी है कि कोई क्रिकेटर अगर सही मुकाम तक पहुंच जाए तो जिसने उसे बनाने में भूमिका निभाई उसे भी याद करे, यही काम अब करुण नायर ने किया है. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : डेविड वार्नर ने बेटी के साथ 'शीला की जवानी' गाने पर किया डांस

कर्नाटक के बल्लेबाज करुण नायर ने राहुल द्रविड़ की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस महान बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग में उन्हें जो मौके दिए, वे उनकी प्रगति में काफी अहम साबित हुए. नायर नायर अब करीब 28 साल के हो गए हैं. करुण नायर ने चैट शो ‘काउ कार्नर क्रानिकल्स’ में कहा, मुझे लगता है कि मैं आज जो क्रिकेटर बना हूं, उसमें राहुल द्रविड़ ने बहुत बड़ी भूमिका अदा की है. उन्होंने राजस्थान रायल्स के लिए मुझे आईपीएल में मौके दिए. टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय करुण नायर ने कहा, उन जैसे महान खिलाड़ी का मेरे जैसे घरेलू क्रिकेटर पर इतना भरोसा दिखाना, सचमुच काफी संतोषजनक था और मैंने खुद से कहा कि मैं भी आईपीएल में खेल सकता हूं.

यह भी पढ़ें ः साल 2021 में टीम इंडिया का पूरा प्रोग्राम यहां जान लीजिए, कहां खेले जाएंगे कितने मैच

भारत के लिए छह टेस्ट और दो वनडे खेलने वाले करुण नायर ने कहा, मैं आईपीएल में खेल सकता हूं. यह काफी प्रेरणादायी था और उनके द्वारा मौका मिलने से मेरे आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी हुई. राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में नायर दो आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रायल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले. वह इन दोनों फ्रेंचाइजी के ‘मेंटर’ थे. खेल के पारंपरिक प्रारूप में 13,288 रन बनाने वाले राहुल द्रविड़ के बारे में बात करते हुए करुण नायर ने कहा, जब से मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, हमेशा उनसे प्रेरणा लेता था. वह भी मेरे ही राज्य से थे इसलिए हम हमेशा उन्हें मैदान पर खेलते हुए देखने जाते थे, जब भी मौका मिलता था या फिर टीवी पर देखते थे. नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट में नाबाद 303 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः IPL टलने से एशिया कप ही नहीं, CPL पर भी संकट के बादल, जानिए अब क्‍या आया बयान

करुण नायर बहुत ज्‍यादा दिनों तक भारत के लिए नहीं खेल सके, यह बात अलग है, लेकिन जब तक खेले, तब तक उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले गिने चुने बल्‍लेबाज ही हैं, जिनमें करुण नायर का नाम लिया जाता है. हालांकि टेस्‍ट क्रिकेट में करुण नायर को बहुत ज्‍यादा मौके भी नहीं मिले, जो वे अपने आप को साबित कर पाते. जब वे अच्‍छा खेल रहे थे, तब टीम में शमिल होने के लिए कड़ा संघर्ष कर रहे थे. हालांकि राहुल द्रविड़ को याद कर करुण नायर ने अलग ही मिसाल पेश की है.