News Nation Logo

test match: इस पिच पर दो दिन में भी खत्म हुआ था टेस्ट, वो भी था अगस्त का महीना

लीड्स (leeds) के जिस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच चल रहा है, वहां पर एक ऐसा भी मुकाबला खेला गया था, जिसमें महज दो दिन में मैच खत्म हो गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 25 Aug 2021, 06:26:46 PM
gettyimages 844141882 1 1594011806

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 22 बार ऐसा हुआ है जब किसी टेस्ट मैच में दो दिन में हार जीत का फैसला हो गया हो
  • लीड्स के मैदान पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का मैच हुआ था दो दिन में खत्म
  • इस समय भारत और इंग्लैंड खेल रहे हैं इस पिच पर 

नई दिल्ली :

इंग्लैंड (England) में लीड्स (leeds) के जिस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच चल रहा है, वहां पर एक ऐसा भी मुकाबला खेला गया था, जिसमें महज दो दिन में मैच खत्म हो गया था. कमाल की बात ये है कि वह मुकाबला भी अगस्त के महीने में हुआ था, जिसमें भारत और इंग्लैंड का मैच चल रहा है. तो चलिए आपको उस ऐतिहासिक मुकाबले के बारे में बताते है. वह मैच टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे छोटे मैचों में शुमार है. यह मैच हुआ था 21 साल पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच. वर्ष 2000 में 17 अगस्त को मैच शुरू हुआ. इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. वेस्टइंडीज के कप्तान जिमी एडम्स का यह फैसला सही नहीं साबित हुआ. वेस्टइंडीज की पूरी टीम 172 रन पर सिमट गई. इंग्लैड की तरफ से तेज गेंदबाज क्रेग व्हाइट ने 5, डेरेन गफ ने 3 और डॉमनिक कार्क ने 2 विकेट झटके थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट पर 105 रन बनाए. दूसरे दिन यानी 18 अगस्त को इंग्लैंड की पूरी टीम 272 रन पर आउट हो गई. वेस्टइंडीज की तरफ से कर्टली एमब्रोज और कर्टली वाल्श ने 4-4 विकेट लिए. इस तरह पहले पारी में इंग्लैंड की टीम को कुल 100 रन की लीड मिली. इसके बाद जब दूसरी पारी में वेस्टइंडीज ने खेलना शुरू किया तो ऐसा हुआ जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. वेस्टइंडीज की पूरी पारी 61 रन पर सिमट गई. इस तरह वेस्टइंडीज की टीम पारी और 39 रन से हार गई. दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से कैडिक ने 5, गन ने 4 विकेट लिए. 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो ऐसा कभी कभार ही हुआ है कि टेस्ट मैच में दो दिन में ही हार जीत का फैसला हो जाए. यह मैच भी ऐसे गिने-चुने मैचों में शुमार है. कई मीडिया रिपोर्टस का दावा है कि इतिहास में अभी तक केवल 22 बार ऐसा हुआ है जब किसी टेस्ट मैच में दो दिन में हार जीत का फैसला हो गया हो. सबसे पहले ऐसा वर्ष 1882 में हुआ था. कमाल की बात इस मैच को हारने का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के नाम पर ही दर्ज है. इस मैच में लंदन के ओवल के मैदान पर आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की टीम को दो दिन में हराया था. 

First Published : 25 Aug 2021, 06:26:46 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.