News Nation Logo
Banner

इस बल्‍लेबाज ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को छोड़ा पीछे, टीम को भी जिताया

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली इस वक्‍त दुनिया के बड़े बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं. दुनिया भर के गेंदबाज उनके सामने गेंदबाजी करते वक्‍त डरते हैं, महान और दिग्‍गज क्रिकेटर भी उनकी तारीफ में कसीदे पढ़ते नहीं अघाते.

एजेंसी | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Oct 2019, 07:58:36 AM
बाबर आजम फोटो पाकिस्‍तान क्रिकेट के ट्वीटर हैंडल से

नई दिल्‍ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (virat kohli) इस वक्‍त दुनिया के बड़े बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं. दुनिया भर के गेंदबाज उनके सामने गेंदबाजी करते वक्‍त डरते हैं, महान और दिग्‍गज क्रिकेटर भी उनकी तारीफ में कसीदे पढ़ते नहीं अघाते. विराट कोहली (virat kohli) आज इस मुकाम पर हैं कि वे क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (sachin tendulkar) के रिकार्ड एक एक तोड़ते जा रहे हैं. आज विश्‍व क्रिकेट में विराट कोहली (virat kohli)  की एक अलग ही पहचान है. लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्‍तान (pakistan) का एक बल्‍लेबाज विराट कोहली का लगातार पीछा कर रहे है. वे हैं पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज बाबर आजम (babar azam) . बाबर आजम (babar ajam) ने एक मामले में तो कप्‍तान विराट कोहली को पीछे ही छोड़ दिया है. 

यह भी पढ़ें ः वीवीएस लक्ष्मण बोले, मुझे भी पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा गया था, लेकिन

श्रीलंका और पाकिस्‍तान (srilanka Vs pakistan) के बीच खेले गए दूसरे एक दिवसीय मैच में पाकिस्‍तान के बाबर आजम (babar azam) ने 105 गेंद पर शानदार 115 रन की शतकीय पारी खेली. इस पारी में आजम ने आठ चौके और चार छक्‍के मारे. उनका स्‍ट्राइक रेट 109 रन से भी अधिक का रहा. बाबर आजम का यह 11वां एक दिवसीय शतक था. इस शतक की मदद से आजम ने साल 2019 में वन डे मैचों में 1000 रन की भी पूरे कर लिए हैं. यह कारनामा करने वाले वे अब तक पांचवें बल्‍लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह कारमाना भारत के दो बल्‍लेबाज कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा कर चुके हैं. इसके अलावा आस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाज आरोन फिंच, अस्‍मान ख्‍वाजा भी यह काम कर चुके हैं. भारत और आस्‍ट्रेलिया के बाद अब इस सूची में पाकिस्‍तान का नाम भी जुड़ गया है.

यह भी पढ़ें ः दो गेंद खेली, शून्‍य रन बनाए और आउट हो गए कप्‍तान रोहित शर्मा

इसके साथ ही बाबर आज पाकिस्‍तान की ओर से सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले चौथे बल्‍लेबाज भी बन गए हैं. उनके ज्‍यादा शतक अब सईद अनवर और मोहम्‍मद युसूफ के हैं, सईद अनवर के 20 शतक हैं और मोहम्‍मद युसुफ के 15 शतक हैं. उन्‍होंने दस शतक लगाने वाले पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया है. उन्‍होंने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है. विराट कोहली ने अपने 11 शतक लगाने के लिए 82 मैच खेले थे, वहीं बाबर आजम ने 71वीं पारी में ही 11 शतक पूरे कर लिए हैं.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के न खेलने पर बोले गौतम गंभीर, आप सीरीज का चयन नहीं कर सकते

सबसे कम पारियों में शतक लगाने का रिकार्ड अभी भी दक्षिण अफ्रीका के बल्‍लेबाज हाशिम अमला के नाम हैं, जिन्‍होंने 64 पारी में में 11 शतक बना लिए थे, वहीं दक्षिण अफ्रीका के ही क्‍विंटन डीकॉक ने 65 पारियों में 11 शतक लगाए थे. वन डे में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकार्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम पर हैं, जिन्‍होंने 49 शतक लगाए हैं. दूसरे नंबर पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली हैं, जिनके नाम अब तक 43 शतक हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया कप्‍तान विराट कोहली का नाम है, जिनके नाम 30 शतक हैं. भारत के रोहित शर्मा भी 27 शतक लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने ठोका दावा, मैं बन सकता हूं टीम इंडिया का नंबर 4

मैच में बाबर आजम की पारी की बदौलत पाकिस्‍तान ने श्रीलंका पर जीत भी दर्ज की है. इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्‍तान ने सात विकेट के नुकसान पर 305 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. बाबर आजम के शतक के अलावा फखर जमा भी ने भी अर्द्शकीय पारी खेली, उन्‍होंने 65 गेंद में 54 रन बनाए. हालांकि इन दो बल्‍लेबाजों के अलावा कोई बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. इसके जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 238 रन बनाकर ही आउट हो गई. श्रीलंका की ओर से जयसूर्या ने सबसे ज्‍यादा 96 रन की पारी खेली. हालांकि वे शतक लगाने से चूक गए. इसके अलावा शंकरा ने भी 68 रन बनाए. पाकिस्‍तान ने 67 रन से यह मैच जीत लिया.

First Published : 01 Oct 2019, 07:43:24 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.