logo-image

टीम इंडिया की बड़ी कमजोरी आई सामने, इस वजह से हारी दिल्‍ली का मैच

भारत और बांग्‍लादेश के बीच चल रही तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम हार चुकी है. अब दूसरा मैच कल यानी सात नवंबर को खेला जाएगा. लेकिन पहले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम की बड़ी कमजोर सामने आ गई है.

Updated on: 06 Nov 2019, 08:04 AM

New Delhi:

India vs Bangladesh T20 match : भारत और बांग्‍लादेश के बीच चल रही तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम हार चुकी है. अब दूसरा मैच कल यानी सात नवंबर को खेला जाएगा. लेकिन पहले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम की बड़ी कमजोर सामने आ गई है. अगर टीम इंडिया ने इससे पार नहीं पाया तो आने वाले वक्‍त में परेशानी और भी बढ़ सकती है. कम से कम इस कमजोरी से बांग्‍लादेश के खिलाफ चल रही सीरीज को तो टीम नहीं जीत सकती. भारतीय गेंदबाज स्‍कोर को डिफेंड नहीं कर पा रहे हैं. यह टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस दिन यहां होगी खिलाड़ियों की नीलामी, जानें इस बार होने वाले बदलाव

अगले साल यानी 2020 में T-20 विश्‍व कप खेला जाना है. इससे पहले सभी टीमें इसकी तैयारी में जुट गई हैं. टीमें अपने नए खिलाड़ियों को आजमा रही हैं, वहीं टीम संयोजन पर भी काम हो रहा है. विश्‍व कप खेलने वाले खिलाड़ियों को तराशा जा रहा है, साथ ही टीमें अलग अलग कंडीशन में खेलने के लिए अपने आप को अभ्‍यस्‍त कर रही हैं. भारतीय टीम भी कुछ इसी तैयारी में लगी है. लेकिन अब भारतीय टीम की बड़ी कमजोरी सामने आ गई है. पहले तो इस पर किसी का ध्‍यान नहीं गया, लेकिन जब भारतीय टीम बांग्‍लादेश जैसी टीम से हारी तो हार के कारणों पर चर्चा की गई और जो बात सामने निकलकर आई, वह अपने आप में डराने वाली है.

यह भी पढ़ें ः सच साबित हो सकती है वीवीएस लक्ष्मण की भविष्‍यवाणी, जानें क्‍या कहा था

भारतीय टीम पहले बल्‍लेबाजी करने के बाद किसी भी स्‍कोर को डिफेंड नहीं कर पा रही है. बात एक दो मैच की हो तो उसे भुलाया भी जा सकता है, लेकिन लगातार यह क्रम जारी है. पिछले पांच में से चार बार टीम इंडिया का यही हाल हुआ है, इसलिए यह आंकड़े डरा रहे हैं. ऐसा नहीं है कि पिछले मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रन कम बनाए थे, इसलिए टीम इंडिया इसे बचाने में कामयाब नहीं हुए, बल्‍कि भारतीय गेंदबाज तो 191 रन के बड़े स्‍कोर को भी नहीं बचा पा रहे हैं. जहां एक ओर यह शर्मनाक है, वहीं चिंता की भी बात है. आइए जरा इस आंकड़ों को नजदीक से समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में होगा बड़ा बदलाव, अब आएगा 'Power Player', जानें क्‍या है यह

तीन नवंबर को भारत और बांग्‍लादेश के बीच मैच खेला गया. इसमें भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए. इसके बाद जब बांग्‍लादेश की टीम ने तीन गेंद शेष रहते मैच सात विकेट से जीत लिया. अब इससे पहले चलते हैं. जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत दौरा किया था. 22 सितंबर को भारत ने पहले खेलते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका ने 3.1 गेंद पहले ही नौ विकेट से मैच जीत लिया. इससे पहले चार अगस्‍त को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए और भारत ने यह मैच डकबर्थ लुइस के नियमानुसार 22 रन से जीत लिया. इससे पहले 27 फरवरी को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 190 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया. यह अच्‍छा स्‍कोर था, लेकिन आस्‍ट्रेलिया ने दो गेंद पहले ही 191 रन बनाकर मैच सात विकेट से जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान होंगे रोहित

24 फरवरी को आस्‍ट्रेलिया के ही खिलाफ भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 126 रन बनाए और आस्‍ट्रेलिया ने यह मैच तीन विकेट से जीत लिया. यानी पिछले पांच मैचों में से भारतीय टीम चार मैच हार चुकी है और वह भी पहले बल्‍लेबाजी करते हुए. एक मैच जो भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए जीता है, वह डकवर्थ लुइस नियम से जीता है. भारत पहले बल्‍लेबाजी करते हुए कम स्‍कोर ही बना पा रहा है, वहीं जब एक बार 190 रन का बड़ा स्‍कोर भी बना तब भी भारतीय टीम नहीं जीत पाई है. इसमें से तीन बार तो टीम इंडिया 150 रन भी नहीं बना पाई.

यह भी पढ़ें ः भारत को हराने के लिए बांग्‍लादेश ने इस बार बनाई थी बिल्‍कुल नई रणनीति, आप भी जानिए

यह हाल तब है, जब भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह और कप्‍तान विराट कोहली को साथ में लेकर खेली है, तब भी टीम नहीं जीत पा रही है. ऐसा नहीं है कि इस सीरीज में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह नहीं हैं, इसलिए टीम हार रही है, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के रहते हुए भी यही हाल था. T20 विश्‍व कप में अब तो एक साल से भी कम समय बचा है, ऐसे में अगर भारतीय टीम ने अपनी गेंदबाजी में सुधार नहीं किया तो बहुत संभव है कि टीम इंडिया पहले ही राउंड में बाहर हो जाए. हार बार ऐसा नहीं होने वाला कि टीम इंडिया के कप्‍तान टॉस जीतें और बाद में बल्‍लेबाजी का फैसला लें, ताकि टीम जीत जाए.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने विश्‍व कप से पहले गेंदबाजों को दी चेतावनी, कहा- यह काम भी सीखना होगा

बांग्‍लादेश के खिलाफ हार के बाद कप्‍तान रोहित शर्मा ने यह भी कहा था कि 148 का स्‍कोर इतना कम भी नहीं था कि गेंदबाज इसे बचा न पाएं. उन्‍होंने कहा था कि हमने खराब गेंदबाजी की, जो मौके गेंदबाजों ने दिए भी उसमें हमारी फील्‍डिंग खराब रही. विश्‍व कप से पहले इन कमियों पर टीम इंडिया को पार पाना होगा, तभी विश्‍व कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में जीत की संभावना बन सकती है.