News Nation Logo
Banner

युवा जोश पर भारी पड़ा अनुभव, ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को मौका

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा सिर दर्द चौथे नंबर का स्लॉट है और इस पोजीशन पर देखना होगा किस खिलाड़ी को जगह मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 15 Apr 2019, 04:04:53 PM
ऋषभ पंत का मुकाबला अनुभवी दिनेश कार्तिक से है

ऋषभ पंत का मुकाबला अनुभवी दिनेश कार्तिक से है

नई दिल्‍ली:

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप (ICC World Cup 2019)  के लिए भारतीय टीम (Team India) का ऐलान हो गया है.  दूसरे विकेटकीपर के लिए युवा ऋषभ पंत का मुकाबला अनुभवी दिनेश कार्तिक से था. लेकिन युवा जोश पर अनुभव भारी पड़ा और दिनेश कार्तिक को इंग्‍लैंड का टिकट मिल गया.

यह भी पढ़ेंः World Cup से पहले त्रिकोणीय सीरीज के लिए वेस्टइंडीज ने की टीम की घोषणा, गेल, रसेल, नरेन बाहर

बता दें चयन से पहले नंबर चार के लिए अंबाती रायडु, संजू सैमसन, विजय शंकर, सुरेश रैना समेत कई दावेदार थे. इसके अलावा विश्‍वकप के लिए टीम चुनते समय चयनकर्ताओं के लिए दूसरे विकेट कीपर के लिए भी माथामच्‍ची करनी पड़ी. इसके लिए दो खिलाड़ी दावेदार थे.एक तरफ युवा जोश है तो दूरी तरफ अनुभव.

यह भी पढ़ेंः वीरेंदर सहवाग ने बताया कौन सा खिलाड़ी है बेस्ट कैप्टेन

बात अगर युवा जोश की करें तो 21 साल के पंत आईपीएल-12 में अब तक 245 रन बना चुके हैं, जबकि अनुभवी कार्तिक ने 111 रन बनाए हैं. दूसरे विकेट कीपर के रूप में पंत का पलड़ा भारी लग रहा था, क्योंकि वह पहले से सातवें नंबर तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं. विकेटकीपिंग में सुधार की गुंजाइश है, लेकिन कार्तिक का पिछले एक साल का प्रदर्शन ऐसा नहीं है कि वह पुरजोर दावा पेश कर सकें.

यह भी पढ़ेंः टीम इंडिया को 2 बार विश्‍व चैंपियन बनाने वाले धोनी World Cup में अब तक ये नहीं कर पाए

इसके अलावा ऋषभ पंत को एक्स-फैक्टर के रूप में देखा जाता है, जिन्हें तेज तर्रार पारी के लिए जाना जाता है. वहीं कार्तिक को एक अनुभवी बल्लेबाज माना जाता है और जो विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में शांत रहने में सक्षम हैं. 33 साल के कार्तिक ने अब तक 91 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जबकि पंत ने 5 ही वनडे में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019 : Cricket Australia ने किया टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली कप्‍तानी

हालांकि, कप्तान विराट कोहली और मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद दोनों पहले ही यह स्पष्ट कर चुके हैं कि आईपीएल में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर विश्व कप के लिए टीम का चयन नहीं किया जाएगा. लेकिन सूत्रों का कहना है कि चयनकर्ताओं के लिए राहुल और पंत जैसे अन्य खिलाड़ियों को नजरअंदाज करना मुश्किल होगा.

उधर, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर और कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच जैक कैलिस एक इंटरव्यू में कह चुके हैं- 'मैं कार्तिक को अनुभव के लिए चुनूंगा, विश्व कप में उनका अनुभव चाहूंगा. वह जानते हैं कि विपरीत परिस्थितियों में कैसे खेलते हैं और वह मध्यक्रम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं. वह अधिक डॉट बॉल नहीं खेलते और उन्हें टीम में न चुनना भारत की बड़ी बेवकूफी होगी.'

First Published : 15 Apr 2019, 12:56:26 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो