logo-image

बड़ी खबर : आज चुने जाएंगे टीम इंडिया के चयनकर्ता, अजीत अगरकर बाहर, अब इनमें है दौड़

कर्नाटक के वेंकटेश प्रसाद और सुनील जोशी उन पांच उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिन्हें बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) राष्ट्रीय चयनसमिति के दो पदों को भरने के लिए बुधवार यानी आज होने वाले साक्षात्कार के लिए बुलाया है.

Updated on: 04 Mar 2020, 07:20 AM

Delhi / Mumbai:

कर्नाटक के वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad) और सुनील जोशी (Sunil Joshi) उन पांच उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिन्हें बीसीसीआई (BCCI) की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) राष्ट्रीय चयनसमिति के दो पदों को भरने के लिए बुधवार यानी आज होने वाले साक्षात्कार के लिए बुलाया है. पूर्व भारतीय स्पिनरों लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन (Sivaramakrishnan) और राजेश चौहान (Rajesh Chauhan) और मध्यम गति के गेंदबाज हरविदंर सिंह (Harvinder Singh) को भी साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है, जो स्थानीय समय के अनुसार सुबह 11 बजे शुरू होंगे. समिति में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल (Madanlal), आरपी सिंह (RP Singh) और सुलक्षणा नाइक (Sulakshana Naik) शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः कपिल देव ने कही विराट कोहली के लिए बड़ी बात, बोले- अब वे 30 साल के हो गए हैं, इसलिए...

निर्वतमान चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी गगन खोड़ा के स्थान पर नए चयनकर्ताओं को चुना जाएगा. इन दो पदों के लिए कुल 44 आवेदन मिले थे. आवेदकों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर भी शामिल थे, जिन्हें इस पद के लिए प्रमुख दावेदार माना जा रहा था। पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया ने भी आवेदन किया था. बीसीसीआई एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, अजीत अगरकर के नाम पर भी विचार किया गया, लेकिन आखिर में सीएसी ने शिवा, वेंकटेश प्रसाद, राजेश चौहान, सुनील जोशी और हरविंदर सिंह को बुलाने का फैसला किया. तीन अन्य चयनकर्ताओं जतिन परांजपे, शरणदीप सिंह और देवांग गांधी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनके नाम पर विचार किया जा सकता है. अजीत अगरकर का नहीं चुना जाना इस बात का संकेत है कि बोर्ड राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिए मौजूदा क्षेत्रीय नीति पर कायम रह सकता है. अगर ऐसा होता है तो पंजाब और रेलवे की तरफ से खेलने वाले हरविंदर को खोड़ा की जगह मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जा सकता है, जबकि शिवरामाकृष्णन, प्रसाद और जोशी में से किसी एक को एमएसके प्रसाद की जगह दक्षिण क्षेत्र के लिए प्रतिनिधि के रूप में चयनसमिति में रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली के साथ खड़ा हुआ न्‍यूजीलैंड का यह खिलाड़ी, जानें क्‍या कहा

अधिकारी ने कहा, भारत बहुत बड़ा देश है और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व जरूरी है. वेंकटेश प्रसाद को इस पद पर कुछ अनुभव है. वह जूनियर चयन पैनल का हिस्सा रह चुके हैं. इस 50 साल के खिलाड़ी ने 33 टेस्ट और 161 वनडे खेलकर क्रमश: 96 और 196 विकेट लिए हैं. 50 साल शिवरामाकृष्णन ने नौ टेस्ट और 16 वनडे जबकि हरविंदर ने तीन टेस्ट और 16 वनडे खेले हैं. दौड़ में शामिल दो अन्य उम्मीद्वारों चौहान और जोशी ने क्रमश: 21 टेस्ट और 35 वनडे व 15 टेस्ट और 69 वनडे खेले हैं. नई चयनसमिति दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाली तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए टीम का चयन करेगी. सीएसी की नियुक्ति 31 जनवरी को की गई थी लेकिन उसकी पहली बैठक मंगलवार को हुई.