News Nation Logo
Banner

रोहित शर्मा के दोहरे शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं ये 5 बल्लेबाज, 1 भारतीय भी शामिल

रोहित शर्मा इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाए हैं. श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन में खेली गई रोहित शर्मा की 264 रनों की पारी वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी पारी है.

Sports Desk | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 08 Jul 2021, 01:23:12 PM
Rohit Sharma

रोहित शर्मा (Photo Credit: @newsnation)

highlights

  • रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली
  • एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर भी रखते हैं दम
  • जेसन रॉय 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ वनडे में करते हैं बल्लेबाजी

नई दिल्ली:

दुनिया का हर बल्लेबाज चाहता हैं वह खूब रन बनाए और शतक अर्धशतक लगाए. कई बल्लेबाज तो कई बल्लेबाज जहां टेस्ट में दोहरा शतक लगने की सोचते है, जिसमें कुछ सफल भी होते है और क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में वक्त मिल जाता है शतक और दोहरा शतक लगाने का, लेकिन वनडे में दोहरा शतक लगाने का वक्त शायद ही किसी बल्लेबाज को मिल पाता है. वैसे तो वनडे में सबसे पहला दोहरा शतक भारत की तरफ से ही आया. भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने पहला दोहरा शतक लगाया था. दूसरा दोहरा शतक भी भारत की तरफ से आया और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज विरेद्र सहवाग ने लगाया. वहीं, दुनिया के कई बल्लेबाजों ने दोहरा शतक लगाया है, लेकिन सबसे बड़ी पारी दोहरा शतक के रुप में खेलने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम हैं.

रोहित शर्मा इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाए हैं. श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन में खेली गई रोहित शर्मा की 264 रनों की पारी वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी पारी है. इस रिकॉर्ड को तोड़ना काफी मुश्किल है. तो चलिए आज हम आपको बताएंगे पांच ऐसे क्रिकेटर्स जो रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं और एक नया रिकॉर्ड बना सकते हैं.

एविन लुईस (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस क्रीज पर पहली गेंद से ही आक्रामक बल्लेबाजी  करते हैं. एविन लुईस का वनडे क्रिकेट में 176 रन का सर्वोच्च स्कोर है. वहीं टी-20 क्रिकेट में एविन लुईस की स्ट्राइक रेट 155 से ज्यादा की है. वह टी-20 और वनडे क्रिकेट को एविन लुईस एक ही अंदाज से खेलते हैं. 

जेसन रॉय (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हैं. जेसन रॉय का वनडे में बेस्ट स्कोर 180 रनों का है. जेसन रॉय अपने सर्वश्रेष्ठ दिन पर रोहित शर्मा के 264 रनों के स्कोर को तोड़ सकते हैं.

एरॉन फिंच (ऑस्ट्रलिया)

ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाज एरॉन फिंच मैदान पर उतरते ही पहली गेंद से हिट करते हैं. वह एक आक्रामक बल्लेबाज हैं.  वनडे क्रिकेट में फिंच के नाम 17 शतक दर्ज हैं. टी-20 क्रिकेट में फिंच ने 172 रनों की पारी खेली हुई है. ऐसे में इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि रोहित शर्मा के 264 रनों की पारी से आगे निकलने का दम रखते हैं. 

विराट कोहली (भारत)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में 43 शतक हैं. वहीं उनकी औसत 59.07 की है. ऐसे में विराट अपने सर्वश्रेष्ठ दिन पर रोहित शर्मा के 264 रनों के स्कोर को तोड़ सकते हैं.

डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर रोहित शर्मा के 264 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. डेविड वॉर्नर के पास बड़ी पारी खेलनी की क्षमता है. वॉर्नर का वनडे में अब तक का बेस्ट स्कोर 179 रन है. डेविड वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगा चुके हैं.

हमने आपको बताया कि ये पांच बल्लेबाज हैं, जो रोहित शर्मा के 264 रनों विश्व रिकॉर्ड को कभी भी तोड़ सकते हैं. क्योंकि इन बल्लेबाजों में बड़ी पारी और आक्रामक बल्लेबाजी करने की क्षमता है.

First Published : 08 Jul 2021, 01:16:23 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.