logo-image

WTC 2023 में इंडिया की जीत हुई पक्की! IPL में इंडियन प्लेयर इस बॉल से करेंगे प्रैक्टिस

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 को भारत 2-1 से जीतकर बचाने में सफल हुआ. टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम किया. शुरुआती दोनों मैच में इंडिया ने बाजी मारी.

Updated on: 14 Mar 2023, 06:50 PM

नई दिल्ली:

Indian Players will Practice with Duke Ball in IPL 2023: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 को भारत 2-1 से जीतकर बचाने में सफल हुआ. टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम किया. शुरुआती दोनों मैच में इंडिया ने बाजी मारी. वहीं सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया पलटवार किया और स्टीव स्मिथ की कप्तानी में छह साल बाद भारत को घर में हराया. अहमदाबाद बाद में खेला गया आखिरी मैच ड्रॉ हो गया. इसके बाद अब दोनों टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 7 से 11 जून के बीच आमने-सामने होंगी. जिसकी तैयारी में भारत अभी से ही जुट जाएगा. 

ड्यूक बॉल से खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 

इस बार इंग्लैंड के द् ओवर मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई कर गया था. वहीं, न्यूजीलैंड ने जैसे ही श्रीलंका को टेस्ट मैच में हराया, भारत भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया. अब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तैयारी में अभी से ही जुट जाएगी. इस तैयारी के तरह इंडियन प्लेयर आईपीएल 2023 में ड्यूक बॉल से प्रैक्टिस करेंगे. क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ड्यूक बॉल का ही इस्तेमाल किया जाएगा. 

आईपीएल के दौरान WTC फाइनल के लिए भी प्रैक्टिस करेंगे भारतीय खिलाड़ी 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद सभी खिलाड़ी आईपीएल 2023 में हिस्सा ले लेंगे. आईपीएल 2023 के फाइनल के बाद लगभग सात से आठ दिनों में ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना हो जाएगी. ऐसे में टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अभ्यास करने का ज्यादा वक्त नहीं मिलेगा यही वजह है कि भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के दौरान ड्यूक बॉल से अभ्यास करेंगे. जिससे इंडियन प्लेयर का आईपीएल की प्रैक्टिस के साथ ही साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भी अभ्यास होता रहेगा. 

जानिए एसजी और ड्यूक बॉल में अंतर 

आपको बता दें कि आईपीएल लीग एसजी बॉल से खेला जाता है. इस बार भी एसजी बॉल का ही इस्तेमाल होगा. यही वजह है कि एसजी बॉल से आईपीएल खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी ड्यूक बॉल से प्रैक्टिस करेंगे. भारतीय खिलाड़ी आईपीएल खेलने के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का भी प्रैक्टिस करते रहेंगे. एसजी बॉल और ड्यूक बॉल के अंतर को समझें तो ड्यूक बॉल की सीम उभरी हुई होती है. वहीं एसजी बॉल की भी सीम उभरी होती है, लेकिन स्पिन गेंदबाजों को इस गेंद से काफी मदद मिलती है. जबकि ड्यूक बॉल से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है.