News Nation Logo

Team India Selector: कौन होगा टीम इंडिया का नया सेलेक्टर? 80 लोगों ने किया अप्लाई

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 28 Nov 2022, 04:17:25 PM
Ajit Agarkar e1424417201843

Ajit Agarkar (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

Team India Selector: टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसी के साथ टीम इंडिया का 15 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनाने का सपना भी टूट गया. इस हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), टीम मैनेजमेंट और सलेक्शन कमेटी पर भी काफी सवाल उठ रहे थे. उसके बाद बीसीसीआई (BCCI) ने बड़ा एक्शन लेते हुए चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अगुवाई वाली सेलेक्शन को बर्खास्त कर दिया था और बीसीसीआई ने नेशनल कमेटी मेंबर पद के लिए पांच आवेदन भी मांगे थे. इस आवेदन को अप्लाई करने की आखिरी तारीफ 28 दिसंबर तय की गई थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 80 लोगों ने इस पद के लिए अप्लाई किया है. अभी तक टीम इंडिया के 5 सेलेक्टर्स कमेटी पद के लिए कुल 80 एल्पीकेशन आए हैं. जिसमें से एक चीफ सेलेक्टर भी शामिल होगा. अब बोर्ड यह फैसला करेगा इस इस कमेटी में कौन-कौन शामिल होगा. रिपोर्ट्स की मानें तो दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक इस नई समिति के सदस्यों का ऐलान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Vijay Hazare Trophy: ऋतुराज गायकवाड़ का कमाल, 1 ओवर में 7 छक्के जड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

चीफ सेलेक्टर बनने के नियम

बीसीसीआई ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिए जो 5 आवेदन मांगे थे उसके लिए कुछ नियन भी बनाए थे. आवेदन करने वाले खिलाड़ी कम से कम 7 टेस्ट 30 फर्स्ट क्लास क्रिकेट या फिर 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले हो. इसके अलावा खिलाड़ी कम से कम 5 साल पहले संन्यास लिया हो. वहीं अगर कोई व्यक्ति 5 सालों तक किसी क्रिकेट समिति का सदस्य रहा हो तो वह सेलेक्शन कमेटी का आवेदन नहीं कर सकता है.

रेस में इनके नाम थे शामिल

अजित अगरकर (26 टेस्ट, 191 वनडे)
लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (9 टेस्ट, 16 वनडे)
सलिल अंकोला (1 टेस्ट, 20 वनडे)
नयन मोंगिया (44 टेस्ट, 140 वनडे)

First Published : 28 Nov 2022, 04:17:25 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो