logo-image

ऋषभ पंत को आस्‍ट्रेलिया के इस पूर्व खिलाड़ी ने बताया बच्‍चा

भारतीय क्रिकेट टीम में इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा चर्चा ऋषभ पंत की हो रही है. वे अच्‍छी बल्‍लेबाजी के लिए नहीं बल्‍कि खराब खेल के लिए आलोचकों के निशाने पर हैं.

Updated on: 26 Sep 2019, 08:03 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम में इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा चर्चा ऋषभ पंत की हो रही है. वे अच्‍छी बल्‍लेबाजी के लिए नहीं बल्‍कि खराब खेल के लिए आलोचकों के निशाने पर हैं. हालांकि कुछ खिलाड़ी उनकी तरफदारी कर रहे हैं और उनका कहना है कि ऋषभ पंत को अभी और मौके देने चाहिए. हाल ही में बाएं हाथ के खब्‍बू बल्‍लेबाज रहे युवराज सिंह ने भी उन्‍हें समय देने के लिए कहा था. 

यह भी पढ़ें ः शानदार : इस भारतीय खिलाड़ी ने किया T-20 में तीन मेडन ओवर डालने का कमाल

युवराज सिंह ने कहा था कि ऋषभ पंत को तैयार करना है तो उन्‍हें समय देना पड़ेगा. महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी एक दिन में नहीं बनते. युवराज का यह बयान भी काफी चर्चा में रहा था. अब आस्‍ट्रेलिया के पूर्व बल्‍लेबाज डीन जोन्‍स ने ऋषभ पंत को बच्‍चा कह दिया है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : कल से शुरू होगा मैच, रोहित शर्मा की कप्‍तानी का टेस्‍ट

युवराज सिंह के बयान पर डीन जोन्‍स ने सवाल उठाया है कि ऋषभ पंत को किसी भी अन्‍य युवा खिलाड़ी से अलग क्‍यों होना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि पंत ने गलतियां की हैं. जोन्‍स ने आगे लिखा है कि यह बड़े लड़कों का क्रिकेट है, मुझे पता है कि वह युवा है. लेकिन उसे कुछ घरेलू क्रिकेट सीखने और ऑफ साइड पर खेलने में सुधार करने की आवश्‍यकता है.
इस बीच ऋषभ पंत को लगातार खेलने का मौका मिल रहा है, लेकिन वे उस तरह से कामयाब नहीं हो पा रहे हैं, जिस तरह से होना चाहिए. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज और दक्षिण अफ्रीका से खेली गई T-20 सीरीज में वे लगातार असफल रहे हैं. अब उनकी जगह पर सवाल उठने लगे हैं. वहीं दूसरी ओर संजू सैमसन और ईशान किशन जैसे विकेट कीपर बल्‍लेबाज उनकी जगह लेने के लिए तैयार दिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह का वह ख्वाब जो अभी तक है अधूरा

ऋषभ पंत के प्रदर्शन की बात करें तो वे अब तक 20 T-20 मैच खेले हैं, इसकी 19 पारियों में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका मिला है, लेकिन वे कुल 325 रन ही बनाए हैं. उनका औसत करीब 20 रन का है. और स्‍ट्राइक रेट 121 रन का है. वे अब तक दो ही अर्द्धशतक लगा पाए हैं, जिसमें उनका सबसे बड़ा स्‍कोर 65 रन है. इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि पंत ने अब तक किस तरह की बल्‍लेबाजी की है. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के न होने के चलते अब ऋषभ पंत T-20, टेस्‍ट और एक दिवसीय मैचों में विकेट कीपर की भूमिका निभा रहे हैं और बल्‍लेबाजी भी नंबर चार पर कर रहे हैं. पंत ने पिछली दस पारियों में से 7 में 5 या उससे कम रन ही बनाए हैं.