logo-image

IPL में दो करोड़ में खरीदे गए खिलाड़ी को इस बार नहीं मिला भाव, तो कही ये बड़ी बात

हर खिलाड़ी का अपना खेलने का अंदाज होता है, उसी के आधार पर उनकी टीम में जगह और नंबर तय होता है. जो बल्‍लेबाज ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हैं, वे वन डे (ODI Team) और T20 (T20 Team India) के लिए मुफीद माने जाते हैं.

Updated on: 27 Apr 2020, 02:18 PM

New Delhi:

हर खिलाड़ी का अपना खेलने का अंदाज होता है, उसी के आधार पर उनकी टीम में जगह और नंबर तय होता है. जो बल्‍लेबाज ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हैं, वे वन डे (ODI Team) और T20 (T20 Team India) के लिए मुफीद माने जाते हैं, लेकिन जो बल्‍लेबाज धीमी गति से बल्‍लेबाजी करते हैं, वे टेस्‍ट के लिए सही माने जाते हैं. भारत में इस वक्‍त जो बल्‍लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं, उनमें कुछ खास बल्‍लेबाज ऐसे हैं, जो टेस्‍ट में अपनी जगह पक्‍की कर चुके हैं, इसमें हनुमा विहारी (Hanuma Vihari), चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्‍य रहाणे (Ajinkya Rahane) का नाम प्रमुख है. इनमें गिने चुने बल्‍लेबाज ही आईपीएल (IPL 2020) में खेलते हैं. लेकिन इन बल्‍लेबाजों को इससे जरा भी दिक्‍कत नहीं है. अब टेस्‍ट विशेषज्ञ बल्‍लेबाज हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने कहा है कि वे टेँस्‍ट टीम के लिए ही बने हैं और वे यही बनना चाहते थे. पिछले साल जब आईपीएल के लिए ऑक्‍शन (IPL Auction) हुआ था, तब ऑक्‍शन के लिए हनुमा विहारी का नाम तो पुकारा गया, लेकिन आठ में से किसी भी टीम ने हनुमा विहारी को लेने के लिए दिलचस्‍पी नहीं दिखाई. इससे पहले साल 2019 में दिल्‍ली कैपिटल ने उन्‍हें दो करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, इसलिए उन्‍हें आईपीएल के लायक बल्‍लेबाज नहीं माना गया और इस बार वे इससे बाहर हो गए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2010 ने अश्‍विन को सिखाया था ऐसा सबक, अब तक करते हैं उसे याद, जानिए क्‍या हुआ था

आईपीएल को हालांकि कोविड-19 महामारी के कारण अभी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. विहारी ने इंस्टाग्राम में पर बातचीत के दौरान कहा, मैंने महसूस किया है कि जब चीजें आपके नियंत्रण में नहीं होती हैं तो आप कुछ नहीं कर सकते. मैं आईपीएल में अनदेखी से निराश नहीं हूं. उन्होंने कहा, शुरू से ही मेरा लक्ष्य टेस्ट मैच था और मुझे खुशी है कि मैंने इसे हासिल किया. विहारी ने कहा कि वह कप्तान विराट कोहली के कार्यशैली से काफी प्रभावित हैं और मैच से पहले उनकी तैयारियों को देखकर उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलता है. उन्होंने कहा, विराट कोहली के खेल का सबसे महत्वपूर्ण पक्ष उनकी तैयारियां है. मैंने यह चीज उनसे सीखी है. उनकी कार्यशैली भी अद्भुत है. विदेशों में भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य विहारी ने कहा कि वह हमेशा अपना विकेट बचाए रखने को महत्व देते हैं, ताकि उन्हें टीम से बाहर न होना पड़े.

यह भी पढ़ें ः गेंदबाजी एक्‍शन के कारण ऐसी जसप्रीत बुमराह को ये सब सुनने को मिलता था

अब करीब 26 साल के हो चुके बल्‍लेबाज हनुमा विहारी ने कहा, मैं टीम के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं. मैं जब भी विदेशों में खेलता हूं तो हमेशा रन बनाने और लंबी पारियां खेलने की कोशिश करता हूं. मैं हमेशा टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता हूं, ताकि मुझे टीम से बाहर न किया जा सके. टेस्ट क्रिकेट में सफल विहारी का मानना है कि वह अन्य फॉर्मेट में भी अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं. उन्होंने कहा, लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, मैं उसे नहीं बदल सकता. मुझे लगातार रन बनाते रहने होंगे और यही बातें मेरे दिमाग में आती है. मेरा मानना है कि मै प्रत्येक प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं. जब भी मुझे सही मौका मिलेगा, मैं ऐसा कर सकता हूं.

(पीटीआई इनपुट)