News Nation Logo

ऑस्‍ट्रेलिया में कप्‍तानी को लेकर बहस, अब पैट कमिंस का नाम आया सामने 

एक तरफ तो आईपीएल 2021 की तैयारी की जा रही है, वहीं दूसरी ओर ऑस्‍ट्रेलिया में कप्‍तान को लेकर बहस छिड़ी हुई है. हर कोई अपने अपने हिसाब से नए कप्‍तान को लेकर बातें कर रहा है.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Mar 2021, 02:15:25 PM
Pat Cummins

Pat Cummins (Photo Credit: IANS)

सिडनी:

एक तरफ तो आईपीएल 2021 की तैयारी की जा रही है, वहीं दूसरी ओर ऑस्‍ट्रेलिया में कप्‍तान को लेकर बहस छिड़ी हुई है. हर कोई अपने अपने हिसाब से नए कप्‍तान को लेकर बातें कर रहा है, लेकिन अभी तक इस पर पक्‍के तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता. अभी तक तो सबसे ज्‍यादा नाम जिनका चल रहा था, वे स्‍टीव स्‍मिथ थे, लेकिन अब नया नाम सामने आया है. वे हैं तेज गेंदबाज पैट कमिंस. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का कहना है कि तेज गेंदबाज पैट कमिंस सभी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी संभालने के लिए सही उम्मीदवार हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी के मामले ने ऐसे वक्त तूल पकड़ा है जब हाल ही में पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा कि अगर उन्हें मौका मिलेगा तो वह एक बार टीम की कमान संभालने के लिए तैयार हैं. माइकल क्लार्क ने बिग स्पोटर्स ब्रेकफास्ट से कहा कि अगर पैट कमिंस यह नहीं कर रहे कि मैं अगला कप्तान बनने के लिए तैयार हूं तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह अच्छे लीडर नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें :  IPL 2021 : मुंबई इंडियंस के लिए सुनील गावस्‍कर ने कही ये बड़ी बात 

माइकल क्‍लार्क ने कहा कि मैं इस बात पर स्पष्ट हूं कि मैं पैट कमिंस के बारे में क्या सोचता हूं. वह काफी फिट हैं और तीनों फॉर्मेट में खेल सकते हैं. उन्होंने पिछले कुछ वर्षो में ऐसा किया है. न्यू साउथ वेल्स के लिए मैंने उन्हें कप्तानी करते देखा है जो काफी अच्छी थी. टिम पेन फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम और आरोन फिंच सीमित ओवरों के कप्तान हैं. इनसे पहले स्‍टीव स्मिथ टीम के कप्तान थे लेकिन 2018 में गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया था. माइकल क्लार्क ने कहा कि पैट कमिंस 27 वर्ष के हैं और युवा हैं. पैट कमिंस के साथ टीम में स्मिथ सहित कई अनुभवी खिलाड़ी हैं जो उनकी मदद कर सकते हैं. माइकल क्लार्क ने कहा कि वह युवा हैं और लीडर के रूप में उनके पास अनुभव नहीं है लेकिन टीम के उनके साथ अनुभवी खिलाड़ी हैं. मेरे हिसाब से कमिंस तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में डेब्‍यू करेंगे एक नहीं दो कप्‍तान, जानिए यहां 

माइकल क्लार्क ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 47 टेस्ट, 74 वनडे और 18 टी20 में कप्तानी है. वह 2015 विश्व कप विजयी टीम के कप्तान भी हैं. उन्होंने कहा कि स्मिथ टीम के दोबारा कप्तान बनें या नहीं, लेकिन वह एक करिश्माई बल्लेबाज हैं जो हमेशा ड्रेसिंग रूम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उन्होंने कहा कि लीडर बनने के लिए आपको कप्तान या उपकप्तान बनने की जरूरत नहीं है. स्मिथ ऑस्ट्रेलिया टीम को आगे ले जाने के लिए बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। वह कप्तान बने या नहीं उनकी लीडरशीप काफी मायने रखती है. माइकल क्लार्क ने कहा कि अगर कमिंस कप्तान बनते हैं तो उन्हें स्मिथ के समर्थन की जरूरत होगी. मेरे ख्याल से ऑस्ट्रेलिया के पास विकल्प हैं. उन्हें बस भरोसा रखकर सही व्यक्ति का चयन करना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Mar 2021, 02:15:25 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो