News Nation Logo

ये हैं सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय क्रिकेटर्स, जानिए किंग कोहली की कमाई

आज हम आपको बताते हैं उन 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में. 

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 14 Nov 2021, 08:10:39 AM
These are the highest earning Indian cricketers

These are the highest earning Indian cricketers (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :

BCCI विश्व क्रिकेट में सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. ICC को सबसे ज्यादा पैसा भी BCCI देता है. और जब से आईपीएल (IPL) शुरू हुआ है तब से बोर्ड का अलग ही अंदाज है. ये बात तो साफ़ है कि जब बोर्ड अमीर है तो उसके खिलाड़ी कहां पीछे रहने वाले हैं. जी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के जैसे ही भारतीय खिलाडियों का कमाई के मामले में दुनिया में डंका बजता है. जैसा हम सभी जानते हैं कि भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल ही नहीं बल्कि जूनून है. यहां खिलाडियों को पूजा जाता है. और ये शुरुआत हुई थी 1983 में जब भारत ने पहली बार कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. तभी से क्रिकेट को लेकर लोगों में जबरदस्त क्रेज बन गया. और एक खेल ने खिलाडियों को शोहरत की नई बुलंदियों पर पहुंचा दिया. 2008 में जब से आईपीएल शुरू हुआ तो क्या ही कहने. कमाई करने की सभी लिमिट जैसे टूट ही गयीं हों. तो आज हम आपको बताते हैं उन 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में. 

विराट कोहली

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है भारत के लिमिटेड ओवर के कप्तान विराट कोहली का. कोहली की महानता के बारे में किसे नहीं पता होगा. विराट कोहली की संपत्ति की बात करें तो फिलहाल कोहली के पास 688 करोड़ रुपए की संपत्ति है. सोशल मीडिया पर विराट के 100 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं. विराट महंगी कारों के शौकीन हैं. कोहली के पास करीब 15 करोड़ से ज्यादा की कारें हैं. कमाई के जरिए की बात करें तो उनकी कमाई ज्यादातर ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है. आप ये जानकार हैरान हो जाएंगे कि विराट इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के लिए 25 लाख रुपए लेते हैं. ऑडी, प्यूमा जैसे बड़े ब्रांडो के साथ कोहली जुड़े हुए हैं. 

रोहित शर्मा

विराट के बाद नाम आता है, T20 के कप्तान रोहित शर्मा का. रोहित शर्मा का फैन कौन नहीं है. ये रोहित की मेहनत का ही नतीजा है कि उन्हें भारतीय T20 का नया कप्तान बनाया गया है. रोहित ने ODI में 3 दोहरा शतक लगाया है. और वो ऐसा कारनामा करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. संपत्ति की बात करें तो करीब रोहित के पास 172 करोड़ की संपत्ति है. साथ ही रोहित का मुंबई इंडियंस के साथ 15 करोड़ का कॉन्ट्रेक्ट है.  

अश्विन

अगला नाम है अश्विन का. शायद आपको पता ना हो कि अश्विन इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रह चुके हैं. अश्विन ऑफ ब्रेक स्पिनर हैं. अश्विन की संपत्ति लगभग 112 करोड़ रुपए की है. अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से 7.6 करोड़ रुपए दिए जा रहे हैं. 

रविन्द्र जडेजा

अश्विन के बाद नंबर एक और स्पिन बॉलर का है. नाम है रविन्द्र जडेजा. जडेजा की संपत्ति लगभग 75 करोड़ रुपए है. रविन्द्र जडेजा को भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक माना जाता है. साथ ही जडेजा की फिटनेस गजब की है. जडेजा की फील्डिंग का हर कोई दीवाना है. 

हार्दिक पंड्या

इस लिस्ट में आखिर में बात आती है हार्दिक पंड्या की. हार्दिक पंड्या 2015 आईपीएल से लाइमलाइट में आए थे. पंड्या ने खुद को एक ऑलराउंडर के रूप में खुद को बनाया। संपत्ति की बात करें तो हार्दिक 30 करोड़ संपत्ति के मालिक हैं. हालांकि अभी के समय में हार्दिक की फॉर्म और फिटनेस साथ नहीं दे रही है. न्यूजीलैंड दौरे से भी हार्दिक को बाहर कर दिया है. लेकिन हार्दिक के फैन्स को उम्मींद हैं कि वो टीम में जल्द ही कमबैक करेंगे.

First Published : 14 Nov 2021, 08:10:39 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.