logo-image

ये दिग्‍गज बन सकते हैं टीम इंडिया के चयनकर्ता, जानिए सबसे नाम और प्रोफाइल

बीसीसीआई एमएसके प्रसाद (दक्षिण क्षेत्र) और गगन खोड़ा (मध्य क्षेत्र) की जगह चयन समिति में दो पद भरेगा जबकि सरनदीप सिंह, जतिन परांजपे और देवांग गांधी एक और सत्र तक अपने पद पर बने रहेंगे.

Updated on: 24 Jan 2020, 07:56 AM

New Delhi:

भारत के पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (Laxman Sivaramakrishnan) ने राष्ट्रीय चयन पैनल (Team India selectors) में पूर्व आफ स्पिनर राजेश चौहान (Rajesh Chauhan) और बाएं हाथ के बल्लेबाज अमय खुरसिया (Abay Khursia) के साथ पद के लिए आवेदन भरा है. सभी तीन पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने पीटीआई को पुष्टि की कि वे चयन समिति में पद के लिए आवेदन भर रहे हैं. आवेदन भरने की अंतिम तारीख शुक्रवार 24 जनवरी है. पूर्व जूनियर चयनकर्ता प्रीतम गांधी और मौजूदा जूनियर चयन समिति के सदस्य ज्ञानेंद्र पांडे ने भी आवेदन भरने की पुष्टि की लेकिन दोनों ने एक समिति में चार साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है और लोधा समिति के दिशानिर्देशों के अनुसार उनके नाम पर विचार किए जाने की संभावना नहीं है. यह तो तय है कि आवेदकों में से टेस्ट मैच खेलने वाला सबसे सीनियर ही मुख्य चयनकर्ता बनेगा और अगर शिवरामकृष्णन के नाम को मंजूरी मिलती है तो वह सबसे सीनियर होंगे, क्योंकि उन्होंने 17 साल की उम्र में अपना टेस्ट पदार्पण 1983 में एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था.

यह भी पढ़ें ः OMG : क्रिकेट सट्टा रैकेट के पीछे एक और सनसनीखेज हत्याकांड, इंश्योरेंस एजेंट को मारा फिर लाश को लगाया ठिकाने

बीसीसीआई एमएसके प्रसाद (दक्षिण क्षेत्र) और गगन खोड़ा (मध्य क्षेत्र) की जगह चयन समिति में दो पद भरेगा जबकि सरनदीप सिंह, जतिन परांजपे और देवांग गांधी एक और सत्र तक अपने पद पर बने रहेंगे. भारत के लिए बेनसन एंड हेजेस क्रिकेट विश्व चैम्पियनशिप में नायक रहे शिवरामकृष्णन 20 साल से कमेंटरी कर रहे हैं और वह आईसीसी क्रिकेट समिति का हिस्सा होने के अलावा राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में भी स्पिन गेंदबाजी कोच हैं. पूर्व जूनियर मुख्य चयनकर्ता वेंकटेश प्रसाद और पूर्व भारतीय बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ भी इसमें आवेदन कर सकते हैं जिससे चेयरमैन के पद के लिए दावेदारी दिलचस्प हो जाएगी. पता चला है कि दोनों खिलाड़ियों ने अभी फैसला नहीं किया है.

यह भी पढ़ें ः IND Vs NZ : विदेशी जमीन पर विराट सेना की कल से होगी बड़ी परीक्षा, जानें सारी डिटेल

शिवरामकृष्णन (54 वर्ष) नौ टेस्ट और 16 वनडे (25 अंतरराष्ट्रीय) जबकि संजय बांगड़ 12 टेस्ट और 15 वनडे (27 अंतरराष्ट्रीय) खेल चुके हैं। प्रसाद इन सबसे ज्यादा मैच (33 टेस्ट और 161 वनडे) खेल चुके हैं लेकिन जूनियर राष्ट्रीय चयन समिति में ढाई साल के कार्यकाल को देखते हुए वह केवल डेढ़ साल के लिए सीनियर चयनकर्ता रह सकते हैं. शिवरामकृष्णन ने पीटीआई से कहा, मैंने अपने परिवार से बात की और राष्ट्रीय चयकनर्ता पद के लिए आवेदन करने का फैसला किया. अगर बीसीसीआई मुझे मौका देता है तो मैं इस भूमिका को निभाना चाहूंगा. मेरा मानना है कि अगर मुझे चार साल मिलते हैं तो मैं ‘बेंच स्ट्रेंथ’ के मामले में सभी तीनों विभागों विशेषकर स्पिन गेंदबाजी में भारतीय क्रिकेट को बेहतर स्थान पर पहुंचा दूंगा. राजेश चौहान 21 टेस्ट और 35 वनडे के अनुभवी हैं और अनिल कुंबले और वेंकटपति राजू के साथ खेल चुके हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि वह दूसरी बार भाग्यशाली रहेंगे. अभय खुरसिया ने भी पुष्टि की कि उन्होंने आवेदन भरा है.