logo-image

साल 2019 की पांचवी हैट्रिक, 19 साल की उम्र में इस गेंदबाज ने किया कमाल

यह साल यानी साल 2019 हैट्रिक का साल कहा जाए तो कोई अतिश्‍योक्‍ति नहीं होगी. इस साल अब तक पांच हैट्रिक पूरी हो चुकी हैं, जबकि अभी करीब दो महीने बाकी हैं.

Updated on: 06 Oct 2019, 04:03 PM

नई दिल्‍ली:

यह साल यानी साल 2019 हैट्रिक का साल कहा जाए तो कोई अतिश्‍योक्‍ति नहीं होगी. इस साल अब तक पांच हैट्रिक पूरी हो चुकी हैं, जबकि अभी करीब दो महीने बाकी हैं. अब एक और गेंदबाज ने हैट्रिक ले ली है, यह गेंदबाज इस बार पाकिस्‍तान का है. हालांकि उस गेंदबाज ने दो ओवर में अपनी हैट्रिक पूरी की. पहला विकेट ओवर की आखिरी गेंद पर लिया, वहीं दूसरा और तीसरा विकेट अगले ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर लिया गया. इस तरह लगातार गेंदों पर हैट्रिक लेने का काम पूरा हुआ.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया, यहां पढ़ें मैच की पूरी रिपोर्ट

यह मैच पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा था. इस मैच में हैट्रिक तो पाकिस्‍तान के गेंदबाज ने ली, लेकिन मैच श्रीलंका ने जीत लिया. यह भी अपने आप में एक गजब का करिश्‍मा हुआ. यह गेंदबाज हैं पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज मोहम्‍म्‍द हसनैन. वे अभी महज 19 साल के ही हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : एक मैच में इतने छक्‍के कभी नहीं पड़े, 2014 का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

श्रीलंका की टीम इन दिनों पाकिस्‍तान के दौरे पर है. श्रीलंका टीम यहां T-20 मैचों की सीरीज खेल रही है. शनिवार को दोनों टीमों के बीच T-20 मैच खेला गया. लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम में मोहम्‍मद हसनैन ने तीन गेंदों पर तीन श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेजा. हालांकि उनकी हैट्रिक दो ओवर में बंटी हुई थी. हसनैन ने मैच के 16 ओवर की आखिरी गेंद पर श्रीलंकाई बल्‍लेबाज भनुका राजपक्षा को आउट किया. इसके बाद 19वें ओवर की पहली गेंद पर उन्‍होंने दसुन शनका और शेहान जयसूर्या को आउट किया. इसके साथ ही उनकी हैट्रिक पूरी हो गई.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने कीर्तिमानों की झड़ी के बीच यह शर्मनाक रिकार्ड भी बनाया

हालांकि मजे की बात यह रही कि हसनैन को खुद और उनकी टीम को पता ही नहीं चला कि उन्‍होंने हैट्रिक पूरी कर ली है, यहां तक कि उस वक्‍त टीवी अंपायर की भूमिका निभा रहे पाकिस्‍तान के दिग्‍गज गेंदबाज वसीम अकरम भी इस बात को नोटिस नहीं कर पाए. पारी पूरी होने के बाद जब वे ड्रेसिंग रूम में गए तब उन्‍हें बताया गया कि उन्‍होंने हैट्रिक पूरी कर ली है.

यह भी पढ़ें ः रविचंद्रन अश्‍विन ने रचा इतिहास, पूरे किए 350 विकेट

अब बात पाकिस्‍तान के इस उभरते हुए तेज गेंदबाज मोहम्‍मद हसनैन की. वे अभी महज 19 साल के ही हैं. हाल ही में उन्‍हें पाकिस्‍तानी टीम में शामिल किया गया है और वे अपना दूसरा ही मैच खेल रहे थे. हसनैन पाकिस्‍तान के उभरते हुए गेंदबाज माने जा रहे हैं. इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच जब एक दिवसीय सीरीज खेली गई थी, तब उनका चयन टीम में किया गया था. विश्‍व कप क्रिकेट में उनका चयन हुआ था, लेकिन विश्‍व कप में उन्‍हें खेलने का मौका नहीं मिला था. कहा जा रहा है कि वे 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं, उनकी यार्कर की भी काफी चर्चा इन दिनों हो रही है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन ने एक ही मैच में जड़े 13 छक्‍के, दुनिया के सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त, जानें सारे कीर्तिमान

पाकिस्‍तानी गेंदबाज मोहम्‍म्‍द हसनैन की यह हैट्रिक साल की पांचवी हैट्रिक है. इससे पहले भारत के मोहम्‍मद शमी, न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और भारत के ही जसप्रीत बुमराह हैट्रिक ले चुके हैं, यह अलग अलग फॉरमेंट में ली गई हैट्रिक हैं. शमी और बोल्‍ट ने विश्‍व कप में हैट्रिक ली थी, जबकि लसिथ मलिंगा ने T-20 और जसप्रीत बुमराह ने टेस्‍ट में हैट्रिक ली थी.