logo-image

टेनिस जगत ने स्पेन के महान खिलाड़ी मनोलो सैन्टाना के निधन पर दी श्रद्धांजलि

टेनिस जगत ने स्पेन के महान खिलाड़ी मनोलो सैन्टाना के निधन पर दी श्रद्धांजलि

Updated on: 12 Dec 2021, 03:55 PM

मैड्रिड:

टेनिस जगत ने स्पेन के सबसे महान खिलाड़ी मनोलो सैन्टाना को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनका शनिवार को माबेर्ला में 83 साल की उम्र में निधन हो गया।

चार बार के प्रमुख एकल चैंपियन, फ्रेंच ओपन 1961-1964, विंबलडन 1966 और यूएस ओपन 1965-2019 तक मैड्रिड ओपन के टूर्नामेंट के निदेशक रहे, इसके बाद वह एटीपी मास्टर्स 1000 टूनार्मेंट के अध्यक्ष भी बने।

सैन्टाना ने 1968 के ओलंपिक खेलों में एकल भी जीता, लेकिन पदक नहीं मिला क्योंकि उस समय टेनिस एक प्रदर्शन खेल था। मैड्रिड ओपन टूर्नामेंट में निदेशक बनने से पहले, उन्होंने दो मौकों पर स्पेनिश डेविड कप टीम की कप्तानी भी की, जो पहली बार 2002 में आयोजित किया गया था।

स्पेन के छठे राजा फेलिप ने निधन की खबर सुनकर ट्वीट किया, ऐसे लोग हैं जो लीजेंड बनते हैं और एक देश को महान बनाते हैं। मनोलो सैन्टाना हमेशा उनमें से एक थे और रहेंगे।

स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने कहा, उन्होंने रोलैंड गैरोस, यूएस ओपन और विंबलडन में कुल मिलाकर 72 टूर्नामेंट और एक ओलंपिक स्वर्ण जीता, जिससे वह एक टेनिस दिग्गज और हमारे देश के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों में से एक बन गए।

उनके निधन पर राफेल नडाल ने ट्वीट किया, आप हमेशा खास रहेंगे। जैसा कि मैंने पहले भी कई बार कहा है, आपने जो हमारे देश के लिए और दूसरों के लिए किया है उसके लिए एक हजार धन्यवाद। आप हमेशा मेरे आदर्श, एक दोस्त और हम सभी के करीबी थे।

सैन्टाना ने 1965 और 1967 के डेविस कप टूर्नामेंटों में स्पेन को विश्व ग्रुप फाइनल में पहुंचाया, लेकिन दोनों ही मौकों पर टीम ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.