News Nation Logo
Banner

इस गेंदबाज ने थामा बल्‍ला तो एक ओवर में बना दिए सबसे ज्‍यादा रन

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज बेशक अपनी विकेट लेने की क्षमता के लिए मशहूर हों लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को उन्होंने बल्ले से एक रिकार्ड बना दिया है.

IANS | Updated on: 21 Jan 2020, 09:58:26 AM
केशव महाराज

केशव महाराज (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर)

Port elizabeth:

Most Runs in one over of Test : अगर कोई गेंदबाज बल्‍ला थामता है तो उससे बहुत ज्‍यादा करने की उम्‍मीद नहीं की जाती, लेकिन कुछ गेंदबाज ऐसे भी होते हैं, जो बल्‍ला थामते हैं तो अलग ही करिश्‍मा कर जाते हैं. ऐसा ही एक कमाल दक्षिण अफ्रीका के स्‍पिनर केशव महाराज ने कर दिखाया है. उन्‍होंने एक ऐसे रिकार्ड की बराबरी कर ली है, जो इससे पहले वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा और आस्‍ट्रेलिया के जार्ज बेली के नाम पर था. अब उनका नाम दुनिया के बड़े बल्‍लेबाजों में शुमार होगा. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह रिकार्ड आखिरी है क्‍या. उन्‍होंने टेस्‍ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के रिकार्ड की बराबरी की है. 

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज बेशक अपनी विकेट लेने की क्षमता के लिए मशहूर हों लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को उन्होंने बल्ले से एक रिकार्ड बना दिया है. केशव महाराज टेस्ट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले संयुक्त रूप से तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट द्वारा फेंके गए 82वें ओवर में 28 रन बना डाले. उन्होंने पहली तीन गेंदों पर तीन चौके और इसके बाद दो छक्के लगाए. आखिरी गेंद पर विकेटकीपर ने गेंद छोड़ दी और बाय के चार रन मिले. केशव से पहले वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और आस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली ने टेस्ट में एक ओवर में 28 रन ही बनाए थे. लारा ने यह रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था, जबकि बैली इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन के एक ओवर में 28 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया से बाहर और आईपीएल में भी नहीं लगी बोली, अब जड़ दिया तिहरा शतक

इंग्लैंड ने सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका को पारी और 53 रनों से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है. घर के बाहर इंग्लैंड की 2011 के बाद से यह पारी जीत है. इंग्लैंड ने आखिरी बार घर से बाहर 2011 में सिडनी में पारी से जीत दर्ज की थी. दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच 107 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी. लेकिन मेहमान इंग्लैंड ने इसके बाद केप टाउन में दूसरा टेस्ट 189 रन से और अब तीसरा टेस्ट भी जीतकर सीरज में बढ़त कायम कर ली है. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 499 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. इसके बाद उसने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 209 रनों पर ढेर करके उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर कर दिया था.

यह भी पढ़ें ः इंटरनेट सर्च की दुनिया में भी किंग हैं विराट कोहली और एमएस धोनी, लेकिन सर्च करते वक्‍त रखें ध्‍यान

मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम फॉलोऑन खेलते भी खुद को हार से नहीं बचा पाई और अपनी दूसरी पारी में 237 रनों पर ऑलआउट हो गई. दक्षिण अफ्रीका के लिए उसकी दूसरी पारी में केशव महाराज ने सर्वाधिक नाबाद 71 रनों की पारी खेली. उनके अलावा डेन पीटरसन ने नाबाद 39, कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 36, कगिसो रबाडा ने 16, वर्नोन फिलेंडर ने 13 और डीन एल्गर ने 15 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए कप्तान जोए रूट ने सर्वाधिक चार विकेट अपने नाम किए. उनके अलावा मार्क वुड ने तीन और स्टुअट ब्रॉड व डोमिनीक बेस ने एक-एक विकेट हासिल किया. इंग्लैंड के लिए पहली पारी में नाबाद 135 रनों की पारी खेलने वाले ओली पोप ने उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. उन्होंने मैच में शतक लगाने के अलावा छह कैच भी पकड़े.

First Published : 21 Jan 2020, 09:47:07 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो