News Nation Logo
Banner

वो तीन देश जिनका मैदान पर पलरा भारी रहा

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता अन्य खेलों की अपेक्षा काफी अधिक हैं. खासकर पिछले दो-ढ़ाई दशकों से. क्रिकेट के दीवाने आपको हर घर में मिल जाएंगे. हर कोई भारत को जीतते देखना चाहते हैं.हम आपको तीन ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने भारतीय क्रिकेट

Sports Desk | Edited By : Dhirajkumar Singh | Updated on: 10 Aug 2021, 06:14:57 PM
ind

भारतीय टीम (Photo Credit: @BCCI)

नई दिल्ली:  

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता अन्य खेलों की अपेक्षा काफी अधिक हैं. खासकर पिछले दो-ढ़ाई दशकों से. क्रिकेट के दीवाने आपको हर घर में मिल जाएंगे. हर कोई भारत को जीतते देखना चाहते हैं. कई बार ऐसे मौके भी आएं हैं जब खिलाड़ी फैंस की अपेक्षा में खड़े उतरे हैं. बात 2007 में टी-20 वर्ल्ड की हो या फिर 2011 में वनडे वर्ल्ड की. खिलाड़ियों ने फैंस का मनोबल कम नहीं किया है. विश्वभर में अपना लोहा मनवाया है. जीत और हार एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. जहां जीत पर खुशियां छा जाती है वहीं हार पर गमों का पहाड़ टूट जाता है. आज के समय में कोई भी भारतीय फैंस टीम को हारते नहीं देखना चाहेंगे लेकिन  हम आपको तीन ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने भारतीय क्रिकेट टीम सबसे ज्यादा बार मुकाबला हारी है. 

3. वेस्टइंडीज

सत्तर-अस्सी के दशक में भारतीय टीम के लिए वेस्टइंडीज को हरा पाना लोहे के चने चबाने समान होता था. हालांकि पिछले डेढ़-दो दशकों में भारतीय टीम का पलरा भारी रहा है. जिसके बदौलत अब पिछला हिसाब पूरा किया जा रहा है. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने अब तक 133 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें 64 मैचों में जीत मिली और 63 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. दोनों टीमों के बीच दो मैच टाई भी हुए हैं, वहीं चार मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है.

2. पाकिस्तान

कहा जाता है कि भारत और पाकिस्तान का मैच किसी वर्ल्डकप से कम नहीं होता है. भारत और पाकिस्तान मैच के दौरान क्रेज ही कुछ ऐसा होता है कि इस बात को सही कर देता है. मौजूदा वक्त में तो भारत का पलरा भारी रहा है लेकिन एक वक्त था जब पाकिस्तान भारत पर हमेशा भारी पड़ता था. 1980-90 के दशक में पाकिस्तान के पास एक बहुत अच्छी टीम थी, जिसके चलते उसका रिकॉर्ड भारत के खिलाफ काफी अच्छा है. अभी तक इन दोनों टीमों के बीच कुल 132 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने 55 मैचों में जीत हासिल की है, वहीं 73 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. दोनों टीमों के बीच खेले गए 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है. भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध खराब होने के कारण दोनों टीमें आपस में नहीं खेलती है, सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में ही इन दोनों टीमों की टक्कर देखने को मिलती है.
 
1.ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट के मैदान पर सबसे ज्यादा बार टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने हराया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने अभी तक 143 वनडे मैच खेले हैं. जहां भारत को सिर्फ 53 मैचों में जीत मिली है वहीं 80 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. दोनों टीमों के बीच खेले गए 10 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को साल 2003 के विश्व कप फाइनल में भी हराया था. वहीं 2015 के विश्व कप सेमीफाइनल में भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था

First Published : 10 Aug 2021, 06:14:57 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.