logo-image

IPL 2020 से पहले इन खिलाड़ियों की टीम इंडिया में होगी वापसी, मिले संकेत

भारत और न्‍यूजीलैंड सीरीज खत्‍म होने के बाद अब भारतीय टीम को अपने घरेलू मैदान पर वन डे सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी टीम का सामना करना है. इस सीरीज का पहला मैच होली के तुरंत बाद यानी 12 मार्च को धर्मशाला में खेला जाएगा.

Updated on: 03 Mar 2020, 11:57 AM

Navi Mumbai:

भारत और न्‍यूजीलैंड सीरीज खत्‍म होने के बाद अब भारतीय टीम को अपने घरेलू मैदान पर वन डे सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी (India Vs south Africa) टीम का सामना करना है. इस सीरीज का पहला मैच होली के तुरंत बाद यानी 12 मार्च (India vs south africa 1st ODI) को धर्मशाला में खेला जाएगा. इस सीरीज के लिए हालांकि अभी तक टीम इंडिया (Team India) का चयन नहीं हुआ है, लेकिन जल्‍द ही सिलेक्‍शन होने की उम्‍मीद जताई जा रही है. अब टीम इंडिया में कुछ ऐसे खिलाड़ियों की वापसी की उम्‍मीद जताई जा रही है, जो पिछले लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं. टीम इंडिया के निवर्तमान मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने इस बात के संकेत दे दिए हैं, अब बस चयन होने की हरी झंडी मिलनी बाकी है. 

यह भी पढ़ें ः हार से हड़कंप : अब बदल जाएगी टीम इंडिया, इन तेज गेंदबाजों की हो सकती है छुट्टी, विराट कोहली ने दिए संकेत

पीठ की सर्जरी से वापसी कर मैदान पर उतरे हार्दिक पांड्या के खेल को देखने के लिए डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट के दौरान निवर्तमान मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद मौजूद थे. हार्दिक पांड्या रिलायंस वन टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, जिसमें उनके अलावा चोट से वापसी करने वाले शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी शामिल थे. एमएसके प्रसाद के अलावा उनकी आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स का सपोर्ट स्टाफ भी यहां मौजूद था. हार्दिक पांड्या ने अपने चिर-परिचित अंदाज में खेलते हुए चार बड़े छक्के लगाए. शिखर धवन का कंधा पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान चोटिल हो गया था, जबकि भुवनेश्वर कुमार का हर्निया का आपरेशन हुआ था. पांड्या तरह यह भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन का भी चोट से उबरने के बाद पहला मैच था. हार्दिक पांड्या को पांच महीने पहले कमर में चोट लगी थी, जिसके बाद लंदन में उनकी सर्जरी हुई थी.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने ज्यादा लंबे ऑफ सीजन पर फिर उठाए सवाल, जानें क्‍या कहा

करीब 26 साल के आलराउंडर हार्दिक पांड्या बेंगलुरू की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं. हार्दिक पांड्या ने आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भारत के लिए खेला था. उन्होंने आखिरी टेस्ट सितंबर 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. भुवनेश्‍वर कुमार भी अपनी गेंदबाजी के दौरान लय में दिखे. इस दौरान प्रवीण आमरे, किरण मोरे, जहीर खान, टीए सेकर और राबिन सिंह जैसे पूर्व खिलाड़ी उनकी फिटनेस परखने के लिए मौजूद थे. एमएसके प्रसाद तीनों खिलाड़ियों की फिटनेस प्रगति से संतुष्ट दिखे और कहा, तीनों फिट दिख रहे थे और हार्दिक पांड्या को लय में देखना अच्छा रहा. इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए हार्दिक पांड्या का फिट रहना टीम के लिए अहम है.  वह अपने हरफनमौला कौशल के दम पर भारतीय टीम में संतुलन लाते हैं.