logo-image

Cricket इतिहास का सबसे तेज Bowler ये है!

थॉमसन का साल 1950 में आज ही के दिन 16 अगस्‍त को जन्‍म हुआ था.....थॉमसन ने डेब्‍यू साल 1972-73 में किया था.

Updated on: 16 Aug 2021, 04:55 PM

highlights

  • जेफ थॉमसन ने अपने करियर में 51 टेस्‍ट खेलें
  • उन्‍होंने 88 लिस्‍ट ए मैचों में 107 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई

नई दिल्ली :

क्रिकेट की दुनिया में अक्‍सर इस बात की चर्चा होती है कि आखिर दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज कौन है.....इसमें ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली के साथ न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बांड का नाम भी सामने आता रहा है....हालांकि जब से इस खेल में गेंदों की स्‍पीड मापने की शुरुआत हुई तब से अगर देखें तो कोई भी गेंदबाज पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के धुरंधर शोएब अख्‍तर का रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया....गौरतलब है कि शोएब के नाम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है....उन्‍होंने 22 फरवरी 2003 को इंग्‍लैंड के खिलाफ 161.3 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. लेकिन ये तो तब की बात है जब स्‍पीड मापना शुरू हुआ था....लेकिन आज जिस गेंदबाज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे साफ तौर से क्रिकेट का सबसे तेज गेंदबाज माना जाता है.....भले ही उसका नाम इस मामले में दर्ज न हो....लेकिन उसकी गेंदों की गति से बल्‍लेबाज थर-थर कांपा करते थे.

यह भी पढ़ेंः जानें उस उग्रवादी के बारे में जिसके मारे जाने से जल रहा मेघालय

दरअसल, हम ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज जेफ थॉमसन की बात कर रहे हैं....और बात इसलिए कर रहे हैं क्‍योंकि थॉमसन का साल 1950 में आज ही के दिन 16 अगस्‍त को जन्‍म हुआ था.....थॉमसन ने डेब्‍यू साल 1972-73 में किया था....जो यादगार तो नहीं रहा...इस मैच में उन्‍होंने 110 रन दिए और एक भी विकेट नहीं ले सके....लेकिन इसके बाद 1974-75 में इंग्‍लैंड के खिलाफ तो उन्‍होंने कहर ढा दिया....एशेज सीरीज थी और इस सीरीज में उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खेमे में तबाही मचा दी....साथ ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को इंग्‍लैंड पर 4-1 की बड़ी जीत हासिल करने में मदद की....थॉमसन के बारे में एक बात कही जाती है कि अगर उनके समय में स्‍पीड मापने की शुरुआत हो चुकी होती तो पक्का दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज का सेहरा उन्‍हीं के सिर होता.

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान में तालिबान युग की वापसी, UNSC में आज होगी अहम बैठक

अगर उनके करियर की बात करें तो जेफ थॉमसन ने अपने करियर में 51 टेस्‍ट खेलें....जिसमें कुल 200 विकेट लिए....इनमें से आधे विकेट उन्‍होंने इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों को आउट करके लिए. उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 46 रन देकर 6 विकेट का रहा...साथ ही उन्‍होंने 8 बार पारी में पांच या उससे ज्‍यादा विकेट लिए.....वहीं 50 वनडे मैच में उन्‍होंने 55 विकेट लिए....सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन की बात करें तो 67 रन देकर 4 विकेट का रहा. यही नहीं उन्‍होंने 88 लिस्‍ट ए मैचों में 107 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.