logo-image

ICC बैठक में T20 विश्व कप के लेकर कही गई ये बड़ी बात, आप भी जानिए

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी समिति ने टेलीकांन्फ्रेंस के जरिए गुरुवार को एक बैठक की, जिसमें सदस्यों ने खेलों पर पड़ने वाले कोविड-19 महामारी के प्रभाव पर विचार करने पर एकजुटता दिखाई.

Updated on: 24 Apr 2020, 08:42 AM

Dubai:

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी समिति ने टेलीकांन्फ्रेंस के जरिए गुरुवार को एक बैठक की, जिसमें सदस्यों ने खेलों पर पड़ने वाले कोविड-19 महामारी के प्रभाव पर विचार करने पर एकजुटता दिखाई. आईसीसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बैठक में 12 पूर्ण सदस्यों के सीईओ और तीन संबद्ध सदस्यों के सीईओ ने आने वाले सप्ताह और महीनों में खेल के समक्ष चुनौतियों का सामना करने के लिए एक साथ मिलकर काम करने की अपनी पूर्ण प्रतिबद्धता जताई है. बैठक के दौरान मौजूद प्रतिनिधियों से उनके देश में कोरोना की ताजा स्थिति के बारे में भी जानकारी हासिल की गई.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने शाम को 4:30 बजे बुलाया, लेकिन यह खिलाडी सुबह 9:30 बजे ही पहुंच गए

सीईसी को सभी आईसीसी वैश्विक टूर्नामेंटों के लिए आपात योजनाओं से अवगत कराया गया. इन टूर्नामेंटों में आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2020 और आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 शामिल हैं. इन सभी टूर्नामेंटों को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित कराने की योजना है. साथ ही इस बात पर भी सहमति जताई गई कि कोविड-19 महामारी के कारण बाधित भविष्य दौरा कार्यक्रम (FTP) की 2023 तक समीक्षा करनी होगी और जितने भी क्रिकेट टूर्नामेंट स्थगित हुए हैं उन्हें फिर से आयोजित करने की हर संभव कोशिश की जाएगी. बैठक में फैसला किया गया कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के बारे में निर्णय बाद में लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः BirthDay Special : सचिन तेंदुलकर ने 100 नहीं लगाए हैं 242 शतक, जानिए कहां और कैसे

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने ने कहा, इस महामारी के खिलाफ स्टीयरिंग क्रिकेट के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण अपनाने और अपनी स्पष्ट प्रतिबद्धता दिखाने के लिए मैं अपने साथी सीईओ का आभारी हूं. हम आईसीसी टूर्नामेंटों और द्विपक्षीय क्रिकेट के संबंध में इस खेल की भलाई के लिए मिलकर काम करेंगे. उन्होंने कहा, हम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को फिर से शुरू करने के संबंध में अच्छी तरह से जिम्मेदारी भरा निर्णय लेने के महत्व पर सहमत हुए. आईसीसी वैश्विक टूर्नामेंटों को पूरा करने में सक्षम हैं ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि हम सभी के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करें. खेल के हित में कोई भी निर्णय आने से पहले उन पर सावधानीपूर्वक विचार किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः कोरोना वायरस की वजह से 2023 तक के सभी क्रिकेट कार्यक्रम में बदलाव तय, ICC ने जताई सहमति

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन रोबर्ट्स ने अपने देश में होने वाले टी 20 विश्व कप को लेकर कहा, क्रिकेट आस्ट्रेलिया इस समय आईसीसी, स्थानीय आयोजन समिति और आस्ट्रेलियाई सरकार के साथ गंभीरता से चर्चा व काम कर रही है ताकि टी 20 विश्व कप अक्टूबर में निर्धारित समय पर कराया जा सके. उन्होंने कहा, इसके अलावा विश्व कप कराने के लिए हम अन्य सभी विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं. सही समय पर सही फैसले लिए जाएंगे ताकि हम सबको सुरक्षित रखते हुए खेल को अंजाम दे सकें.