News Nation Logo
Banner

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, क्रिकेट प्रेमियों के दिल से निकली ये 5 बड़ी बातें

क्रिकेट फैंस चाहते हैं कि अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया का टेस्ट कप्तान बना देना चाहिए जबकि विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 19 Jan 2021, 02:52:27 PM
टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, फैंस के दिल से निकली ये 5 बातें

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, फैंस के दिल से निकली ये 5 बातें (Photo Credit: ICC/ Twitter)

नई दिल्ली:  

ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली और एक बार फिर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया. ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने लगातार दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर धूल चटाई है.

टीम इंडिया की इस जीत में सभी खिलाड़ियों ने अपना-अपना योगदान दिया. ब्रिस्बेन में अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, मोहम्मद सिराज, वॉशिंग्टन सुंदर, शार्दुल ठाकुर का योगदान सबसे खास रहा. ब्रिस्बेन टेस्ट में भारत को मिली ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे ऋषभ पंत को मैन ऑफ द मैच मिला, उन्होंने भारत के लिए 89 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी.

टीम इंडिया की इस जीत के बाद सोशल मीडिया पर टीम इंडिया के लिए शुभकामनाओं के साथ-साथ मीम्स की भी बाढ़ आ गई है. इसके साथ ही दुनियाभर में मौजूद करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों के दिल की बातें भी सोशल मीडिया पर काफी हलचल मचा रही हैं. हालांकि, जरूरी नहीं है कि सभी क्रिकेटप्रेमी इन बातों से सहमत हों.

1. दिल बाग-बाग हो गया है
टीम इंडिया की इस जीत के बाद निश्चित रूप से पूरे देश का दिल बाग-बाग हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीम इंडिया को इस ऐतिहासिक जीत पर शुभकामनाएं और बधाई दी है.

2. शुभमन गिल को वापस मिलना चाहिए CEAT बैट
टीम इंडिया की जीत में अहम किरदार निभाने वाले शुभमन गिल ने ब्रिस्बेन टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रनों की पारी खेली. उनकी इस पारी की वजह से ही टीम इंडिया को ये ऐतिहासिक जीत मिली. बता दें कि शुभमन गिल ने टायर कंपनी CEAT के साथ साल 2018 में समझौता किया था. लेकिन वे 
आईपीएल से ही युवराज सिंह के ब्रैंड You We Can के साथ खेल रहे थे. हालांकि, ब्रिस्बेन टेस्ट में गिल के बल्ले पर किसी भी ब्रैंड का कोई स्टीकर नहीं दिखा.

3. अजिंक्य रहाणे को बनाना चाहिए टीम इंडिया का टेस्ट कप्तान
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच से टीम इंडिया की कप्तानी संभाली. रहाणे ने अपनी कप्तानी में भारत को न सिर्फ 2 मैच जिताए बल्कि ऐतिहासिक सीरीज भी जिताई. लिहाजा, क्रिकेट फैंस की मांग है कि अजिंक्य रहाणे को अब टीम इंडिया का टेस्ट कप्तान बना देना चाहिए.

4. विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कुछ खास नहीं कर पाए. ऑस्ट्रेलिया के हाथों वनडे सीरीज गंवाने के बाद हालांकि, टीम इंडिया ने टी20 सीरीज में जीत हासिल की थी. लेकिन टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को विराट की कप्तानी में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद टीम इंडिया की काफी आलोचनाएं हुई थीं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच से टीम इंडिया की कप्तानी संभाली. रहाणे ने अपनी कप्तानी में भारत को न सिर्फ 2 मैच जिताए बल्कि ऐतिहासिक सीरीज भी जिताई. लिहाजा, क्रिकेट फैंस की मांग है कि अजिंक्य रहाणे को अब टीम इंडिया का टेस्ट कप्तान बना देना चाहिए और विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

5. नया भारत योद्धा भी है, विजेता भी है
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कप्तान विराट कोहली के वापस भारत लौटने के बाद टीम के कई खिलाड़ी चोटिल हो गए. ब्रिस्बेन टेस्ट में दो-चार खिलाड़ियों को छोड़ दें तो पूरी टीम में नए और युवा खिलाड़ी थे. इसके बावजूद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की धरती पर धूल चटा दी.

First Published : 19 Jan 2021, 02:52:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.