logo-image

IND vs WI: वेस्टइंडीज को तहस-नहस करने में जसप्रीत बुमराह की रही बड़ी भूमिका, बताया सफलता का राज

शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में सात रन देकर पांच विकेट लिए थे. इसके बाद दूसरे टेस्ट की पहली पारी में हैट्रिक लेकर वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए.

Updated on: 03 Sep 2019, 03:35 AM

किंग्सटन:

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस राज से पर्दा उठा दिया है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ वे टेस्ट सीरीज में क्यों सफल हुए हैं. जसप्रीत बुमराह ने कहा कि इंग्लैंड में ड्यूक गेंद से गेंदबाजी करने के अनुभव का उन्हें यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में फायदा मिला है.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: टी-20 और वनडे के बाद टेस्ट में हुआ विंडीज का सफाया, विराट कोहली ने कही ये बड़ी बात

शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में सात रन देकर पांच विकेट लिए थे. इसके बाद दूसरे टेस्ट की पहली पारी में हैट्रिक लेकर वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए. बुमराह ने 12.2 ओवर में 27 रन देकर छह विकेट लिए.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: टीम इंडिया ने विंडीज को 7-0 से किया Wrap-Up, जमैका टेस्ट में 257 रनों से मिली जीत

उन्होंने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, 'मैंने इंग्लैंड में काफी क्रिकेट खेला है. हमने काफी टेस्ट मैच खेले और ड्यूक गेंद से गेंदबाजी की. इससे काफी मूवमेंट मिलती है . इससे आपको आउटस्विंग और इनस्विंग डालने का आत्मविश्वास मिलता है. मुझे इस अनुभव का फायदा मिला.'

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने रचा इतिहास, धोनी को पछाड़कर बने टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

भारत की रणनीति के बारे में पूछने पर बुमराह ने कहा कि पहली पारी में दबाव बनाना लक्ष्य था. उन्होंने कहा, 'आपको विकेट और हालात का आकलन करके उसके अनुरूप गेंदबाजी करनी होती है. यहां विकेट में अधिक उछाल थी और ऐसे में शॉर्ट गेंद डालने के लालच से बचना जरूरी था. हमने सही जगह पर गेंद डालकर दबाव बनाया.'