News Nation Logo

रवि शास्त्री लगातार दूसरी बार बने टीम इंडिया के कोच, जानें कैसा रहा अभी तक का कोचिंग करियर

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि रवि शास्त्री को कोच पद से हटाया जा सकता है.

Sunil Chaurasia | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 16 Aug 2019, 09:20:06 PM
Image Courtesy- Twitter

New Delhi:  

टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की समिति ने शाम करीब 6.15 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में रवि शास्त्री के नाम का ऐलान किया. टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन करने वाले कुल लोगों की संख्या 2 हजार से भी ज्यादा थी. जिसमें खुद रवि शास्त्री के अलावा भारत के पूर्व ऑलराउंडर और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के पूर्व कोच रॉबिन सिंह, न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, श्रीलंका के पूर्व कोच टॉम मूडी, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के पूर्व कोच फिल सिमंस और भारत के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत के नाम भी शामिल थे.

ये भी पढ़ें- SL vs NZ: गॉल टेस्ट में न्यूजीलैंड ने बनाई 177 रनों की बढ़त, श्रीलंका के लिए सिरदर्द बने वाटलिंग

हालांकि टीम इंडिया के कोच का ऐलान करने से पहले ही रवि शास्त्री के नाम पर लगभग मुहर लग चुकी थी. जबकि इससे पहले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि रवि शास्त्री को कोच पद से हटाया जा सकता है. लेकिन रवि शास्त्री को हटाए जाने के सभी कयास, कयास ही रह गए. टीम इंडिया के पूर्व डायरेक्टर रवि शास्त्री को जुलाई 2017 में टीम इंडिया का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल विश्व कप 2019 तक के लिए था. जिसके बाद उन्हें एक बार फिर से टी-20 विश्व कप 2021 तक के लिए टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया गया है.

ये भी पढ़ें- टेनिस: मैच हारने के बाद रैकेट तोड़ने और गाली देने के जुर्म में निक किर्गियोस पर लगा करीब 80 लाख का जुर्माना

वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी रवि शास्त्री पर भरोसा जताया था और उन्हें टीम के कोच पद के लिए उन्हें अपनी पहली पसंद बताया था. साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे और विश्व कप 2019 को छोड़ दिया जाए तो रवि शास्त्री ने अपने कार्यकाल में टीम इंडिया को कई सफलताएं दिलाई हैं. शास्त्री के मार्गदर्शन में ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीती. जुलाई 2017 से भारत ने 21 टेस्ट में से 13 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की. टी-20 क्रिकेट में रवि शास्त्री की टीम इंडिया ने 36 में से 25 मैचों में जीत दर्ज की, तो वहीं एकदिवसीय मैचों में भी भारतीय टीम ने 60 में से 43 मुकाबले जीतकर सभी को प्रभावित किया.

First Published : 16 Aug 2019, 09:20:06 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.