logo-image

INDvsENG : कल ऐसा रह सकता है मौसम, भारत के लिए खुशखबरी!

INDvsENG : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टीम इंडिया बढ़त बनाई हुई है. इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर आ गई है.

Updated on: 04 Jul 2022, 07:32 PM

नई दिल्ली:

INDvsENG : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टीम इंडिया बढ़त बनाई हुई है. इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर आ गई है. आज मुकाबले का चौथा दिन खेला जा रहा है. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या आज निर्धारित पूरा ओवर खेला जा सकेगा या फिर नहीं. क्योंकि अब तक खेले गए सभी दिनों में बारिश बाधा बनी है. आइए जानते हैं कि आज के मुकाबले कैसा मौसम रहने वाला है. 

मुकाबले के तीसरे दिन मौसम का अनुमान लगाया जा रहा था कि बारिश हो सकती है, तो ऐसा ही हुआ. कल इस मुकाबले का तीसरा दिन खेला गया था. तीसरे दिन 25 प्रतिशत बारिश की संभावना थी, तो बारिश भी हुई. और बारिश की वजह से खेल भी रुक रुक के हुई. मुकाबले के चौथे दिन भी 3 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई गई है, उम्मीद है कि आज के दिन बारिश मैच में बाधा नहीं बनेगी. जबकि मुकाबले के अंतिम दिन यानी कि 5 जुलाई की बात करें तो 12 प्रतिशत बारिश की संभावना है. ऐसे में उम्मीद है कि 5 जुलाई को भी बारिश मुकाबले में बाधा नहीं बनेगी. जबकि मौसम ठंडा बना रहेने की उम्मीद है. 

टीम इंडिया दूसरी पारी में 7 विकेट खोकर 200 के ऊपर रन बना ली है. जबकि मुकाबले में बढ़त की बात करें तो टीम इंडिया लंच तक 350 रन के ऊपर की बढ़त भी ले ली है. भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो मुकाबले के चौथे दिन चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी शुरू की. पुजारा 66 रन बनाकर आउट हो गए. इस दौरान उनके बल्ले से 8 चौके देखने को मिले. पहली पारी के हीरो ऋषभ पंत इस पारी में भी शानदार अर्धशतक जड़ा है. पंत ने दूसरी पारी में भी 57 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 8 चौके देखने को मिले. नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर एक बार फिर बड़ी पारी खेलने से चूक गए. अय्यर 19 ने रन बनाकर पवेलियन की राह पकड़ ली. 

टीम इंडिया के पहली पारी के हीरो रहे रविंद्र जडेजा 17 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. जबकि दूसरे छोर पर मोहम्मद शमी बने हुए हैं. अब देखना है कि टीम इंडिया इंग्लैंड को कितने रनों का लक्ष्य देगी. 

इंग्लैंड के गेंदबाजों की बात करें तो स्टुअर्ट ब्रॉड और मैथ्यू पोट्स ने 2 विकेट अपने नाम करने में सफलता हांसिल की. जैक लीच, बेन स्टोक्स और जेम्स एंडरसन अब तक एक-एक विकेट अपने नाम करने में सफल हुए हैं. 

इससे पहले पहली पारी की बात करें पहली पारी में ही टीम इंडिया इंग्लैंड (England) पर दबाव बना दी थी. 
पहली पारी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शानदार शतकीय पारी खेली थी. इसके बाद भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर भी हावी हो गए थे. इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 61.3 ओवर में 284 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की जमकर खबर ली.  

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया. कप्तान जसप्रीत बुमराह ने 19 ओवर की गेंदबाजी की 68 रन खर्च कर 3 विकेट अपने नाम किया था. मोहम्मद सिराज ने 11.3 ओवर की गेंदबाजी की 66 रन खर्च कर चार विकेट अपने नाम किया था. मोहम्मद शमी ने 22 ओवर की गेंदबाजी की 78 रन खर्च कर 2 विकेट अपने नाम किया था. वहीं रविंद्र जडेजा ने 2 ओवर की गेंदबाजी की उनको एक भी विकेट नहीं मिला. 

इंग्लैंड के बल्लेबाजों की बात करें तो पहली पारी में जॉनी बेयरस्टो को छोड़ दें तो कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया है. जॉनी बेयरस्टो ने भारतीय गेंदबाजों का सामना किया और 140 गेंदों में शानदार 106 रनों की शतकीय पारी खेली. जो रुट ने 31 रनों की पारी खेली. बेन स्टोक्स ने 25 रनों की पारी खेली. सैम बिलिंग्स ने 36 रनों की पारी खेली. मैथ्यू पोट्स के 19 रनों की बदौलत इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 284 रनों का स्कोर करने में सफल हुई है. अब देखना है कि टीम इंडिया इंग्लैंड से कितने रनों से जीतने में सफलता हांसिल करती है.