logo-image

IPL को लेकर उम्मीद लगाए हुए हैं फ्रेंचाइजी, विदेशी बोर्ड के साथ लगातार संपर्क में है BCCI

देश में कोरोना से बने हालातों के बाद भी बीसीसीआई और फ्रेंचाइजियों को अभी भी उम्मीद है कि इस साल आईपीएल का आयोजन किया जा सकता है.

Updated on: 04 Apr 2020, 07:20 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वजह से केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में खेल गतिविधियों पर ब्रेक लगा हुआ है. इस महामारी के चलते दुनियाभर में हजारों खेल प्रतियोगिताएं रद्द या स्थगित हो चुके हैं. कोरोना की वजह से जुलाई में शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक को भी एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है. इसके अलावा 29 मार्च से ही शुरू होने वाले आईपीएल को भी 15 अप्रैल तक टाल दिया गया है. लेकिन, 15 अप्रैल के बाद भी आईपीएल का आयोजन काफी मुश्किल है. हालांकि, दुनियाभर के लाखों-करोड़ों क्रिकेट फैंस और एक्सपर्ट्स चाहते हैं कि आईपीएल का आयोजन रद्द नहीं होना चाहिए, बेशक इसे छोटा कर दिया जाए.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रलिया के उप-कप्तान बनकर ही खुश हैं तेज गेंदबाज पैट कमिंस, कप्तान टिम पेन को लेकर कही ये बात

देश में कोरोना को लेकर हालात दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं. लेकिन, बीसीसीआई और फ्रेंचाइजियों को अभी भी उम्मीद है कि इस साल आईपीएल का आयोजन किया जा सकता है. बता दें कि आईपीएल के आयोजन को लेकर बीसीसीआई, कई विदेशी क्रिकेट बोर्ड के साथ लगातार सपंर्क में है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए), इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) जैसे अन्य सभी विदेशी बोर्ड को भारत भी मौजूदा स्थिति और सरकार के निर्देशों के बारे में जानकारी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के गरीब हिंदुओं और सिखों के लिए फरिश्ता बने दानिश कनेरिया, जरूरतमंदों को बांटा राशन

अधिकारी ने कहा, "विभिन्न विकल्पों पर चर्चा की गई है जैसे कि एक बंद दरवाजों के बीच टूर्नामेंट. लेकिन अब यह साफ है कि हर कोई चाहता है कि विदेशी खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा हों और यह टूर्नामेंट के प्रमुख आकर्षण में से एक है. इसलिए हम यहां की स्थिति और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के साथ-साथ कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार के आदेशों से भी बोर्ड को लगातार अपडेट कर रहे हैं."

ये भी पढ़ें- संकट के समय देश की मदद करने पर RCB ने की गौतम गंभीर की तारीफ, KKR के पूर्व कप्तान ने ऐसे दिया धन्यवाद

उन्होंने कहा, "वास्तव में यह दो-तरफा प्रक्रिया है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय सीमा लॉकडाउन हैं. यह भी एक पहलू है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए क्योंकि जब भी आईपीएल होता है तो उस दिन के अंत तक विदेशी खिलाड़ियों को आने की जरूरत होती है."बीसीसीआई अब अक्टूबर-नवंबर के विंडो में आईपीएल को कराने की सोच रहा है, लेकिन यह तभी संभव है जब आईसीसी इस साल के अंत में होने वाले टी-20 विश्व कप को स्थगित करने के बारे में सोचे क्योंकि टी-20 विश्व कप का आयोजन भी अक्टूबर-नवंबर में ही होना है. इस बीच, आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने फैसला किया है कि वे अब अगली बैठक 14 अप्रैल के बाद ही करेंगे.