logo-image

ये खिलाड़ी सौ से कम गेंदों पर बनाए हैं ज्यादा टेस्ट शतक

दुनिया के कई ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में भी टी20 की तरह ही बल्लेबाजी की हैं. कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों की सूची पर नज़र डालेंगे जिन्होंने सबसे ज्यादा बार टेस्ट क्रिकेट में सौ से कम गेंदों पर शतक लगा चुके हैं.

Updated on: 12 Aug 2021, 03:35 PM

नई दिल्ली:

भले ही मौजूदा दौर में लोग टी20 क्रिकेट ज्यादा देखना पसंद करते हो लेकिन टेस्ट क्रिकेट ही बेस्ट क्रिकेट कहलाता है. टेस्ट में धैर्य और एकाग्रता के साथ लंबी पारी खेलना पड़ता है। टेस्ट में खुद को स्थापित करने वाले बल्लेबाज ही असली बल्लेबाज कहलाता है. इस फॉर्मेट में रन बनाने के लिए बल्लेबाजों के पास काफी समय होता है. जबकि सीमित ओवरों के क्रिकेट में बल्लेबाजों के पास कम गेंदों पर ज्यादा से ज्यादा रन बनाने का दवाब होता है. हलांकि इसके विपरित टेस्ट क्रिकेट में भी बल्लेबाज कई ऐसी पारियां खेल जाते हैं कि सीमित ओवरों और टेस्ट में कोई फर्क नहीं रह जाता. 

दुनिया के कई ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में भी टी20 की तरह ही बल्लेबाजी की हैं. इस दौरान उन्होंने 100 से कम गेंदों पर कई दफे शतक भी जड़ें हैं. जबकि इस तरह की बल्लेबाजी अमूमन वनडे क्रिकेट में ही देखने को मिलता है. आज कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों की सूची पर नज़र डालेंगे जिन्होंने सबसे ज्यादा बार टेस्ट क्रिकेट में सौ से कम गेंदों पर शतक लगा चुके हैं.

वीरेंद्र सहवाग

मुल्तान के सुल्तान नाम से मशहूर वीरेंद्र सहवाग कम गेंदों पर शतक लगाने वालों में पहले स्थान पर हैं. भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग विस्फोटक अंदाज से बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. सहवाग के लिए क्या वनडे, क्या टी20 और क्या टेस्ट मैच. हर फॉर्मेट में एक ही अंदाज से बल्लेबाजी करते थे. अपने टेस्ट करियर में कुल 23 शतक चुके सहवाग ने दो-दो बार इस फॉर्मेट तिहरे शतक लगा चुके हैं. सौ से कम गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी सहवाग के नाम ही हैं. उन्होंने सौ से कम गेंदों 7 टेस्ट शतक लगा चुके हैं. सहवाग का टेस्ट स्ट्राइक रेट लगभग 82.21 का है।

एडम गिलक्रिस्ट

पूर्व ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की गिनती अभी तक टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में होती है। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज उन्होंने अपने टेस्ट करियर में जो सफलता हासिल की है वह कोई और विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं हासिल कर सका। उनके नाम बतौर विकेटकीपर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और शतक का बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. 81.96 की स्ट्राइक से टेस्ट में रन बनाने वाले गिलक्रिस्ट ने कुल 17 शतक लगाए है जिसमें से 6 शतक उन्होंने 100 से कम गेंदों में जड़े हैं। 

क्रिस गेल 

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ताबड़तोड़ अंदाज से बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। अपने बल्लेबाजी के दम पर उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर किए. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के बादशाह माने जाने वाले गेल का टेस्ट करियर भी काफी अच्छा रहा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके गेल ने अपने टेस्ट करियर में कुल 15 शतक लगाए है जिसमें से 4 शतक उन्होंने सौ से कम गेंदों में बनाएं है। उनके नाम टेस्ट में एक तिहरा शतक भी हैं. 

डेविड वॉर्नर

रन मशीन के नाम से मशहूर डेविड वॉर्नर इस फॉर्मेट के सबसे सफल सलामी बल्लेबाज़ों में से एक हैं. वो काफी लंबे समय से अपनी टीम के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में प्रमुख बल्लेबाजों बने हुए हैं। वॉर्नर के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट एक समान ही है. डेविड वॉर्नर का टेस्ट स्ट्राइक रेट 72.7 का है. वॉर्नर अब तक टेस्ट में 24 शतक लगा चुके हैं जिसमे से 4 शतक उन्होंने 100 से कम गेंदों में बनाए हैं।