logo-image

कभी माना जाता था टीम इंडिया का भविष्य, नहीं हो पाया अंतरराष्ट्रीय डेब्यू

कई ऐसे क्रिकेटर हैं जिनका घरेलू क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा. लेकिन अंतरराष्ट्रीय टीम में अब तक उनका चयन नहीं हो सका. और अब शायद ही उनका चयन भारतीय टीम में हो सके.

Updated on: 11 Aug 2021, 02:28 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट एकेडमीज में नेट पर पसीना बहाने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलें. लेकिन जरुरी नहीं कि हर किसी का सपना सच हो ही जाए. कई बार कड़ी मेहनत के बावजूद भी अंतरराष्ट्रीय डेब्यू में वर्षों लग जाते हैं. कई ऐसे क्रिकेटर हैं जिनका घरेलू क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा. लेकिन अंतरराष्ट्रीय टीम में अब तक उनका चयन नहीं हो सका. और अब शायद ही उनका चयन भारतीय टीम में हो सके. आपको 3 युवा भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें एक समय में भारतीय टीम का भविष्य माना जाता था लेकिन फिर भी आज तक अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू नहीं कर पाए हैं.

उन्मुक्त चन्द 

28 वर्षीय बल्लेबाज उन्मुक्त चंद 17 साल की उम्र में साल 2010 में भारतीय घरेलू क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत की. उनकी ही कप्तानी में भारतीय अंडर-19 टीम ने साल 2012 का आईसीसी अंडर-19 विश्व कप अपने नाम किया था. घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले दिल्ली के इस युवा बल्लेबाज को आज तक अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने का मौका ही नहीं मिला. उन्मुक्त चन्द उस समय भारतीय टीम में शामिल होने वालों में प्रबल दावेदार माने जाते थे. हलांकि ऐसा नहीं हो पाया और वो भारतीय टीम में शामिल नहीं हो सके. उम्र की लिहाज से उन्मुक्त चन्द में अभी भी काफी क्रिकेट बाकी है लेकिन अंतरराष्ट्रीय डेब्यू होना संभव नहीं लग रहा है.

दीपक हुड्डा

हरियाणा के रोहतक से आने वाले दीपक हुड्डा का घरेलू क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा है. उन्होंने साल 2013 में बड़ौदा के लिए अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की. आईपीएल के भी कुछ सीजन्स में युवा बल्लेबाज हुड्डा ने शानदार प्रदर्शन किया है. इसके बावजूद भी सीनियर राष्ट्रीय चयनसमिति ने हुड्डा के प्रदर्शन को राष्ट्रीय भारतीय टीम में चुने जाने के काबिल नहीं समझा. दीपक हुड्डा आज भी अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू का इंतजार है. करियर की शुरुआत दौर में दीपक हुड्डा भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले में से एक थे. अभी उनकी उम्र 26 साल हैं. यानि कि हुड्डा अभी कई वर्षों तक क्रिकेट खेल सकते हैं. अगर भारतीय टीम में उनका चयन होता है टीम के लिए काफी अच्छा होगा. 

सरफराज खान

महज 16 साल की उम्र में ही सरफराज खान ने मुंबई की तरफ से घरेलू क्रिकेट में करियर की शुरुआत की. 23 वर्षीय बल्लेबाज सरफराज ने अब तक कुल 17 फ़र्स्ट-क्लास मैच खेले हैं. जिनमें 66.50 के शानदार बल्लेबाजी औसत और तिहरे शतक के साथ कुल 1463 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 21 लिस्ट-ए और 66 घरेलू टी20 मैचों में शानदार बल्लेबाजी की है. सरफराज आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है. वो आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी की तरफ से खेल चुके हैं. बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले सरफराज को अंतरराष्ट्रीय डेब्यू का इंतजार हैं. सरफराज के बाद आईपीएल में डेब्यू करने वाले कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर चुके हैं. अब देखना होगा कि सरफराज कब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करते हैं.