News Nation Logo

एशेज सीरीज : कुक का दोहरा शतक, इंग्लैंड को 164 रनों की बढ़त

एलिस्टर कुक के नाबाद 244 रनों की मदद से इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को स्टम्प्स तक नौ विकेट खोकर 491 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर दिया है।

IANS | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 29 Dec 2017, 02:29:45 AM

नई दिल्ली:  

एलिस्टर कुक के नाबाद 244 रनों की मदद से इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को स्टम्प्स तक नौ विकेट खोकर 491 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर दिया है।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 327 रन बनाए हैं। इंग्लैंड ने इस पर 164 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। कुक पिच पर डटे हुए हैं। उनके साथ जेम्स एंडरसन नाबाद हैं।

अपने दूसरे दिन के स्कोर दो विकेट पर 192 रनों से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड ने 218 को स्कोर पर दिन का पहला विकेट कप्तान जोए रूट (61) के रूप में गंवाया। पैट कमिंस की गेंद पर रूट, नाथन लॉयन के हाथों लपके गए। 133 गेंदों का सामना करते हुए रूट ने सात चौक लगाए। कुक और रूट के बीच 138 रनों की साझेदारी हुई।

रूट के आउट होने के बाद एक छोर पर इंग्लैंड की पारी को संभाले रहने वाले कुक को पवेलियन भेजने में आस्ट्रेलिया का हर गेंदबाज नाकाम रहा। हालांकि, इस बीच टीम के गेंदबाजों ने अन्य बल्लेबाजों को आउट कर इंग्लैंड को कमजोर करने की कोशिश की।

कप्तान रूट के आउट होने के बाद टीम के चार बल्लेबाज डेविड मलान (14), जॉनी बेयरस्टो (22), मोइन अली (20), क्रिस वोक्स (26) और टॉम कुरैन (4) ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक पाए।

इस बीच, कुक ने अपना दोहरा शतक पूरा किया। वह एमसीजी मैदान पर एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 208 रन बनाए थे।

इसके साथ ही कुक सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पांच दोहरे शतक लगाए हैं। इस क्रम में इंग्लैंड के दिग्गज वाली हेमंड शीर्ष पर हैं। उनके नाम सात दोहरे शतक हैं।

कुक 150 से भी अधिक रन बनाने के मामले में इंग्लैंड के अन्य बल्लेबाजों से आगे निकल गए हैं। उन्होंने कुल 11 बार 150 का आंकड़ा पार किया है। इस मामले में उन्होंने हेमंड को पछाड़ा है। हेमेंड ने 10 बार यह कारनामा किया।

टेस्ट प्रारूप के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में कुक शीर्ष 6 खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं। उन्होंने इस क्रम में श्रीलंका के दिग्गज महिला जयवर्धने, वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा और शिवनारायण चंद्रपॉल को पछाड़ा है। कुक ने कुल 11, 956 रन पूरे कर लिए हैं। उन्हें 12,000 रन पूरे करने के लिए 44 रनों की जरूरत है।

इस मैच में कुक को जीवनदान भी मिले। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने उनका कैच दो बार टपकाया। एक बार तब जब कुक 66 रन पर थे और दूसरी बार तब जब कुक ने 153 का स्कोर बनाया था।

कुरैन का विकेट गिरने के बाद कुक का साथ देने आए स्टुअर्ट ब्रॉड (56) ने 100 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 473 को स्कोर तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर ब्रॉड कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए।

ब्रॉड इंग्लैंड की तरफ से आस्ट्रेलिया में 10वें नम्बर पर एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में टिच फ्रीमैन और डेविल एलेन को पीछे छोड़ा है। उन्होंने क्रमश: 1924 और 1966 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में 10वें नम्बर पर आकर 50 रनों की पारी खेली थी।

हर महीने नहीं बढ़ेंगे LPG के दाम, मोदी सरकार ने लिया यू-टर्न, रद्द किया फैसला

कुक ने एंडरसन के साथ मिलकर दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई और विकेट गंवाए 18 रन जोड़े और टीम को 491 के स्कोर तक पहुंचाया। एंडरसन अभी खाता नहीं खोल सके हैं।

इस पारी में आस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड, नाथन लॉयन और पैट कमिंस ने तीन-तीन विकेट लिए हैं।

सेबी ने शेयर और कमोडिटी दोनों की ट्रेडिंग एक ही एक्सचेंज पर करने को मंजूरी दी

First Published : 29 Dec 2017, 12:40:07 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Alastair Cook Ashes