News Nation Logo
Banner

The Hundred League : हरभजन सिंह बैकफुट पर, आईपीएल में ही खेलेंगे, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रहे और टर्मिनेटर (Turbanator) के नाम से मशहूर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) अब बैकफुट पर आ गए हैं. हरभजन सिंह अब इंग्‍लैंड में होने वाली द हंड्रेड लीग (The Hundredred League) में हिस्‍सा नहीं लेंगे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Oct 2019, 05:41:52 PM
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रहे और टर्मिनेटर (Turbanator) के नाम से मशहूर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) अब बैकफुट पर आ गए हैं. हरभजन सिंह अब इंग्‍लैंड में होने वाली द हंड्रेड लीग (The hundredred league) में हिस्‍सा नहीं लेंगे. पहले बताया जा रहा था कि इस लीग के ड्राफ्ट में हरभजन (Harbhajan Singh) का नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : टीम इंडिया के 160 अंक, बाकी कोई 100 पर भी नहीं, देखें आंकड़े

अब हरभजन सिंह ने साफ कर दिया है कि द हंड्रेड लीग के ड्राफ्ट से वे अपना नाम वापस ले लेंगे. अगर वे इसमें खेलते तो द हंड्रेड लीग (The hundredred league) में हिस्‍सा लेने वाले हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)अकेले और पहले खिलाड़ुी होते. अब हरभजन सिंह आईपीएल में खेलते हुए दिखाई देंगे. हरभजन (Harbhajan Singh)ने अपना आखिरी मैच साल 2016 में एशिया कप (2016 Asia Cup) में खेला था. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कप्‍तान विराट कोहली ने शानदार जीत के बाद कही यह खास बात, जश्‍न भी देखें

ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई (Pti) के साथ बात करते हुए साफ कर दिया है कि वे चेन्नई सुपर किंग्स (csk)(Chennai Super Kings) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (ipl)(Indian Premier League) के अगले सीजन में खेलेंगे. साथ ही वे द हंड्रेड' लीग में खिलाड़ियों के ड्राफ्ट से अपना नाम जल्‍द ही वापस लेंगे.

यह भी पढ़ें ः Man of the match रोहित शर्मा ने मैच के बाद कही यह खास बात, बोले किस्मत बहादुरों का साथ देती है

हरभजन ने कहा कि उनके लिए आईपीएल और चेन्नई सुपर किंग्स प्राथमिकता हैं. हरभजन सिंह ने कहा कि वह बीसीसीआई (bcci)के नियमों का सम्मान करते हैं और वह कोई भी नियम नहीं तोड़ेंगे. उन्‍होंने यह भी कहा कि अगर बीसीसीआई के नियम इनकी अनुमित देंगे तभी वे इस टूर्नांमेंट का हिस्‍सा बनेंगे, नियम तो वे किसी भी सूरत में नहीं तोड़ेंगे. बीसीसीआई (BCCI) का नियम है कि बिना संन्‍यास लिए कोई भी खिलाड़ी विदेशी T-20 लीग में भाग नहीं ले सकता.

यह भी पढ़ें ः साल 2019 की पांचवी हैट्रिक, 19 साल की उम्र ने इस गेंदबाज ने किया कमाल

जब हरभजन सिंह के इस लीग में भाग लेने की बात सामने आई थी, उसके बाद बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया था कि हरभजन सिंह को पहले ही जानकारी दे दी गई थी कि वह लंदन में 20 अक्टूबर को होने वाले प्लेयर ड्राफ्ट का हिस्सा नहीं हो सकते. अधिकारी ने कहा था कि वह ड्राफ्ट के लिए नहीं जा सकते. हमने इसके लिए मना कर दिया है क्योंकि वह अभी भी सक्रिय भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं. वह अपना नाम ड्राफ्ट में नहीं रख सकते. उनके पास बीसीसीआई से भी एनओसी नहीं है. संन्यास के बाद भी खिलाड़ी को बोर्ड को इस बात की जानकारी देनी पड़ती है ताकि बाद में बीसीसीआई किसी तरह से जिम्मेदार न हो."

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया, यहां पढ़ें मैच की पूरी रिपोर्ट

हरभजन ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट करियर में 417 विकेट लिए हैं और वे दुनिया के सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 13वें नंबर पर काबिज हैं. वहीं वे टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय हैं. हरभजन ने वन डे में भी 260 विकेट लिए हैं. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में वे पांचवे नंबर पर हैं. साल 2007 में जब भारत ने T-20 विश्‍व कप जीता था, उस टीम में हरभजन भी थे. इसके बाद भी उन्‍होंने सिर्फ 28 T-20 मैच ही खेले हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : एक मैच में इतने छक्‍के कभी नहीं पड़े, 2014 का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

हरभजन सिंह ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया है. हरभजन ने आईपीएल में 150 विकेट लिए हैं और पियूष चावला के साथ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं. उनके ज्‍यादा विकेट अमित मिश्रा और लसिथ मलिंगा ही ले पाए हैं. हरभजन सिंह साल 2018 से महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा हैं, इससे पहले वे लंबे समय तक मुंबई इंडियंस के लिए भी खेलते रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

First Published : 06 Oct 2019, 05:41:52 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×