logo-image

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका दौरे पर इन 3 प्लेयर्स से टीम इंडिया को सबसे ज्यादा उम्मीदें, टिकी रहेंगी फैंस की भी नजर

India Tour of South Africa : भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट के सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जा रही है. इस दौरान टीम को तीनों फॉर्मेट के सीरीज में शामिल किए गए इन 3 प्लेयर्स से सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी.

Updated on: 04 Dec 2023, 06:13 PM

नई दिल्ली:

Indian Cricket Team : भारतीय टीम इसी महीने यानी दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जा रही है. इस दौरे पर टीम इंडिया 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इस दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर से टी20 सीरीज के साथ होगी. इन तीनों सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है. देखा जाए तो तीनों सीरीज के लिए BCCI ने 3 अलग-अलग टीम चुना गया है. जिसमें कुल 32 खिलाड़ी शामिल हैं.

साउथ अफ्रीका दौरे पर युवाओं को मिला मौका

अजित अगरकर की अगुवाई में सिलेक्टर्स की टीम ने इस बार युवा खिलाड़ियों पर काफी भरोसा जताया है. टी20 और वनडे सीरीज में युवाओं की भरमार है. टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव और वनडे सीरीज में केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे. वहीं टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी होगी. टेस्ट में रोहित के हाथों में टीम की कमान होगी. इन तीनों सीरीज के लिए सिलेक्टर्स ने सिर्फ 3 खिलाड़ियों को तीनों स्क्वॉड में शामिल किया है.

इन 3 खिलाड़ियों पर टिकी रहेंगी निगाहें

साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए जिन 3 खिलाड़ियों को तीनों फॉर्मेट के लिए टीम में चुना गया है वह ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर और मुकेश कुमार हैं. इन तीनों खिलाड़ियों ने पिछले कुछ वक्त से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और इनकी काबिलियत को देखते हुए इन्हें तीनों फॉर्मेट के लिए चुना गया है. क्रिकेट एक्सपर्ट्स के अनुसार इन तीनों खिलाड़ियों को तीनों सीरीज के हर मैच में खेलने का मौका भी मिल सकता है, क्योंकि इन्हीं तीनों से भारतीय क्रिकेट फैन्स को सबसे ज्यादा उम्मीदें भी होंगी.

यह भी पढ़ें: VIDEO : फैमली के साथ छुट्टियां मनाकर विदेश से भारत लौटे रोहित शर्मा, एयरपोर्ट पर किया गए स्पॉट, Video Viral

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए पहले भी तीनों फॉर्मेट खेल चुके हैं और तीनों ही फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. वह तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के मीडिल ऑर्डर के एक मजबूत बल्लेबाज बन चुके हैं. हाल ही में वर्ल्ड कप के दौरान श्रेयस का बल्ला खूब चला. वह नंबर-4 पर खेलते हुए वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने. ऐसे में साउथ अफ्रीका दौरे पर श्रेयस को टी20 और वनडे में नंबर-4 और टेस्ट फॉर्मेट में नंबर 5 या 6 पर बल्लेबाजी करने करने का मौका मिल सकता है.

मुकेश कुमार (Mukesh Kumar)

बिहार के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई. इसके बाद उन्होंने खुद को साबित कर तीनों फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की की है. मुकेश को भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीनों सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है.  मुकेश कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया. इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज में डेब्यू करते हुए भी मुकेश कुमार ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी. यहीं वजह है कि उन्हें तीनों फॉर्मेट के सीरीज के लिए टीम में चुना गया है और उन्हें तीनों फॉर्मेट में मौका भी मिल सकता है.

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)

भारतीय टीम के स्टार युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने टी20 में भारत की ओर से सबसे तेज 4000 रन भी पूरे किए हैं. उनकी यह काबिलियत देखकर टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने उन्हें तीनों फॉर्मेट के सीरीज के लिए टीम में शामिल किया है. ऐस में उन्हें भी तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिल सकता है.