logo-image

टीम इंडिया की एक टीम वर्ल्ड के लिए होगी रवाना, दूसरी टीम भारत में ही वनडे सीरीज खेलेगी

टीम इंडिया जिम्बाब्वे दौरे के बाद ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के साथ भी टी20 वर्ल्ड कप के पहले टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी.

Updated on: 22 Jul 2022, 10:46 AM

नई दिल्ली:

भारत (India) और वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ आज से वनडे सीरीज शुरू हो रहा है. साथ ही भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है. इसके बाद अगले महीने भारतीय टीम 6 साल बाद जिम्बाब्वे (Zimbabwe) दौरे पर भी जाएगी. लेकिन अब इसी बीच बीसीसीआई की तरफ एक बड़ी खबर आ रही हैं. टीम इंडिया जिम्बाब्वे दौरे के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के साथ भी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के पहले टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अक्टूबर में टीम इंडिया की टी20 स्क्वाड एक ओर जहां वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) रवाना होने वाली होगी, वहीं दूसरी टीम भारत में ही रहकर साउथ अफ्रीका  (South Africa) के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी. BCCI के एक अधिकारी ने बताया, 'जैसा कि हमारे सचिव जय शाह बता चुके हैं कि वर्तमान में भारत के पास दो राष्ट्रीय टीम है, जो बराबर ताकत की है. इसलिए तीन वनडे मैच ऐसे वक्त पर खेले जाएंगे जब भारत की एक टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी.'

यह भी पढ़ें: IND vs WI 1st ODI: भारत-विंडीज के बीच आज पहला मैच, रवींद्र जडेजा को मिल सकता है आराम

टी20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. अक्टूबर में ही टीम इंडिया की एक टीम भारत में ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज रहेगी. वनडे सीरीज के पहले प्रोटियाज टीम भारतीय टीम के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेलेगी. प्रोटियाज टीम के ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया भी भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी.

कब और कहां हो सकते हैं टी20 और वनडे सीरीज?

भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज:

पहला मुकाबला: 20 सितंबर, मोहाली
दूसरा मुकाबला: 23 सितंबर, नागपुर
तीसरा मुकाबला: 25 सितंबर, हैदराबाद

भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज:

पहला मुकाबला: 28 सितंबर, त्रिवेंद्रम
दूसरा मुकाबला: 1 अक्टूबर, गुवाहाटी
तीसरा मुकाबला: 3 अक्टूबर, इंदौर

भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज:

पहला मुकाबला: 6 अक्टूबर, रांची
दूसरा मुकाबला: 9 अक्टूबर, लखनऊ
तीसरा मुकाबला: 11 अक्टूबर, दिल्ली