logo-image

दिनेश कार्तिक सहित 2024 में संन्यास ले सकते हैं 3 बड़े खिलाड़ी, एक ने तो अभी ही जीता है वर्ल्ड कप

2024 : साल 2024 की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई स्टार डेविड वॉर्नर के संन्यास के साथ हुई है. मगर, क्या आप जानते हैं कि इस साल वॉर्नर के बाद 3 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो रिटायरमेंट ले सकते हैं...

Updated on: 01 Jan 2024, 01:05 PM

नई दिल्ली:

2024 : नया साल शुरू हो चुका है. 2024 में भारतीय फैंस यही दुआं करेंगे कि टीम इंडिया सभी अहम मैच जीते और नई सफलताएं हासिल करे. इस साल की शुरुआत डेविड वॉर्नर के रिटायरमेंट के ऐलान के साथ हुई है. जी हां, सिडनी टेस्ट से पहले वॉर्नर ने ऐलान कर दिया कि अब वनडे क्रिकेट भी नहीं खेलेंगे. मगर, क्या आप जानते हैं कि साल 2024 में और भी कुछ क्रिकेटर्स हैं, जो रिटायरमेंट ले सकते हैं. आइए इस आर्टिकल में आपको उन 3 क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं...

1- दिनेश कार्तिक

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक लंबे वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर चल रहे हैं. इतना ही नहीं अब उनका टीम में वापस लौटना भी काफी मुश्किल है. कहीं ना कहीं कार्तिक भी इस बात को समझ चुके हैं और आगे बढ़ चुके हैं. वह फिलहाल कॉमेंट्री में हाथ आजमा रहे हैं और वाकई वह अच्छी कॉमेंट्री करते हैं. कार्तिक ने आखिरी इंटरनेशनल मैच 2022 नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. इसके बाद से ही वह टीम में नहीं हैं. ऐसे में वह आगे बढ़ने के बारे में सोचकर साल 2024 में रिटारमेंट ले सकते हैं.

2- स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने हाल ही में भारत की मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 में खिताबी जीत दर्ज की थी. मगर, अब स्मिथ फिलहाल वह तीनों फॉर्मेट में टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मगर, वह 34 वर्षीय बल्लेबाज की बल्ले में अब वो धार नहीं दिख रही है, जिसके लिए वह जाने जाते हैं. ऐसे में वह भी रिटायरमेंट लेकर आगे बढ़ने के बारे में सोच सकते हैं.

3- शाकिब अल हसन

साल 2024 में जो खिलाड़ी संन्यास ले सकते हैं उसमें तीसरा नाम बांग्लादेश क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन का है. इस क्रिकेटर का नाम किसी ना किसी वजह से अक्सर विवादों में रहता है. उन्होंने खुद एक स्टेटमेंट में कहा था कि वह वह 2025 चैंपियंस ट्रॉफी तक वनडे खेलेंगे. मगर, 2024 में टी-20 फॉर्मेट छोड़ देंगे. हालांकि, अब देखने वाली बात है कि वह अपनी बांग्लादेशी टीम को कब तक सेवा देते हैं.

ये भी पढ़ें : 2024 Schedule : कब, किस टीम के साथ मैच खेलेगी टीम इंडिया? यहां देखें पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें : IPL 2024: स्टार क्रिकेटर बदलेगा अब SRH की किस्मत, मगर पहले टीम को करना होगा ये काम