logo-image

क्या होता है ये Boxing Day Match, भारत ने इस साल खेला अपना पहला मैच

Boxing Day Cricket : क्रिसमस के अगले दिन हो रहे मैचों को बॉक्सिंग डे का नाम दे दिया है. इन मैचों की शुरुआत 1950 से हुई थी. पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था.

Updated on: 26 Dec 2021, 10:07 AM

highlights

  • बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच की शुरुआत 1950 से हुई
  • इस बार बॉक्सिंग डे के दिन दो टेस्ट मैच हैं

नई दिल्ली :

Boxing Day Cricket : आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि क्रिकेट में ये बॉक्सिंग डे मैच क्या होता है. कुछ ही देश ये मैच क्यों खेलते हैं. आपको बता दें कि क्रिसमस के अगले दिन खेले गए मैच को बॉक्सिंग डे मैच कहते हैं. यानी ये मैच 26 दिसंबर के दिन ही खेला जाता है. अब आपको बताते हैं कि इसकी शुरुआत कब हुई, कौन से देश बॉक्सिंग डे क्रिकेट में आते हैं. और भारत ने कब पहला बॉक्सिंग डे क्रिकेट का मैच खेला था. 

यह भी पढ़ेंटीम इंडिया के इस बड़े खिलाड़ी का करियर 'खत्म', अब लेंगे 'संन्यास' !   

25 दिसंबर के बाद अगले दिन खेले गए मैच को बॉक्सिंग डे मैच बोला जाता है. साउथ अफ्रीका, कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया के साथ न्यूजीलैंड देशों में ये मनाया जाता है. इन देशों से जब भी मैच 26 दिसंबर से शुरू होंगे तब उन्हें बॉक्सिंग डे मैच बोला जाता है. आज की बात करें तो इस बार 2 मैच खेले जा रहे हैं. पहला तो एशेज में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच और दूसरा साउथ अफ्रीका और भारत के बीच. 

यह भी पढ़ेंIPL 2022 : अगर कोरोना IPL में आया तो ये है गांगुली और BCCI का प्लान

अगर बॉक्सिंग डे के नाम के बारे में बात करें तो ये नाम इसलिए आया क्योंकि क्रिसमस के अगले दिन गिफ्ट के बॉक्स खोले जाते हैं. इसलिए क्रिसमस के अगले दिन हो रहे मैचों को बॉक्सिंग डे का नाम दे दिया है. इन मैचों की शुरुआत 1950 से हुई थी. पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. और अगर भारत की बात करें तो भारत ने 1985 में अपना पहला बॉक्सिंग डे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था.