logo-image

Ind Vs NZ: लय में लौटी न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की राह पर लौटने उतरेगी टीम इंडिया

श्रृंखला के पहले मैच में गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में कमियां उजागर होने के बाद भारतीय टीम अब उनसे उबरकर न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को यहां दूसरे एक दिवसीय मैच में उतरेगी.

Updated on: 07 Feb 2020, 06:02 PM

highlights

  • न्यूजीलैंड शनिवार को दूसरे एक दिवसीय मैच में उतरेगी.
  • मैच भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े सात बजे से होगा.
  • गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में कमियां उजागर.

ऑकलैंड:

श्रृंखला के पहले मैच में गेंदबाजी (Bowling) और क्षेत्ररक्षण (Fieliding) में कमियां उजागर होने के बाद भारतीय टीम (Team India) अब उनसे उबरकर न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ शनिवार को यहां दूसरे एक दिवसीय (One Day International) मैच में उतरेगी. टी-20 श्रृंखला (T-20 Series) में 5.0 से जीतने के बाद भारतीय टीम को तीन वनडे मैचों के पहले ही मैच में चार विकेट से पराजय झेलनी पड़ी. न्यूजीलैंड ने वनडे क्रिकेट में अपने सर्वोच्च स्कोर (Score Card) लक्ष्य का पीछा करते हुए यह जीत दर्ज की. ईडन पार्क मैदान छोटा होने से बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होगा.

टी-20 का प्रदर्शन
न्यूजीलैंड ने यहां दोनों टी-20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारत ने अलग-अलग हालात में बखूबी लक्ष्य का पीछा किया. हैमिल्टन में हालांकि उसे जीत नहीं मिल सकी. भारतीय टीम ने वैसे वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच हारने के बाद वापसी करके वनडे श्रृंखला जीती है और यहां भी उसके इरादे ऐसा ही कुछ करने के होंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई को भारत को शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ेंः U19 World Cup: न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार फाइनल में पहुंचा बांग्लादेश

बिखर गए भारतीय गेंदबाज
न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने पहले वनडे में भारत पर पूरी तरह से दबाव बनाया और भारतीय गेंदबाजों के पास उसका कोई जवाब नहीं था. पहले वनडे में विकेट की तलाश में कप्तान विराट कोहली ने बार बार जसप्रीत बुमराह पर ही भरोसा किया. भारत को इस अत्यधिक निर्भरता से बचना होगा. भारतीय फील्डिंग भी पिछले मैच में लचर थी. चेन्नई, मुंबई और हैमिल्टन में हर जगह हार का अहम कारण लचर फील्डिंग रही. बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला के बाद से भारत के क्षेत्ररक्षण का स्तर गिरा है और टीम को मिलकर इसमें सुधार करना होगा.

शार्दुल की जगह सैनी
भारतीय टीम ने शुक्रवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग लिया. नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर दोनों ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी की. ठाकुर टी-20 मैच में महंगे साबित हुए थे और पहले वनडे में भी कुछ खास नहीं कर सके. भारत उनकी जगह सैनी को उतार सकता है. इसके अलावा टीम में केदार जाधव की भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं. चयनकर्ताओं ने टीम में संतुलन के लिये उन्हें अंतिम एकादश में रखा, लेकिन कोहली ने हैमिल्टन में उनसे एक भी ओवर नहीं कराया. शायद छोटी बाउंड्री की वजह से ऐसा किया गया लेकिन यहां तो मैदान और भी छोटा है. ऐसे में शिवम दुबे या मनीष पांडे को उतारना बेहतर होगा.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केसः दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी करने से फिलहाल कोर्ट का इनकार

किवियों के लिए टीम में बदलाव सुखद
न्यूजीलैंड के लिये टी-20 श्रृंखला में हार के बाद टीम में बदलाव सुखद रहा. टाम लाथम ने मध्यक्रम में उपयोगी बल्लेबाजी की. हेनरी निकोल्स ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. रोस टेलर अपने फार्म को बरकरार रखना चाहेंगे. कप्तान केन विलियमसन फिटनेस कारणों से बाहर है, जबकि स्काट कुग्लेन बीमार होने के कारण नहीं खेल सकेंगे. ईश सोढी की जगह छह फुट आठ इंच लंबे काइल जैमीसन को उतारा जायेगा.

संभावित टीमें
भारत: विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी.
न्यूजीलैंड: टाम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्टिन गुप्टिल, रास टेलर, कालिन डी ग्रैंडहोमे, जिमी नीशम, स्काट कुगलेइजन, टाम ब्लंडेल, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन.