logo-image

T20 क्रिकेट के बादशाह माने जाते हैं ये 5 खिलाड़ी, टॉप 3 में नहीं हैं कोई भारतीय

टी-20 की लोकप्रियता को देखते हुए अब कई देशों में टी20 या फिर इससे भी कम ओवरों की लीग का आयोजन किया जा रहा हैं. आज हम आपको 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्हें क्रिकेट के इस फॉर्मेट का बादशाह कहा जाता हैं

Updated on: 12 Aug 2021, 12:43 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट के तीन प्रारुप हैं. टेस्ट, वनडे और T20.मौजूदा समय में टी20 की धूम है. लोग टेस्ट और वनडे की अपेक्षा टी20 देखना ज्यादा पसंद करते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह हैं कि टी20 मैच का परिणाम कुछ ही घंटों में सामने आ जाता है. जबकि टेस्ट के लिए दिनों का इंतजार तो करना ही पड़ता है. वही वनडे मैच तो एक दिन में खत्म हो जाता है लेकिन टी20 मैच की तरह चौकों-छक्कों की बरसात देखने को नहीं मिलती है. टी-20 में एक एक गेंद से मैच का परिणाम बदल जाता है। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अब कई देशों में टी20 या फिर इससे भी कम ओवरों की लीग का आयोजन किया जा रहा हैं. आज हम आपको 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्हें क्रिकेट के इस फॉर्मेट का बादशाह कहा जाता है. 

5. ब्रैंडन मैकुलम

मैकुलम न्यूजीलैंड के सबसे सफल विस्फोटक और सलामी बल्लेबाज रहे हैं. अब वो क्रिकेट से सभी प्रारुपों को अलविदा कह चुके हैं. लेकिन बतौर कंमेनटेटर अभी भी नजर आते हैं. ब्रैंडन मैकुलम आईपीएल में भी कई विस्फोटक पारियां खेल चुके हैं. वो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में तेज गति से रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक है. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। कीवी बल्लेबाज मैकुलम की टी20 करियर की बात करें तो कुल 370 मैच खेल चुकें है. क्रिकेट के इस छोटे प्रारुप में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 9922 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक और 55 अर्धशतक शामिल हैं. 

4. विराट कोहली

विराट कोहली टी-20 में सबसे रन बनाने वाले बल्लेबाजों में चौथे स्थान पर आते हैं. भारतीय कप्तान कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं. विराट इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप 10 में हैं. कोहली बहुत तेजी से विश्व भर के सभी मौजूदा रिकार्ड्स को तोड़ते जा रहे हैं। उनके पास भारत के कप्तानी के साथ-साथ आईपीएल में बैंगलोर के भी कप्तान हैं. उनके टी-20 करियर की बात करें तो वो 310 मैच में और नौ हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं. जिसमें उनके नाम 5 शतक और 72 अर्धशतक है.       

3. डेविड वार्नर 

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर अपने विस्फोटक अंदाज के लिए जाने जाते हैं. पूरी इनिंग्स के दौरान आक्रामक बल्लेबाजी करते नजर आते हैं. वार्नर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते नजर आते हैं. डेविड वार्नर अब तक 304 टी20 खेल चुके हैं. जिसमें नाबाद 135 के सर्वाधिक स्कोर के साथ कुल 8 शतक भी लगाए हैं. उनके नाम 82 अर्धशतक भी हैं. वार्नर अब तक 10,017 रन बना चुके हैं. अभी तीन-चार साल और क्रिकेट खेलने में सक्षम भी हैं. तो ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.  

2. शोएब मलिक

मुश्किल परिस्थियों में पाकिस्तान के लिए अच्छी बल्लेबाजी करने वाले शोएब मलिक का नाम टी20 क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में है. वो पाकिस्तान के लिए कप्तानी भी कर चुके हैं और टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रह चुके हैं. क्रिकेट से सभी प्रारुपों से संन्यास ले चुके शोएब 425 टी20 में 10,741 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 66 अर्धशतक भी जड़े हैं. 

1. क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ताबड़तोड़ अंदाज से बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। टी20 क्रिकेट में उन्हीं के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड हैं. मैदान पर चौके, छक्के की बरसात करने वाले गेल अब तक 35 टीमों के लिए खेलते हुए 14 हजार से ज्याद रन बना चुके हैं. इसके अलावे सबसे ज्याद चौके और छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम हैं. गेल आईपीएल में बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए नाबाद 175 रन बनाए चुके हैं. अब तक कोई भी बल्लेबाज इस रिकॉर्ड के आसपास भी नजर नहीं आए हैं.