News Nation Logo

BREAKING

Banner

भारतीय टीम के इस पूर्व बल्‍लेबाज ने क्रिकेट को कहा अलविदा, 18 साल का रहा करियर

भारतीय क्रिकेट टीम के महत्‍वपूर्ण सदस्‍य रहे बाएं हाथ के बल्‍लेबाज दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट से अलविदा कह दिय है. वे अब करीब 42 साल के हो गए हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Sep 2019, 01:13:25 PM
दिनेश मोंगिया फाइल फोटो

दिनेश मोंगिया फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के महत्‍वपूर्ण सदस्‍य रहे बाएं हाथ के बल्‍लेबाज दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट से अलविदा कह दिया है. वे अब करीब 42 साल के हो गए हैं. उन्‍होंने भारतीय टीम के लिए 57 एक दिवसीय मैच और एक T-20 मैच भी खेला है. कई मैचों को जिताने में दिनेश मोंगिया ने महती भूमिका रही. उनका क्रिकेट करियर करीब 18 साल तक का रहा, लेकिन इस दौरान वे टीम के सदस्‍य काफी कम समय के लिए रहे.

यह भी पढ़ें ः Good News : भारत की विनेश फोगाट ने टोक्‍यो ओलंपिक के लिए किया क्‍वालीफाई

दिनेश मोंगिया ने भारतीय टीम के लिए 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था. इसके बाद साल 2007 में आखिरी एक दिवसीय मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. उन्‍होंने साल 2006 में पहला और आखिरी T-20 मैच खेला था, यह मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला गया था. इससे पहले दिनेश मोंगिया साल 2003 में खेले गए विश्‍व कप क्रिकेट टीम के भी हिस्‍सा थे और लगभग सभी मैच उन्‍होंने खेले थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : सबसे बड़ी बॉल को स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसे पहुंचाया बाउंड्री पार, देखते रह गए फील्‍डर

सौरव गांगुली की नेतृत्‍व वाली इस टीम में फाइनल तक का सफर तय किया था, हालांकि फाइनल में भारत को आस्‍ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद बीच बीच में मोंगिया कुछ मैच खेलते रहे और साल 2005 में उन्‍हें टीम से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया. इसके बाद उन्‍हें फिर से टीम में लिया गया, लेकिन उनका करियर कुछ ज्‍यादा नहीं चल सका और साल 2007 में उन्‍होंने अपना आखिरी मैच खेला. उन्होंने भारत के लिए 57 एक दिवसीय मैच खेले और उसमें 1230 रन बनाए. एकमात्र खेले टी-20 में उन्होंने 38 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : आज मोहाली में खेला जाएगा दूसरा T-20, टीम इंडिया के सामने मुश्‍किल

मोंगिया के क्रिकेट करियर उस वक्‍त खत्‍म हो गया, जब उन्‍होंने बोर्ड की ओर से बैन के बाद भी आईसीएल में हिस्‍सा लिया था. इस टूर्नामेंट में खेलने की सजा के तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उन पर प्रतिबंध लगा दिया. हालांकि बाद में कई खिलाड़ियों ने बाद में माफी मांग ली और वापस आ गए, लेकिन मोंगिया से प्रतिबंध नहीं हटाया गया. इसका भी खामियाजा भी मोंगिया को भुगतना पड़ा.

First Published : 18 Sep 2019, 01:13:25 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो