News Nation Logo

World Cup 2019: वर्ल्ड कप में तीन बार हारी है S. Africa से Team India, क्या दोहराएगी 2015 का प्रदर्शन

वर्ल्ड कप में अब तक टीम इंडिया चार बार ही साउथ अफ्रीका से भिड़ी है और तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में विराट कोहली बुधवार को साउथैंप्टन में 2015 की अकेली जीत की यादें लेकर ही मैदान में उतरेंगे. हालांकि शुरुआती दो मैच हार कर 'चोकर्स' खासे दबाव में भी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Jun 2019, 12:33:38 PM
चोकर्स को पटखनी देने को तैयार है टीम इंडिया.

highlights

  • विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका से चार बार भिड़ी है टीम इंडिया.
  • सिर्फ 2015 में ही जीत सकी है साउथ अफ्रीका से टीम इंडिया.
  • विराट कोहली आज 2015 की यादें लेकर ही उतरेंगे चोकर्स के खिलाफ.

नई दिल्ली.:

टीम इंडिया (Team India) आज साउथैंप्टन में आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup) का आगाज करेगी. उसका पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से है, जो अपने शुरुआती दोनों मैच हार चुकी है. हालांकि वर्ल्ड कप में 'चोकर्स' (Chokers) के खिलाफ टीम इंडिया का प्रदर्शन आंकड़ों में कमजोर है. वर्ल्ड कप में अब तक चार बार साउथ अफ्रीका से भिड़ चुकी टीम इंडिया को सिर्फ एक बार ही जीत मिली है. हालांकि विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में टीम इंडिया 2015 वर्ल्ड कप (World Cup 2015) के इतिहास को ही दोहराना चाहेगी, जब उसने चोकर्स को हर क्षेत्र में मात दी थी. ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि वर्ल्ड कप में भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक का प्रदर्शन कैसा रहा है...

यह भी पढ़ेंः 125 करोड़ देशवासियों की उम्‍मीदों को आज पूरा करने उतरेगी TEAM INDIA

1992
वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका से टीम इंडिया का लीग मैचों (League Match) में भिड़ंत का परिणाम 1983 के विश्व कप चैंपियन भारत के लिए कोई खास फर्क डालने वाला नहीं था. लीग मैचों में टीम इंडिया पाकिस्तान (Pakistan) और जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को हरा चुकी थी. मोहम्मद अजहरुद्दीन की टीम घरेलू श्रंखला में साउथ अफ्रीका को 2-1 से हराने के बाद उत्साहित थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 30 ओवरों में 181 रन बनाए थे, लेकिन एंड्रयु हडसन (Andrew Hudson) और पीटर कर्स्टन (Peter Kirsten ) की 128 रनों की साझेदारी के बदौलत साउथ अफ्रीका आसानी से 6 विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही.

1996
इंडिया और साउथ अफ्रीका को अलग-अलग ग्रुप (Groups) में रखा गया था. दक्षिण अफ्रीका वेस्ट इंडीज से हार कर टूर्नामेंट से ही बाहर हो गई थी. टीम इंडिया ने हालांकि सेमी फाइनल (Semi Final) तक का सफर तय किया, लेकिन कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डन में श्रीलंका (Srilanka) से हार कर बाहर हो गई.

यह भी पढ़ेंः क्रिकेट फैन्स के लिए Jio लाया बड़ा ऑफर, 251 रुपये में मिल रहे ये फायदे

1999
टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 253 का लक्ष्य रखा था. इसमें सौरव गांगुली ( Sourav Ganguly) की 97 और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की 54 रनों की शानदार पारी शामिल थी. इस लक्ष्य के खिलाफ खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 22 रनों के स्कोर पर ही अपने ओपनर बल्लेबाज गंवा दिया. यह अलग बात है कि जैक्स कैलिस (Jacques Kallis) ने 96 रनों की पारी खेल साउथ अफ्रीका को संभाल लिया. यह मैच स्लॉग ओवर तक खिंचा, जिसमें अफ्रीका को 22 गेंदों पर 24 रन बनाने थे और उसके पास 4 विकेट शेष थे. अजीत अगरकर के ओवर में जांटी रोड्स और लांस क्लूजनर ने 17 रन ठोक दो ओवर शेष रहते आसानी से मैच अपने कब्जे में कर लिया था.

2003, 2007
2003 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका पहले ही राउंड में बाहर हो गई थी. टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची, लेकिन चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Defending Champion Australia) से हार गई. 2007 में टीम इंडिया पहले ही राउंड में हार कर बाहर हो गई थी.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: आज न्यूजीलैंड और बांगलादेश के बीच होगा कड़ा मुकाबला

2011
इस विश्व कप संस्करण में टीम इंडिया ने सिर्फ एक मैच हार कर चैंपियन ट्रॉफी (World Cup Champion) पर कब्जा किया था. हालांकि जिस एक मैच में उसे हार मिली थी, वह साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ था. यह मैच आशीष नेहरा (Ashish Nehra) की लचर गेंदबाजी समेत सचिन तेंदुलकर की शानदार बल्लेबाजी के लिए भी याद रखा जाता है. आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे और एमएस धौनी ने हरभजन के बजाय गेंद आशीष नेहरा को थमा दी. रॉबिन पीटरसन ने महज चार गेंदों में ही दक्षिण अफ्रीका को जीत दिला दी.

2015
टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी और शिखर धवन (137), विराट कोहली (46) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के 79 के स्कोर की बदौलत 307 रनों का लक्ष्य चोकर्स को देने में सफल रही. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम महज 177 रनों पर ही ढेर हो गई. डुप्लेसी (Faf du Plessis) एकमात्र बल्लेबाज थे, जो अर्धशतक जमाने में सफल रहे थे.

जाहिर है वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस अकेली जीत को याद कर ही टीम इंडिया आज साउथैंप्टन में चोकर्स (India vs S Africa Live Score) के खिलाफ उतरेगी.

First Published : 05 Jun 2019, 12:33:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.